Rajasthan New Voter List 2023 Pdf Download राजस्थान न्यू वोटर लिस्ट 2023 जारी, यहां से डाऊनलोड करे आपका वोटर आईडी कार्ड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan New Voter List 2023 Pdf Download राजस्थान न्यू वोटर लिस्ट 2023 जारी, यहां से डाऊनलोड करे आपका वोटर आईडी कार्ड – देश में या किसी भी आम चुनाव के लिए आपके पास में मतदान करने हेतु वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी होता है यह वोटर आईडी कार्ड सभी के लिए अलग-अलग होता है  । राजस्थान में मतदान 25 नवंबर 2023 को होगा और मतगणना 3 दिसंबर 2023 को होगी। वोटर आईडी कार्ड 2023 के लिए नई लिस्ट जारी हो चुकी है यदि आप वोटर आईडी कार्ड की नई लिस्ट देखना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड की नई लिस्ट देख सकते हैं । इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में दी जा रही है इसलिए अंत तक हमारे साथ बने रह  । आपको किसी भी आम चुनाव के लिए मतदान करने हेतु आपके पास में पहचान प्रमाण पत्र अर्थात् वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है जो लोग नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

Voter List 2023
Voter List 2023

voter list,new voter id card apply online,how to download voter list 2023,voter id card,voter card,voter list 2023 rajasthan,rajasthan voter list 2022,naya voter id card kaise banaye,rajasthan,voter list download

Rajasthan New Voter List 2023 Pdf Download राजस्थान में वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं

राजस्थान में वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई करने की जरूरत नहीं है आप बिना किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाए बिना ही घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा तुरंत ही अपना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं । Rajasthan New Voter List 2023 में जो लोग नाम से ऐड करवाना चाहते हैं वे अभ्यर्थी नीचे थी वह प्रोसेस को फॉलो करके राजस्थान न्यू वोटर लिस्ट 2023 में नाम ऐड करवा सकते है । भारतीय निर्वाचन आयोग ने तकनीकी नवाचार करते हुए वोटर हेल्पलाइन एप लॉन्च किया है  उस ऐप के माध्यम से हम वोटर आईडी कार्ड से रिलेटेड किसी भी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

How To Add Name in Voter List 2023

add name in voter list,how to add name in voter list,how to search name in voter list 2023,address change in voter id online,voter card,name change in voter id card,correction in voter id online,enter name in voter list बहुत से लोग ऐसे हैं जो वोटर लिस्ट 2023 में अपना नाम ऐड करवाना चाहते हैं उनके लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी उपलब्ध करवा दी है। लेकिन आप सभी को बता दें कि वोटर लिस्ट 2023 में नाम जुड़वाने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करके घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से वोटर लिस्ट 2023 में अपना नाम जुड़वाकरवा सकते हैं । राजस्थान वोटर लिस्ट 2023 में नाम जुड़वाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर पर जाना होगा।
  • फिर आपको सर्च बार में जाकर के Voter Helpline App को सर्च करना होगा।
  • जैसी सर्च करेंगे आपके सामने बहुत सारे अब आ जाएंगे उसमें से आप वोटर हेल्पलाइन के ऑफिशियल ऐप पर क्लिक करना है ।
  • जैसी आप क्लिक करेंगे आपके सामने इंस्टॉल का ऑप्शन आ जाएगा तथा उसको इंस्टॉल कर देना है ।
  • फिर आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे उसमें से आपको New Voter Registration Form 6 पर क्लिक करना है ।
  • फिर आपको लिस्ट पर क्लिक करना है ।
  • फिर आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा मोबाइल नंबर फील करना है तथा उसके बाद में वेरीफाई के लिए वोट भी भेजा जाएगा उस ओटीपी को बॉक्स में डालकर वेरिफाई करना है।
  •  फिर State , Date Of Birth का चयन करना है।
  •  फिर आपको Date Of Birth से संबंधित दस्तावेज अपलोड करने ।
  • फिर आपको अपनी स्वयं की फोटो अपलोड करनी है ।
  • फिर आपको जो जानकारी पूछी जाती है उनको सही से ध्यान पूर्वक भरना है।
  • आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर जाने के बाद में उसको सबमिट कर देना है ।
  • फिर आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा उस रेफरेंस नंबर को किसी भी कागज पर नोट कर लेना है तथा भविष्य में एप्लीकेशन स्टेटस जानने के लिए आप उसका उपयोग कर सकते हैं।

Voter Id Details Correction Online In Rajasthan

यदि किसी कारण आपके वोटर आईडी कार्ड में कुछ भी जानकारी में गड़बड़ी है तो आप यदि ऑनलाइन संशोधन करवाना चाहते हैं तो घर बैठे ऑनलाइन संशोधन भी कर सकते हैं । राजस्थान वोटर आईडी कार्ड में संशोधन करने के लिए आपको वोटर हेल्पलाइन एप की जरूरत पड़ेगी जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे मिल जाएगा या फिर आप प्ले स्टोर या फिर गूगल स्टोर पर जाकर उस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड करना है तथा उसको इंस्टॉल कर देना है ।
  • ऐप को इंस्टॉल करने के पश्चात Voter Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है तथा आगे बढ़ना है ।
  • वोटर आईडी कार्ड में करेक्शन करवाने के लिए आपको  correction of entrance form 8 के लिंक पर क्लिक करने के बाद में स्टार्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
  • फिर हमको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है तथा उसको ओटीपी के द्वारा वेरीफाई करना है ।
  • अब आप अपना Voter Id Card Number भरना है और Next के विकल्प पर क्लिक करें ।
  • फिर आप वोटर आईडी कार्ड मैं क्या-क्या संशोधन करवाना चाहते हैं उनका चयन करना है , ध्यान रहे आप एक बार में 3 से अधिक संशोधन नहीं करवा सकते हैं।
  • वोटर आईडी कार्ड में संशोधन करने के लिए जिन विकल्प का चयन किया है उनकी सही – सही जानकारी भरनी है तथा आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने है ।
  • फिर अंत में हमको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है आप इस प्रकार ऑनलाइन घर बैठे वोटर आईडी कार्ड में संशोधन के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
  • सफलतापूर्वक सबमिट हो जाने के बाद में lआपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा उस रेफरेंस नंबर को किसी भी कागज पर नोट कर लेना है तथा उस रेफरेंस नंबर का उपयोग एप्लीकेशन स्टेटस जानने के लिए कर सकते हैं ।

How To Track Voter Id Card Application Status Online

voter card application status,voter id card status,how to check voter id card status online,voter card application status check,voter id card application status,how to check voter id card status,how to check voter id card application status,nvsp track application status,new voter card status check online,voter aadhaar link status check online यदि आपने नया वोटर कार्ड आवेदन किया है या फिर आपने वोटर आइडी कार्ड में संशोधन करने के लिए आवेदन किया है तथा अब यह जानना चाहते हैं कि वह वोटर कार्ड बन चुका है या फिर संशोधन सही से हो चुका है या नहीं तो उसके लिए आपको सरकारी दफ्तर में बार-बार जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे रहे रेफरेंस नंबर की सहायता से अपने एप्लीकेशन का स्टेटस देख सकते हैं । वोटर आईडी कार्ड के लिए एप्लीकेशन स्टेटस जाने के लिए आप नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर यहां एप स्टोर से वाटर हेल्पलाइन एप्प को डाउनलोड कर लेना है तथा उसको इनस्टॉल करना है ।
  • इसके बाद में आपको स्टेटस ऑफ एप्लीकेशन पर क्लिक करना है ।
  • उसके बाद में रेफरेंस नंबर को दर्ज करना है ।
  • उसके बाद में सबमिट कर देना है आपके सामने आवेदन फॉर्म का स्टेटस दिख जाएगा ।

Voter ID Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare

voter id se aadhar card link kaise kare,voter card aadhar card link kaise kare 2023,aadhar card,voter id aadhar card se link kaise kare 2023 वर्तमान समय में आधार कार्ड से सभी दस्तावेजों को लिंक करवाना आवश्यक हो गया है इसी प्रकार वोटर आईडी कार्ड को भी आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक है इसके लिए सरकार द्वारा 5 विभिन्न प्रकार के तरीके उपलब्ध करवाए गए हैं जहां से आप वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं । यदि आपने अभी तक वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से 5 तरीके जानकर किसी भी 1 का चयन करके वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं ।

यह भी देखे >>>Voter ID Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare इन 5 तरीकों से करे घर बैठे वॉटर आईडी आधार से लिंक

Rajasthan New Voter List 2023 Download Name Wise Search

आप सभी को मालूम है कि वोटर आईडी कार्ड किसी भी चुनाव में मतदान करने के लिए आवश्यक होता है तथा एक अहम दस्तावेज है । इस दस्तावेज का उपयोग पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जाता है । आप सभी को मालूम होगा कि राजस्थान सरकार द्वारा प्रत्येक साल वोटर आईडी कार्ड की नई लिस्ट जारी की जाती है उस लिस्ट में आप यदि अपना नाम जुड़वाएं हैं या फिर कुछ संशोधन करवाएं है तथा उसमें चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आप अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

Check Your Name in Electoral Roll

यदि आप अपने स्वयं का नाम वोटर आईडी लिस्ट 2023 में सेट करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करके ऑनलाइन माध्यम से आप अपना नाम वोटर आईडी लिस्ट 2023 में चेक कर सकते हैं । वोटर आईडी लिस्ट 2023 में नाम चेक करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें –

  • सबसे पहले भारतीय निर्वाचन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • उसके बाद में हम को निजी जानकारियों का चयन करना होगा जैसे जिला , पंचायत समिति , नाम , पिता या पति का नाम , आयु आदि  ।
  • फिर आप सर्च के ऊपर क्लिक करके आप लिस्ट को प्राप्त कर सकते हैं ।

Download Voter List PDF file

यदि आप अपने क्षेत्र या वार्ड के वोटर आईडी कार्ड की लिस्ट को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके आप अपने क्षेत्र के वोटर आईडी कार्ड की लिस्ट को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं । आपके क्षेत्र की वोटर आईडी कार्ड की लिस्ट को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें –

  • सबसे पहले भारतीय निर्वाचन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • उसके बाद में हम को निजी जानकारियों का चयन करना होगा जैसे जिला , पंचायत समिति , ग्राम पंचायत आदि  ।
  • फिर आप अपने वार्ड के अनुसार पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं ।

Rajasthan New Voter List 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Check Your Name in Electoral Roll Click Here 
Download Voter List 2023 PDF file Click Here 
Voter ID ko Aadhar Card se Link Click Here
Voter Helpline App Download Click Here
Official Website Click Here

Rajasthan New Voter List 2023 कब जारी होगा?

Rajasthan New Voter List 2023 जारी हो चुकी है ।

Rajasthan New Voter List 2023 Kaise Download kare ?

Rajasthan New Voter List 2023 डाउनलोड करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।

Leave a Comment