Dak Vibhag Recruitment 2022 : डाक विभाग में निकली नई भर्ती यहां से करे ऑनलाइन आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Dak Vibhag Recruitment 2022 : डाक विभाग में निकली नई भर्ती यहां से करे ऑनलाइन आवेदन – डाक विभाग में नई भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है कि डाक विभाग में नई भर्ती का ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी हो गया है . डाक विभाग की नई भर्ती के इस नोटिफिकेशन में पोस्टल असिस्टेंट, सोर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन, मेल गार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद रखे गए हैं । जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे बता रखी है तथा डाक विभाग भर्ती 2022 रिलेटेड संपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन शुल्क, आयु सीमा ,शैक्षणिक योग्यता ,आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया आदि की जानकारी नीचे दी हुई है । जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उनको सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन को अवश्य देखें तथा नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन करें ।

Dak Vibhag Recruitment 2022

डाक विभाग भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है , जो अभ्यर्थी डाक विभाग भर्ती 2022 में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 23 अक्टूबर 2022 से अंतिम तिथि 22 नवम्बर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे बता रखी है । Dak Vibhag Recruitment 2022 , Post Office Recruitment 2022 Apply Online , Dak Vibhag Bharti Notification 2022 Rajasthan , Dak Vibhag Vacancy 2022 in Hindi , Dak Vibhag Bharti 2022 Apply online Link सभी के लिए पोस्ट में हमारे साथ बने रहे!!

Dak Vibhag Recruitment 2022 : डाक विभाग में निकली नई भर्ती यहां से करे ऑनलाइन आवेदन
Dak Vibhag Recruitment 2022 : डाक विभाग में निकली नई भर्ती यहां से करे ऑनलाइन आवेदन

Dak Vibhag Recruitment 2022 Age Limit

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2022 के लिए भाग लेने जा रहे अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा पदों के अनुसार अलग अलग रखी गई है पोस्टल असिस्टेंट, सोर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन और मेल गार्ड के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष रखी है और मल्टी टास्किंग स्टाफ पद हेतु 25 वर्ष रखी है । इस भर्ती के लिए आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट सरकारी नियमों के अनुसार दी जाने वाली है । भारतीय डाक विभाग बल भर्ती 2022 के लिए आयु सीमा में छूट की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. जिसे डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक आपको नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है

Minimium Age Limit Maximum Age Limit
18 years 27 Years

Dak Vibhag Recruitment 2022 Form Fees Details

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा । यह शुल्क सभी वर्गों के लिए अलग अलग रखा गया है । Gen, OBC, EWS वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100/- रुपए रखा गया है तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, महिला वर्ग के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जायेगा । जिसकी जानकारी आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन से ले सकते है ।

  • General – 100/-
  • OBC- 100/-
  • EWS -100/-
  • SC – 100/-
  • ST – 100/-

Dak Vibhag Vacancy 2022 Education Qualification

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता हेतु ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखे लिंक नीचे दिया हुआ है । इंडिया पोस्ट की भर्ती के तहत रिक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और कंप्यूटर के बारे में ज्ञान होना आवश्यक है। हालांकि, इंडिया पोस्ट की अधिसूचना के अनुसार कुछ पदों के लिए इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12वीं पास होना जरूरी है।

Dak Vibhag Bharti Notification 2022 Selection Process

  • खेल योग्यता के आधार पर मेरिट सूची के क्रम में:
    • अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता
    • राष्ट्रीय प्रतियोगिता
    • अंतर-विश्वविद्यालय टूर्नामेंट
    • राष्ट्रीय खेल/राष्ट्रीय स्कूल खेल
    • शारीरिक दक्षता ड्राइव
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षण

How To Apply Dak Vibhag Bharti 2022

अभ्यर्थी भारतीय डाक विभाग के विभिन्न पदों पर फॉर्म भरने के लिए भारतीय डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद Post Office Recruitment 2022 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ लेना है।
  • इसके बाद आपको भारतीय डाक विभाग भर्ती 2022 अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Online फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारी सही भरनी है।
  • अब आपको Online फॉर्म भरने के बाद में फीस का भुगतान करना है।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Important Links

Dak Vibhag Bharti 2022 Online Form Start 23 October 2022
Dak Vibhag Bharti 2022 Online Form End 22 November 2022
Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp Group Click Here

Dak Vibhag Recruitment 2022 FAQ,s

Dak Vibhag Recruitment 2022 का नोटीफिकेशन कब जारी होगा?

डाक विभाग भर्ती 2022 का ऑफिशियल नोटीफिकेशन जारी हो गया है ।

Dak Vibhag Recruitment 2022 Last Date क्या है?

डाक विभाग भर्ती 2022 के आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 नवंबर रखी गई है।

Leave a Comment