WhatsApp Se Yojana Ki Jankari Kaise Le राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की जानकारी अब व्हाट्सएप से लें , यह रही संपूर्ण प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

WhatsApp Se Yojana Ki Jankari Kaise Le राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की जानकारी अब व्हाट्सएप से लें , यह रही संपूर्ण प्रक्रिया – राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग विभिन्न प्रकार की योजना चला रहा है उन योजनाओं की जानकारी उचित रूप से लोगों के पास में जल्दी से नहीं पहुंच पति है तथा विभिन्न प्रकार के लाभार्थी योजनाओं से वंचित रह जाते हैं जिसके कारण राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने एक व्हाट्सएप चैट बोट नंबर जारी किया है उसके माध्यम से राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं की संपूर्ण जानकारी ले सकते है । राजस्थान की विभिन्न योजनाओं की जानकारी मोबाइल के व्हाट्सएप के माध्यम से कैसे लेनी है इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको दी जा रही है।

WhatsApp Se Yojana Ki Jankari Kaise Le
WhatsApp Se Yojana Ki Jankari Kaise Le

WhatsApp Se Yojana Ki Jankari Kaise Le

राज्य के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने नवाचार करते हुए व्हाट्सएप चैट बोट की हेल्पलाइन शुरू की है। इसके माध्यम से को कहीं भी, कभी भी की तर्ज पर योजनाओं से संबंधित सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध होंगी।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने इस हेल्पलाइन का वर्चुअल शुभारंभ किया । इस हेल्पलाइन सेट बोर्ड नंबर के माध्यम से लोग विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी व्हाट्सएप के माध्यम से ले सकेंगे।  योजना की जानकारी व्हाट्सएप से कैसे लेनी है इसकी संपूर्ण डिटेल जानकारी आपको नीचे बताई जा रही है ।

WhatsApp Yojana Details Through Helpline Number Benefits

  • इस हेल्पलाइन नंबर के द्वारा जनता व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से किसी भी योजना की जानकारी ले सकती है।
  • इसकी प्रक्रिया को बहुत आसान बनाया गया है। ताकि, आमजन अपने मोबाइल पर सुलभता एवं सहजता के साथ योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदन सहित अन्य सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।
  • इस पर हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में जानकारी हासिल की जा सकती है।
  • योजनाओं में ई-मित्र के माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक द्वारा शुल्क वहन किया जाता है, लेकिन इस व्हाट्सएप हेल्पलाइन के माध्यम से आवेदन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।
  • विभिन्न अशिक्षित लोग जो मोबाइल के माध्यम से आवेदन नहीं कर पाते हैं तथा योजना की जानकारी नहीं ले पाते हैं अब तो व्हाट्सएप के माध्यम से आसानी से योजना की जानकारी ले सकेंगे ।

Rajasthan Social Justice and Empowerment Department Whatsapp Helpline Number

राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी जनता तक पहुंचाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है उसे हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से हम किसी भी प्रकार की योजना की जानकारी ले सकते । व्हाट्सएप चैट बॉट के माध्यम से प्रारंभिक स्तर पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन, छात्रवृत्ति, पालनहार, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से संबंधित सेवाएं उपलब्ध हैं। मोबाइल नंबर 9462745980 पर व्हाट्सअप संदेश भेजकर योजनाओं के बारे में, पात्रता मापदंड, फायदें, आवेदन प्रक्रिया, पंजीकरण अवस्था, आवेदन की वर्तमान स्थिति और भुगतान की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Se Scheme Ki Jankari Kaise Le

अब हम सभी राजस्थान के लोग व्हाट्सएप के माध्यम से विभिन्न प्रकार के योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं इसके लिए राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है उसे हेल्पलाइन नंबर पर मैसेज कर के हम विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी ले सकते। About the schemes, eligibility criteria, benefits, application process, registration status, application status and payment status की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Social Justice and Empowerment Department Whatsapp Helpdesk Number

WhatsApp Se Yojana Ki Jankari Kaise Le : जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व्हाट्सएप हेल्पडेस्क नंबर से आप विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी डायरेक्ट व्हाट्सएप से ले पाएंगे लेकिन कैसे जानकारी प्राप्त होगा और किस नंबर पर मैसेज करना है इसकी जानकारी यहां पर उपलब्ध है Rajasthan Social Justice and Empowerment Department के व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर से योजना की जानकारी लेने के लिए निम्न नंबर पर मैसेज करे । राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हेलडेस्क चैटबॉट नंबर +919462745980 मोबाइल नंबर को किसी भी नाम में सेव कर ले।

How to Check Schemes Details from WhatsApp

राजस्थान सरकार ने राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है जिससे आप भी किसी भी योजना को व्हाट्सएप से जानकारी ले पाएंगे। यह राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर BOT प्रतिक्रिया पर आधारित है इसकी संपूर्ण रिप्लाई BOT द्वारा दी जाती है इस सुविधा से योजना की जानकारी सुगमता से चेक कर पाएंगे । राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर से कैसे योजना की जानकारी लेना है , इसके लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें ।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में इस नंबर को सेव कर ले – +919462745980
  • फिर इस नंबर को जिस नाम से सेव किया है व्हाट्सएप में जाकर उस नंबर को सर्च करें ।
  • यह नंबर राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हेलडेस्क नंबर है । इस नंबर पर आप कुछ भी मैसेज जैसे Hi लिख कर भेजें । जैसे ही आप आए मैसेज लिखेंगे आपके मैसेज का रिप्लाई BOT द्वारा किया जाएगा । फिर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे – English या Hindi , आप अपने अनुरूप सर्विसेज ऑप्शन को चुने ।
  • जैसे ही आप भाषा का चयन करेंगे उसके बाद में आप किस योजना के बारे में जानना चाहते हैं? उसकी लिस्ट से उसका चयन करना है।
  • फिर उस योजना से रिलेटेड आप जिस जानकारी को लेना चाहते है जैसे योजनाओं के बारे में, पात्रता मापदंड, फायदें, आवेदन प्रक्रिया, पंजीकरण अवस्था, आवेदन की वर्तमान स्थिति और भुगतान की स्थिति उसका चयन करना है ।
  • जैसे ही आप चयन करेंगे आपके सामने योजना से रिलेटेड आपने जो चयन किया उसकी विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

बिना नंबर सेव किए यदि आप राजस्थान की योजनाओं की जानकारी व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर पर जाना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करें –

Click Here

WhatsApp Se Yojana Ki Jankari Kaise Le – हमने आज की इस पोस्ट में आपको बताया कि कैसे आप व्हाट्सएप से विभिन्न योजनाओं की जानकारी व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर से ले सकते हैं । यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो विभिन्न दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले!

राजस्थान की विभिन्न योजनाओं की जानकारी व्हाट्सएप से कैसे प्राप्त करें?

व्हाट्सएप से योजनाओं की जानकारी देने वाला नंबर +919462745980 है, इसको सेव करके आप मैसेज करके योजनाओं की जानकारी प्राप्त सकते हैं ।

WhatsApp Se Yojana Ki Jankari Kaise Le?

राजस्थान की विभिन्न योजनाओं की जानकारी को व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर से प्राप्त करने की संपूर्ण प्रक्रिया ऊपर बता रखी है अभ्यर्थी प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से व्हाट्सएप से योजनाओं की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं ।

Leave a Comment