All India New Scholarship : सभी स्टूडेंट्स को मिलेगी ₹12000 की छात्रवृत्ति , पढ़ाई की टेंशन खत्म , यह मौका हाथ से जाने मत देना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

All India New Scholarship : सभी स्टूडेंट्स को मिलेगी ₹12000 की छात्रवृत्ति , पढ़ाई की टेंशन खत्म , यह मौका हाथ से जाने मत देना : यदि आप भी नहीं छात्रवृत्ति योजना का इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है यदि आप भी वर्तमान में अध्यनरत है और छात्रवृत्ति का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए आज इस पोस्ट के अंदर में एक बहुत ही बड़ी छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताने वाले हैं जिसके तहत आपको ₹12000 की छात्रवृत्ति मिलेगी तो आखिर कौन सी वह योजना है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट के अंदर उपलब्ध करवाई जा रही है तथा इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 है इसीलिए इस योजना के लिए यदि आप एलिजिबल है तो तुरंत ही आवेदन कर ले । ऑल इंडिया न्यू स्कॉलरशिप योजना 2023 में आवेदन करने के लिए संपूर्ण जानकारी जैसे – पात्रता , आवेदन करने की प्रक्रिया , आदि की जानकारी नीचे दी हुई है ।

All India New Scholarship : सभी स्टूडेंट्स को मिलेगी ₹12000 की छात्रवृत्ति , पढ़ाई की टेंशन खत्म , यह मौका हाथ से जाने मत देना
All India New Scholarship : सभी स्टूडेंट्स को मिलेगी ₹12000 की छात्रवृत्ति , पढ़ाई की टेंशन खत्म , यह मौका हाथ से जाने मत देना

सभी स्टूडेंट्स को मिलेगी ₹12000 की छात्रवृत्ति

वर्तमान समय में देश में ऐसे बहुत सारे गरीब बच्चे हैं जो पढ़ाई करने के लिए परिवार उनके लिए कैसे खर्च नहीं कर सकते हैं इसीलिए सरकार है विभिन्न प्रकार योजना लाती रहती है इसी बीच सरकार द्वारा Single Girl Child Scholarship , सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए CBSE की स्कॉलरशिप का 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है तथा इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 है । इस ऑल इंडिया न्यू स्कॉलरशिप योजना के तहत छात्राओं को 2 साल तक 500 रुपये प्रतिमाह स्कॉलरशिप दी जाती है । यानी कि इस योजना के तहत आपको टोटल ₹12000 मिलेंगे ।

CBSE Single Girl Child Scholarship का उद्देश्य

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य एक ही है कि जो लोग आर्थिक तंगी के कारण अपने बच्चों को नहीं पढ़ा सकते हैं उनके लिए इस योजना को शुरू किया गया है तथा आर्थिक सहायता देकर के कुछ सहायता की जा रही है जिससे वह अपने बच्चों को पढ़ सके। और जो मेरा भी बच्चे होते हैं वह इस छात्रवृत्ति के लिए अच्छी तैयारी करें और उनका हौसला अच्छा हो जिस कारण से वह अच्छे नंबर भी हासिल कर सके इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है।

All India New Scholarship के लिए पात्रता

  • छात्रा अपने माता-पिता की इकलौती संतान हो ।
  • दसवीं कक्षा की परीक्षा में 60% या 6.2 सीजीपीए या अधिक ग्रेड प्राप्त हुआ हो ।
  • छात्रा किसी स्कूल में 11वीं और 12वीं में पढ़ रही हो ।

All India New Scholarship के तहत मिलने वाली राशि

आप सभी को बताने की ऑल इंडिया न्यूज़ स्कॉलरशिप योजना के तहत प्रत्येक महीने आपको ₹500 दिए जाएंगे तथा यह 2 साल तक दिए जाएंगे इस प्रकार से एक महीने में 500 के हिसाब 1 साल में ₹6000 होंगे और 2 साल में वह ₹12000 होंगे ।

ऐसे करें आवेदन

यदि आप इस योजना के लिए पात्र है तथा आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा तथा ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बात रखी है वह प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Step 1 : बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं ।

Step 2 : स्कॉलरशिप पर क्लिक करें ।

Step 3 : दिशानिर्देश और आवेदन पत्र 2023 / ऑनलाइन आवेदन करें ।

Step 4 : नए आवेदन के लिए ‘सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप – 2023’ या दसवीं कक्षा की एकल बालिका के लिए सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम पर क्लिक करें ।

Step 5 : आवेदन करने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी ।

Step 6 : फॉर्म जमा करने से पहले सभी डिटेल्स चेक करें ।

Step 7 : फॉर्म जमा करने के बाद, स्कूलों को छात्र के आवेदन को वेरिफाइट करना होगा ।

आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

👉 आवेदन करने की अंतिम तिथि – 31 October 2023

👉 आवेदन करने का लिंक – Click Here 

👉 ऑफिशियल नोटिफिकेशन – Click Here