Indian Navy Coast Guard Recruitment 2022 Apply Online For 300 Post

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Navy Coast Guard Recruitment 2022 Apply Online For 300 Post : बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है कि इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती 2022 का ऑफिशल नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है । अभ्यर्थी काफी समय से नई भर्ती का इंतजार कर रहे थे आखिरकार उनका इंतजार खत्म हो गया है है Indian Navy Coast Guard रिक्रूटमेंट 2022 हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है । जो अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह 8 सितंबर से 22 सितंबर 2022 तक ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक और ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है।

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती 2022 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी जैसे आयु सीमा , शैक्षणिक योग्यता , आवेदन शुल्क आदि की जानकारी नीचे दी हुई है । जो उम्मीदवार कोस्ट गार्ड भर्ती 2022 में ऑनलाइन आवेदन कर रहे है उनको सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके अवश्य देखें आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Indian Coast Guard Yantrik Navik Bharti Vigyapan 2022 

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । नोटिफिकेशन के अनुसार नाविक जनरल ड्यूटी जीडी के 225 पद, नाविक डॉमेस्टिक ब्रांच डीबी के 40 पद और यांत्रिक के 35 पदों पर भर्ती की जाएगी । जो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे । ऑनलाइन आवेदन करना काफी सिंपल है नीचे स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी दी हुई है उनको फॉलो अवश्य करें एवं जो अभ्यर्थी आवेदन कर रहे हैं उनको सलाह दी जाती है कि वह ऑफिशल नोटिफिकेशन को देखकर एवं योग्यता की जांच कर ध्यान पूर्वक फार्म को भरें एक छोटी सी गलती आपके फोरम या आपको आपके जॉब से वंचित रख सकती है क्योंकि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में आपके फॉर्म रिजेक्ट हो सकते हैं , इसलिए फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

Indian Coast Guard Yantrik Navik Recruitment 2022 Aavedan Shulk (Application Fee)

जैसा कि आपको हमने बताया कि Indian Navy Coast Guard Recruitment 2022 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है एवं इस भर्ती में आवेदन करने हेतु आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा । सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है। जबकि एससी और एसटी के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। आवेदन शुल्क संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है।

Category Application Fee
General 250 रुपए
OBC 250 रुपए
EWS 250 रुपए
ST/ST 00 रुपए

 

Indian Coast Guard Yantrik Navik Recruitment 2022 Aayu Sima (Age Limit)

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती 2022 मैं आवेदन करने के लिए आपको निश्चित आयु सीमा का होना आवश्यक है । जो विभाग ने नोटिफिकेशन जारी किया है उसमें बताया है कि यदि आप इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती 2022 में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष रखी गई है । इसमें अभ्यर्थी का जन्म 1 मई 2001 से 30 अप्रैल 2005 के मध्य होना चाहिए। जबकि दोनों तिथि भी सम्मिलित की गई है। आयु में छूट सरकार के नियमानुसार दी जाएगी । विस्तृत जानकारी के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं ।

Minimium Age Limit Maximum Age Limit
18 Years 22 Years

 

Indian Coast Guard Yantrik Navik Recruitment 2022 Educational Elibility 

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए आपके पास में योग्यता का होना आवश्यक है । कोस्ट गार्ड नाविक जनरल ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी 12वीं पास मैथ और फिजिक्स सब्जेक्ट के साथ होना चाहिए। इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक डॉमेस्टिक ब्रांच और यांत्रिक के लिए आवेदक 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा यांत्रिक पद हेतु इंजीनियरिंग डिप्लोमा इलेक्ट्रिकल/ मैकेनिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन में होना चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए आप Indian Navy Coast Guard Recruitment 2022 ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ उसी से आप अपने डिवाइस में डायरेक्टरी पीडीएफ को देख पाएंगे ।

For Navik (General Duty)-

  • उम्मीदवारों को स्कूल शिक्षा बोर्ड की परिषद (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त एक शिक्षा बोर्ड से गणित और भौतिकी के साथ 10+2 पास होना चाहिए ।

Navik (Domestic Branch)-

  • उम्मीदवारों को स्कूल शिक्षा बोर्ड की परिषद (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त एक शिक्षा बोर्ड से उम्मीदवारों को कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए ।

Yantrik-

  • उम्मीदवारों को स्कूल शिक्षा बोर्ड की परिषद (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त एक शिक्षा बोर्ड से उम्मीदवारों को कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए । OR
  • इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / दूरसंचार (रेडियो / पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा अवधि 03 – 04 वर्ष
  • जिसे अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने मंजूरी दे दी है। OR
  • बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण “AND
  • अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा अनुमोदित 02 – 03 वर्ष की अवधि के इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / दूरसंचार (रेडियो / पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (AICTE).

ICG Yantrik Navik Selection Criteria 2022

उम्मीदवारों का अंतिम चयन निम्नलिखित चरणों के आधार पर किया जाएगा-

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण के बाद दस्तावेज़ सत्यापन और प्रारंभिक चिकित्सा परीक्षा के साथ असंगत प्रदर्शन करने वालों का पुनर्मूल्यांकन।
  • Physical Fitness Test  के बाद दस्तावेज़ सत्यापन चरण, मूल दस्तावेज़ जमा करने, पुलिस सत्यापन और अन्य संबद्ध प्रपत्रों के साथ।
  • उम्मीदवारों को INS Chilka में प्रशिक्षण के लिए अनंतिम रूप से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उन्हें सभी मूल दस्तावेज जमा करने होंगे और बोर्ड/विश्वविद्यालयों/राज्य सरकार के माध्यम से सभी मूल दस्तावेजों का सत्यापन भारतीय तटरक्षक बल द्वारा किया जाएगा।
Indian Navy Coast Guard Recruitment 2022 Apply Online For 300 Post
नाविक जनरल ड्यूटी जीडी के 225 पद, नाविक डॉमेस्टिक ब्रांच डीबी के 40 पद और यांत्रिक के 35 पदों पर भर्ती

How to Apply Indian Coast Guard Yantrik Navik Recruitment 2022

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो गया नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में सभी अभ्यर्थियों के मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि इंडियन नेवी कोस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है ? उनका उत्तर राज एग्जाम न्यूज़ वेबसाइट द्वारा दिया जा रहा है नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर के उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती 2022 हेतु ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि सबसे पहले आवेदन करने के लिए नीचे दिए हुए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ें उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें ।

  1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in को ओपन करना है , क्लीकेबल लिंक नीचे टेबल में दिया हुआ है ।
  2. फिर आपके सामने विभाग की वेबसाइट का उन पर नजर आएगा , वहां Indian Coast Guard Yantrik Navik Recruitment 2022 के ऑफिशल नोटिफिकेशन के लिंक को ढूंढो और पीडीएफ डाउनलोड करें हालांकि हमने नीचे टेबल में भी डायरेक्ट ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का लिंक दिया हुआ है ।
  3. इसके बाद Indian Coast Guard Yantrik Navik Recruitment 2022 के अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है।
  4. अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूरक अपने दस्तावेजों से मिलान कर सही-सही भरनी है।
  5. अपने आवश्यक डाक्यूमेंट्स फोटो एवं सिग्नेचर को पीडीएफ बनाकर अपलोड करने हैं।
  6. अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना है।
  7. आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद अंत में इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना है।

Important Links

Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here

 

Indian Coast Guard Yantrik Navik Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती 2022 में आवेदन करने हेतु अंतिम तिथि 22 सितंबर 2022 रखी गई है ।

Indian Coast Guard Yantrik Navik Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया ऊपर विस्तृत दी हुई है और आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।

 

Leave a Comment