Rajasthan Mahngai Rahat Camp 2023 राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में कर लो रजिस्ट्रेशन वरना नहीं मिलेगा फ्री बिजली, सस्ता सिलेंडर और बढ़ी हुई पेंशन का लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Mahngai Rahat Camp 2023 राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में कर लो रजिस्ट्रेशन वरना नहीं मिलेगा फ्री बिजली, सस्ता सिलेंडर और बढ़ी हुई पेंशन का लाभ – आप सभी को जानकारी में होगा कि राजस्थान सरकार ने इस बार बजट में विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की है तथा जनता के लिए आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार की जनहितकारी घोषणा भी की थी उन सभी के क्रियान्वयन के लिए राजस्थान सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 की घोषणा की है उस कैंप में जाकर आप सभी को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा यदि आप उस कैंप में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते हैं तो आप फ्री बिजली, सस्ता सिलेंडर और बढ़ी हुई पेंशन का और अन्य विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे इसलिए अंत तक इस पोस्ट में बने रहे हम आपको राजस्थान राहत कैंप 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवा रहे हैं।

Rajasthan Mahngai Rahat Camp 2023
Rajasthan Mahngai Rahat Camp 2023
Contents hide
5. राजस्थान में किन प्रमुख योजनाओं का लाभ महंगाई राहत कैंप के जरिए प्रदान किया जाएगा?

Rajasthan Mahngai Rahat Camp 2023 क्या है ?

राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 की शुरुआत 2023 में अशोक गहलोत द्वारा की गई है । इस कैंप की शुरुआत इसलिए की गई है ताकि सभी लोग विभिन्न प्रकार की योजनाओं के बारे में जानकारी ले सकें तथा उसे योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित हो सकें । राजस्थान सरकार ने इस बार के बजट में बजट , बचत , राहत के बैच पर घोषित किया गया था । इस बजट में हुई विभिन्न प्रकार की 10 जन कल्याणकारी योजनाओं के लिए आपको इस राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है यदि आप इसमें रजिस्ट्रेशन नहीं करते हैं तो आप इन विभिन्न प्रकार की योजनाओं से लाभ नहीं उठा पाएंगे । मंहगाई राहत कैंप राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं शहरी स्तर पर 24 अप्रैल से 30 जून तक लगेंगे । राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जा रही है ।

Mehangai Rahat Camp Rajasthan in Hindi 2023

मंहगाई राहत कैंप राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं शहरी स्तर पर 24 अप्रैल से 30 जून तक लगेंगे । इस कैंप में 10 जन कल्याणकारी योजनाओं के रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे । जिसमे – मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना ,मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना ,किसानों को 2000 यूनिट फ्री बिजली,अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना,मनरेगा में 125 दिवस का रोजगार, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना,सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना,चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना,कामधेनु पशु बीमा योजना,चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना शामिल है ।

राजस्थान में महंगाई राहत कैंप शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान में महंगाई राहत कैंप 2023 की शुरुआत की गई है इस कैंप की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि राजस्थान सरकार द्वारा जो योजना निकाली जाती है उन सभी का लाभ आवश्यक लोगों तक नहीं पहुंच पाता है तथा जिन को इस योजना का लाभ नहीं लेना है वह भी इस योजना का लाभ ले लेते हैं तथा जिन को लाभ लेना चाहिए था वह इस लाभ से वंचित रह जाते हैं उनके लिए राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान में 2023 में राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 की शुरुआत की गई है । इस कैंप में 10 जन कल्याणकारी योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा तथा जो इसके लिए योग्य है उन लोगों को इन विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा ।

राजस्थान में महंगाई राहत कैंप कब तक चलेगा ?

मंहगाई राहत कैंप राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं शहरी स्तर पर 24 अप्रैल से 30 जून तक लगेंगे । यह राहत कैंप के विभिन्न ग्राम पंचायतों ,पंचायत समिति तथा जिला मुख्यालय पर लगेंगे । राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 तक चलेंगे जब तक प्रत्येक व्यक्ति इन कैंपों का लाभ नहीं ले पाता इसकी घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में की ।

राजस्थान में किन प्रमुख योजनाओं का लाभ महंगाई राहत कैंप के जरिए प्रदान किया जाएगा?

राजस्थान सरकार द्वारा बजट 2023 में विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की घोषणा हुई थी उनमें से 10 जन कल्याणकारी योजनाओं के लिए राजस्थान महंगाई रात कैंप 2023 में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा यदि आप इसमें रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं तो आप नीचे दिए हुए योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे । इसलिए महंगाई राहत कैंप 2023 की शुरूआत के बाद ही अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य कर लें।

क्रमांक सरकारी योजना का नाम MRC में होने वाले कार्य
01 मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना रजिस्ट्रेशन के साथ मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड का वितरण
02 मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना (घरेलू उपभोक्ता के लिए 100 यूनिट) रजिस्ट्रेशन के साथ मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड का वितरण
03 अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना रजिस्ट्रेशन के साथ फूड पैकेट का वितरण
04 इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना रजिस्ट्रेशन के साथ जॉब कार्ड का वितरण
05 महात्मा गांधी नरेगा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (25 दिन अतिरिक्त) रजिस्ट्रेशन के साथ जॉब कार्ड का वितरण
06 SSP- सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (मिनिमम 1000 रुपए प्रति माह) रजिस्ट्रेशन के साथ रिवाइज्ड पीपीओ ऑर्डर का वितरण
07 कामधेनु पशु बीमा योजना (प्रति पशु 40 हजार का बीमा), रजिस्ट्रेशन के साथ बीमा पॉलिसी कीट का वितरण
08 चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (25 लाख रुपए) रजिस्ट्रेशन के साथ नवीन पॉलिसी कीट का वितरण
09 चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना (10 लाख रुपए) रजिस्ट्रेशन के साथ नवीन पॉलिसी कीट का वितरण,
10 मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना (कृषि उपभोक्ता के लिए 2000 यूनिट) रजिस्ट्रेशन के साथ मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड का वितरण

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत गैस सिलेंडर 500 रुपए में पाएं

राजस्थान में गैस सिलेंडर की महंगाई चल रही है इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2023 की शुरूआत की गई है इस योजना के तहत राजस्थान के गरीब लोग गैस सिलेंडर को ₹500 में पा सकते हैं यदि आप भी उस केटेगरी में आते हैं तो आपको राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा यदि आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं तो आपको गैस सिलेंडर ₹500 में नहीं मिलेगा । रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको यह सिलेंडर प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी की डायरी तथा जन आधार कार्ड लेकर राहत कैंप में जाना होगा ।

यह भी देखे >>> Gas Cylinder New Rate राजस्थान में अब गैस सिलेंडर ₹500 में मिलेगा

मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना (घरेलू उपभोक्ता के लिए 100 यूनिट)

आप सभी को मालूम होगा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2023 की घोषणा में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट बिजली की घोषणा की गई थी उसके बाद में सभी लोग इसके क्रियान्वयन के लिए इंतजार कर रहे थे उन सभी को बता दें कि इसके लिए आपको राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए सौ यूनिट फ्री बिजली का लाभ लेने के लिए आपके पास में पिछले साल का बिजली बिल होना चाहिए ।

यह भी देखे >>> Rajasthan Free Unit Electricity 2023 फ्री की 100 यूनिट का लाभ ले

अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना

राजस्थान में 1 करोड से अधिक परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गेहूं मिलते हैं उन सभी परिवारों को अन्न पूर्णा योजना के तहत 1 किलो दाल, चीनी, खाध तेल, मसाले मिलेंगे उन परिवारों को भी मंहगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसमें रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आवेदक को अपना राशन कार्ड देता खाद्य सुरक्षा कार्ड लेकर राहत कैंप में जाना होगा ।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

जो लोग शहरी क्षेत्र से आते हैं तथा महात्मा गांधी नरेगा योजना के प्रकार से कार्य करके आजीविका गुजारना चाहते हैं उन सभी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने हेतु आवेदन अपना जनाधार कार्ड लेकर राजस्थान महंगाई राहत कैंप में जा सकता है तथा वहां पर उनको जॉब कार्ड वितरण किया जाएगा ।

महात्मा गांधी नरेगा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (25 दिन अतिरिक्त)

यदि आप ग्रामीण एरिया से आते हैं तथा आपके ग्रामीण क्षेत्र का जॉब कार्ड बना हुआ है तो आप सभी को मालूम होगा कि उसके तहत आपको 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है लेकिन अब राजस्थान सरकार द्वारा बजट में 25 दिन अतिरिक्त रोजगार की घोषणा की गई थी उसके तहत आप 125 दिन मनरेगा में जॉब दिया जाएगा तो आप उसका रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में जाकर उसका रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं उसके लिए आपको अपना जनाधार कार्ड और जॉब कार्ड साथ में ले जाना होगा ।

यह भी देखे >>> MNREGA Ka Payment Kaise Check Karen : मनरेगा का पेमेंट घर बैठे ऐसे चेक करे 5 मिनट में

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 1000 रुपए पेंशन

राजस्थान सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में राशि बढ़ाकर ₹1000 कर दी गई है यदि आप भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत ₹1000 प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ।

कामधेनु पशु बीमा योजना (प्रति पशु 40 हजार का बीमा)

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा घोषणा की गई थी कि जो परिवार 2 पशु रखते हैं वे अपने पशुओं के लिए नि:शुल्क 40000 का बीमा करवा सकते हैं । यदि किसी कारणवश पशु की मृत्यु हो जाती है तो नहीं पशु खरीदने के लिए ₹40000 का सहयोग प्रदान किया जाएगा जिसके लिए आपको राजस्थान महंगाई राहत कैंप में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (25 लाख रुपए)

राजस्थान सरकार द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई थी उस योजना के तहत परिवार को स्वास्थ्य के लिए 10 लाख रुपये का बीमा हो रहा था अब उसे बढ़ाकर 25 लाख किया गया है । यदि आप भी नया रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आपको राजस्थान महंगाई राहत कैंप में जाकर उसका रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ।

चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना (10 लाख रुपए)

चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा किसी की दुर्घटना होने के तहत ₹500000 की सहयोग राशि दी जाती थी उसको बढ़ाकर अब ₹1000000 की गई है यदि आप भी उसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आपको राजस्थान मान गए राहत कैंप में जाकर उसका रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ।

मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना (कृषि उपभोक्ता के लिए 2000 यूनिट)

राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2023 में घोषणा की गई थी कि कृषि कनेक्शन के लिए 2000 यूनिट तक की बिजली दी जाएगी उसके लिए आपको राजस्थान महंगाई राहत कैंप में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । आपके कृषि बिजली कनेक्शन नंबर से रजिस्टर करना होगा।

Rajasthan Mahngai Rahat Camp 2023 Required Documents राजस्थान मंहगाई राहत कैंप में आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में विभिन्न प्रकार की 10 जन कल्याणकारी योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु आपके पास में विभिन्न प्रकार के दस्तावेज होने आवश्यक है जिनकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है । यह दस्तावेज सभी योजनाओं के लिए जरूरी नहीं है , जिस योजना में जरूरी है उस योजना के अनुसार आप अपने साथ लेकर राजस्थान महंगाई राहत कैंप में लेकर जाएं ।

  • राशन कार्ड
  • बिजली बिल
  • जनाधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक पास बुक
  • गैस ऐजेंसी की कॉपी
  • मनरेगा जॉब कार्ड

Rajasthan Mehangai Rahat Camp Helpline Number

यदि आपको राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 रिलेटेड किसी भी और असहायता या किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो आप राजस्थान हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉन्टैक्ट करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

Rajasthan Mahngai Rahat Camp 2023 Registration

यदि आप भी राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी क्षेत्र जहां पर इस कैंप का आयोजन किया जा रहा है वहां पर जाना होगा वहां पर आपको आवश्यक दस्तावेज लेकर जाना होगा तथा आप जिस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना खाते हैं उसके लिए आवेदन करना होगा यदि वह आप उसके लिए पात्र है तो आप उसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे ।

MRC Rajasthan का आयोजन कहां किया जाएगा ?

राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 का आयोजन आपके सरकारी दफ्तर जैसे स्कूल, हॉस्पिटल , ग्राम पंचायत, नगरपालिका , पंचायत समिति, जिला कलेक्टर  ऑफिस एवं अन्य सार्वजानक  स्थानों पर किया जाएगा।

यदि आप भी यह जानना चाहते है कि आपके आस – पास कैंप कहां पर आयोजित हो रहे है ये जानने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें –

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है।
  • उसके बाद में कैम्प खोजें में आवश्यक जानकारी जैसे जिला , तहसील, ब्लॉक आदि का चयन करें।
  • फिर ढूंढे पर क्लिक करें ।
  • आपके सामने सभी उपलब्ध कैंपों की सूची आ जाएगी , आप वहां से नजदीकी कैंप में विजिट कर सकते है ।

Rajasthan Mahngai Rahat Camp 2023 आवश्यक दस्तावेज

स्कीम आवश्यक दस्तावेज
फ्री राशन
( मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पेकेट योजना)
जनाधार, मोबाईल नंबर
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना जनाधार, मोबाईल नंबर
1000 / – पेंशन (सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना ) जनाधार, मोबाईल नंबर
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ( 25 लाख रू.) जनाधार, मोबाईल नंबर
मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना (10 लाख रू.) जनाधार, मोबाईल नंबर
500 रू. मे गैस सिलेण्डर (गैस सिलेण्डर योजना ) जनाधार, मोबाईल नंबर, गैस की डायरी
100 युनिट बिजली फी ( मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना- घरेलू) जनाधार, मोबाईल नंबर, घर का बिजली का बिल
2000 युनिट बिजली फ्री ( मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना -कृषि) जनाधार, मोबाईल नंबर, कृषि भूमि का बिजली का बिल
125 दिन का रोजगार (महात्मागांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना) जनाधार, मोबाईल नंबर, नरेगा जॉबकार्ड
40,000 रू. का पशु बीमा (मुख्यमंत्री कामधेनू बीमा योजना) जनाधार, मोबाईल नंबर, दुधारू गोवंश की संख्या

Rajasthan Mehangai Rahat Camp 2023 Importants Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Rajasthan Mehangai Rahat Camp 2023 Start Date  24 April 2023
Rajasthan Mehangai Rahat Camp 2023 Close Date 30 June 2023
Check Nearby Camp Click Here 
Official Notification  Click Here 
Join Whatsapp  Click Here 
Join Telegram  Click Here 

Rajasthan Mehangai Rahat Camp 2023 का आयोजन कब किया जाएगा?

Rajasthan Mehangai Rahat Camp 2023 का आयोजन 24 अप्रैल से 30 जून तक किया जाएगा ।

Rajasthan Mehangai Rahat Camp 2023 का आयोजन किन योजनाओं के लिए किया जा रहा है ?

Rajasthan Mehangai Rahat Camp 2023 में 10 जन कल्याणकारी योजनाओं के रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे । जिसमे - मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना ,मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना ,किसानों को 2000 यूनिट फ्री बिजली,अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना,मनरेगा में 125 दिवस का रोजगार, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना,सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना,चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना,कामधेनु पशु बीमा योजना,चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना शामिल है ।

Leave a Comment