Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate Download हर घर तिरंगा अभियान 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration, Certificate Download हर घर तिरंगा अभियान 2022 : ‘हर घर तिरंगा’ आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है। ध्वज के साथ हमारा संबंध हमेशा व्यक्तिगत से अधिक औपचारिक और संस्थागत रहा है। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को सामूहिक रूप से घर लाना इस प्रकार न केवल तिरंगे से व्यक्तिगत संबंध का एक कार्य बल्कि राष्ट्र-निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक भी बन जाता है। पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। हर घर तिरंगा अभियान लॉन्च किया है ।

इसके तहत 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर ऑफिस स्कूल आदि सभी जगहों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रधानमंत्री जी ने विनती करते हुए अभियान चलाया है । इसके अलावा आप इस अभियान के लिए रजिस्ट्रेशन करने और अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बारे में भी यहां जान सकेंगे । सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड करना है एवं संपूर्ण जानकारी नीचे दी हुई है ।

हर घर तिंरगा
हर घर तिंरगा अभियान

 

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration 2022 Certificate

‘हर घर तिरंगा’ आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस शुरू कर दी गई है इसके अंतर्गत 22 जुलाई से 12 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करके अपना तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे इसके लिए आपको 13 से 15 अगस्त तक अपने घर पर तिरंगे झंडे को लगाकर उसके साथ में सेल्फी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। फोटो अपलोड करके आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है और उसको विभिन्न सोशल प्लेट फार्म पर शेयर कर सकते है ।

यह भी देखे :

अब घर बैठे 5 मिनट में बनाएं जन आधार कार्ड, यहां देखें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस [ बिल्कल फ्री ]

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration 2022 Registration Process

हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की है । इस योजना के तहत 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर ऑफिस स्कूल आदि सभी जगहों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रधानमंत्री जी ने विनती करते हुए अभियान चलाया है । जिसके लिए रजिस्ट्रेशन हेतु पोर्टल शुरू हो गया है । रजिस्ट्रेशन के बाद अपना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर पाएंगे । हर घर तिरंगा अभियान में रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे ।

  1. हर घर तिरंगा अभियान 2022 के नीचे डायरेक्ट लिंक दिया गया है टेबल में जिसे आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।
  2. इसके लिए सबसे पहले आपको सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा ।
  3. जिस पर पिन एक फ्लैग ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  4. यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा ।
  5. जिसमें अपना नाम और मोबाइल नंबर डालना है उसके बाद फिर नेक्स्ट करना है ।
  6. इसके अलावा आप अपनी ईमेल आईडी से भी कंटिन्यू कर सकते हैं ।
  7. अब आप का पंजीकरण हुआ अब आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं ।

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration 2022 राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराने के नियम

मोदी सरकार ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाने जा रही है. इसके तहत, इन तीन दिनों में 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने की योजना है । इसी के मद्देनजर फ्लैग कोड यानी ध्वज संहिता में बदलाव किया गया है. इस बदलाव के बाद अब दिन और रात, दोनों समय तिरंगा फहराया जा सकता है । पहले सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही तिरंगा फहराया जा सकता था । फ्लैग कोड में बदलाव और तिरंगे से जुड़े सारे नियम-कानून और बातें यहां जानें ।

  • जब आप घर में तिरंगा फहराएं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि वो झुका न हो, वो जमीन से टच न हो रहा हो या फिर पानी न लग रहा हो ।अगर ऐसा होता है तो ये तिरंगे का अपमान होगा ।
  • तिरंगे में सबसे ऊपर केसरिया और सबसे नीचा हरा रंग होना चाहिए ।किसी भी स्थिति में ऊपर हरा और नीचे केसरिया रंग नहीं होना चाहिए ।
  • झंडे पर कुछ भी नहीं लिखा जा सकता ।तिरंगे को किसी ड्रेस या यूनिफॉर्म के किसी हिस्से में भी लगाने की मनाही है । न ही किसी रूमाल, तकिया या नैपकिन में तिरंगे की डिजाइन होनी चाहिए ।
  • झंडे को किसी भी रूप में लपेटने, जिसमें किसी व्यक्ति की शवयात्रा भी शामिल है, के काम में नहीं लाया जा सकता. किसी सामान को देने, पकड़ने या ले जाने के तौर पर भी इसका इस्तेमाल नहीं हो सकता । हालांकि, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस समेत खास अवसरों पर तिरंगे के अंदर फूलों की पंखुड़ियां रखी जा सकती हैं ।
  • राष्ट्रीय ध्वज का इस्तेमाल किसी मूर्ति या इमारत को ढंकने के लिए नहीं किया जा सकता ।किसी कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज का इस्तेमाल स्पीकर की टेबल को ढंकने या मंच को सजाने के लिए नहीं होगा ।किसी वाहन, रेलगाड़ी, नाव या हवाई जहाज में भी इसे नहीं लगाया जा सकता । सिर्फ संवैधानिक पदों पर बैठे व्यक्तियों के वाहन में ही इसे लगाने की इजाजत है ।
  • झंडा फटा हुआ या मैला-कुचैला नहीं होना चाहिए ।घर पर या किसी भी संस्थान में तिरंगा फहराया जा रहा है, तो उसके बराबर या उससे ऊंचा कोई दूसरा झंडा नहीं होना चाहिए ।

 Important Links

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Click
Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate Click
Har Ghar Tiranga Abhiyan Official Website Click

 

Har Ghar Tiranga Abhiyan Rajasthan: FAQ’s

‘हर घर तिरंगा’ अभियान क्या है ?

Har Ghar Tiranga Campaign प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित किया गया अभियान है। इसका शुभारम्भ करने के पीछे उद्देश्य सभी में झंडे के प्रति सम्मान और जुड़ाव को बढ़ाना है।

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के क्या नियम है?

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के नियमों की जानाकारी यहां दी हुई है ।

 

Leave a Comment