Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 : राजस्थान सरकार दे रही सभी विद्यार्थियों को फ्री स्मार्ट टेबलेट 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ यहां से करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 : राजस्थान सरकार दे रही सभी विद्यार्थियों को फ्री स्मार्ट टेबलेट 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ यहां से करें आवेदन –राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के राज्य स्तरीय आयोजन में की गई घोषणा के अनुसार बोर्ड परीक्षा वाली 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9,300 बच्चों को स्मार्ट टैबलेट 3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ दिए जाएंगे। पिछले कार्यकाल में हमारी सरकार ने प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए थे जिससे बालकों को आईटी की शिक्षा मिल सकी । पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बन्द कर दिया था। युवाओं के हित में हम पुनः इस योजना को शुरू कर रहे हैं। बीते 3 वर्षों में कोविड के कारण इनका वितरण नहीं हो सका इसलिए करीब 93,000 बच्चों को इस वर्ष टैबलेट वितरित किए जाएंगे। इसकी जानकारी राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके जानकारी दी। विस्तृत जानकारी के लिए आप नीचे दिए वह संपूर्ण पोस्ट को पढ़ सकते हैं ।

योजना का नाम Mukhyamntri  Free Tablet Yojana 2022
शुरू किया गया अशोक गहलोत के द्वारा
 लाभार्थी 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को
 लाभ मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9,300 बच्चों को स्मार्ट टैबलेट 3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना का मुख्य उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा फ्री टेबलेट योजना की शुरुआत विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए की गई है। इस योजना के कारण राजस्थान की साक्षरता दर में भी वृद्धि होगी । जो कक्षा आठवीं दसवीं और बारहवीं बोर्ड में अच्छे अंक लाएंगे उनको फ्री स्मार्ट टेबलेट के साथ ही साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जाएगी । इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी विद्यार्थियों को उनके माता-पिता पढ़ने का प्रयास करेंगे ताकि अच्छे अंक लाकर बेटा भी इसमें टेबलेट का विजेता बन सके । Rajasthan Free Tablet Yojana 2022,Rajasthan Free Tablet Scheme 2022,Rajasthan Free Tablet Yojana , How to apply online Rajasthan Free tablet yojana, Rajasthan Free Tablet Yojana 2022, Rahasthan Board Free Tablet Scheme ,CM Free Tablet Yojana 2022,CM Free Tablet Scheme 2022,CM Free Tablet Yojana , How to apply online CM Free tablet yojana, CM Free Tablet Yojana 2022,Mukhyamntri Free Tablet Yojana 2022,Mukhyamntri   Free Tablet Scheme 2022,Mukhyamntri Free Tablet Yojana , How to apply online Mukhyamntri   Free tablet yojana, Mukhyamntri Free Tablet Yojana 2022, Rajasthan Board Free Tablet Scheme, Rajasthan Board Free Tablet Scheme इन सभी की जानकारी नीचे उपलब्ध है ।

यह भी देखे >>>

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 : राजस्थान सरकार दे रही सभी विद्यार्थियों को फ्री स्मार्ट टेबलेट 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ यहां से करें आवेदन

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 : राजस्थान सरकार दे रही सभी विद्यार्थियों को फ्री स्मार्ट टेबलेट 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ यहां से करें आवेदन
Rajasthan Free Tablet Yojana 2022

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 eligibility

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के घोषणा के अनुसार बोर्ड परीक्षा वाली 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को फ्री में इसमें टेबलेट प्रदान किए जाएंगे । जो अभ्यर्थी बोर्ड की परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे उनको यह फ्री टेबलेट और 3 साल की फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जाएगी अभी तक सरकार ने इसके लिए कोई भी प्रतिशत का निर्धारण नहीं किया है लेकिन विभिन्न सूत्रों के मुताबिक 75% से अधिक प्राप्त करने वाले छात्रों को यह फ्री स्मार्ट टेबलेट दिया जाएगा । राजस्थान के सभी इच्छुक एवं योग्य विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करें। इस योजना की संपूर्ण जानकारी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही प्रकाशित की जाएगी।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 Required Documents

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि राजस्थान सरकार ने परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के लिए फ्री स्मार्ट टेबलेट योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत कक्षा आठवीं दसवीं और बारहवीं बोर्ड में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को सरकार द्वारा फ्री स्मार्ट टेबलेट दिया जाएगा इस स्मार्ट टेबलेट के साथ में उनको 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी मिलेगी। उनके लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होंगे इनकी जानकारी नीचे दी जा रही है

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • परीक्षा परिणाम की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र

How to Apply Online Rajasthan Free Tablet Yojana 2022

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना में आवेदन कैसे करें, राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया , राजस्थान फ्री टेबलेट स्कीम 2022 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं । जो अभ्यर्थी राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह अभ्यर्थी नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कर के आवेदन कर पाएंगे हालांकि अभी तक राजस्थान सरकार द्वारा सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई है आवेदन प्रक्रिया के बारे में सरकार ने कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई है जैसे ही जानकारी उपलब्ध होगी हम यहां पर पोस्ट को अपडेट कर देंगे ।राजस्थान के सभी इच्छुक एवं योग्य विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करें।इस योजना की संपूर्ण जानकारी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही प्रकाशित की जाएगी।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 Online Form Important Links

Rajasthan Chief Minister Tablet Scheme Apply Online New Click Here
Official Website Click Here
Rajasthan Tablet Vitran Yojana List 2022 Click Here

 

Mukhyamntri Free Tablet Yojana 2022 Latest FaQs

Q.1: राजस्थान मुफ्त टेबलेट योजना 2022 के लिए आवेदन कब आमंत्रित होंगे?

Ans: इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की कोई समय सीमा की जानकारी नहीं है, बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद कभी भी नोटीफिकेशन जारी होगा ।

Q.2: राजस्थान टेबलेट वितरण योजना के लिए आवेदन किस प्रकार करें?

Ans: इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की विस्तृत जानकारी ऊपर दी गयी है।

निष्कर्ष (Conclusion) – Rajasthan Free Tablet Scheme 2022

मैं आशा करता हूं की आपको Rajasthan Free Tablet Scheme 2022 क्या है? राजस्थान फ्री टेबलेट योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता, Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज, राजस्थान फ्री टेबलेट योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 के साथ और क्या मिलेगा इत्यादि से जुड़ी जानकारी अच्छी तरह समझ आ गई होगी, यदि आपको यह पोस्ट इनफॉर्मेटिव लगी हो तो अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें!!

Leave a Comment