Free Day by day modern affairs 27 may 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Day by day modern affairs 27 may 2022 : Hello Guys हम आज प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से घंटी अतिमहत्वपूर्ण घटनाओं के बारें में पढ़ेंगे जों की 27 may 20²2 तक घटीत हुई है ।

Free Day by day modern affairs 27 may 2022
Free Day by day modern affairs 27 may 2022

Just now Occurred Rajasthan Each day by day modern affairs in Hindi

Hey All members , आप सभी सम्मानित साथियों का Rajexamnews पर हृदय की गहराइयों से स्वागत है और हम आभार व्यक्त करते हैं जो आपने हमपर जो भरोसा जताया है और रोज बेबसाइट पर पढ़ने आते हैं और हम वादा करते हैं कि आपकी उम्मीदों और आशाओं पर हम खरे उतरेंगे और क्वालिटी कंटेंट उपलब्ध कराते रहेंगे जो कि राज्य में आयोजित आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मिल का पत्थर साबित होगी ।

Free Day By Day Modern Affairs In Hindi

Every Day आपको इस इस पोस्ट के माध्यम से Free day by day modern affairs Date wise उपलब्ध कराएंगे । जिसे पढ़कर आप परीक्षा में बेहतरीन अंक अर्जित कर सकेंगे और Rajexamnews Team आपके उज्जवल और स्वर्णिम भविष्य की कामना करता है । हम सोशल मीडिया नेटवर्किंग के हर एक प्लेटफार्म [Website, Twitter, facebook, Instagram, Telegram, facebook, Google news]पर उपस्थित हैं और आप पोस्ट के नीचे विभिन्न सक्रिय लिंक उपलब्ध है जिससे आसानी से हमसे जुड़ सकते हैं ।

Hello buddy रट लों ! ऐसे सवाल जो हर प्रतियोगी परीक्षा में छपते हैं 

©® – Rajexamnews.com

हाल ही मे शुरू किए गए “नवाचार सक्षम अलवर” अभियान का उद्देश्य है ?

१ आमजन की मदद करना

२ महिलाओं की मदद करना

३ दिव्यांगजनों की मदद करना

४ उपयुक्त सभी

उतर – ३. दिव्यांग जनों की मदद करना।

Alwar जिला कलेक्टर शिवप्रसाद नकाते सक्षम अलवर अभियान की शुरुआत की जिसका उद्देश्य दिव्यांग जनों (physical disability) को केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़कर उनकी हरसंभव मदद करना है। एल्मिकों संस्था के सहयोग से कृत्रिम उपकरण वितरित किए जा रहे हैं। शिवरों के माध्यम से हाथों हाथ दिव्यांग प्रमाण पत्र वितरित करना। रोड़वेज व रेलवे पास वितरित करना।

शिखर पर्व” का आयोजन कहां किया जा रहा है?

१ जयपुर

२ जोधपुर

३ माउंट आबू

४ उदयपुर

उतर – ४. उदयपुर।

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र Udaipur द्वारा शिखर पर्व का आयोजन किया जा रहा है जिसमें राज्य और सीमावर्ती राज्यों के विभिन्न कलाकार आकर आकर्षक प्रस्तुति दें रहें हैं। कार्यक्रम का उद्घाटन राजस्थान के राज्यपाल कालराज मिश्र की उपस्थिति में हुआ।

हेल्थ अकाउंट को संस्थागत करने वाला भारत का प्रथम राज्य कौनसा है?

१ हरियाणा

२ राजस्थान

३ गुजरात

४ उत्तर प्रदेश

उतर – २ राजस्थान।

मुख्यमंत्री श्री गहलोत के निर्देशन में राजस्थान स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए देश में लगातार अग्रेणी कार्य कर रहा है इसी बेहतरी मैं एक क़दम और आगे बढ़ाकर स्वास्थ्य सेवाओं के हेल्थ अकाउंट संस्थागत करना वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इससे हर नागरिक की बिमारी का डेटा संधारित करके ट्रेसिंग किया जा सकेगा।

डाइबिटीज रोगियों के लिए कृत्रिम पेनक्रियाज इक्विपमेंट राजस्थान में प्रथम बार किस मेडिकल संस्थान द्वारा लगाया गया है?

१ एस एन मेडिकल कॉलेज जोधपुर

२ एस एम एस मेडिकल कॉलेज जयपुर

३ एम्स जोधपुर

४ स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय जयपुर

उतर – २. एस एम एस मेडिकल कॉलेज जयपुर।

सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज जयपुर के द्वारा प्रथम बार डाइबिटीज रोगी के कृत्रिम चिप लगाई गई है जो डायबिटीज रोगियों में होने वाली इन्सूलिन की कमी को बतायेगा।

राजस्थान के वर्तमान कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने किस स्थान पर राज ऑलिव(जैतून) स्टोर का उद्घाटन किया?

१ दुर्गापुरा कृषि फार्म

२ जैतसर कृषि फार्म

३ बस्सी कृषि फार्म

४ सेवर कृषि फार्म

उतर – १. दुर्गापुरा कृषि फार्म जयपुर।

हाल ही में राजस्थान के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने दुर्गापुरा स्थित कृषि फार्म पर राज ऑलिव स्टोर का उद्घाटन किया ताकि जैतून वह जैतून से बने सह उत्पाद की उपलब्धता आम जन तक सुनिश्चित हो सकेगी।

यह भी देखे :

दोस्तों आशा करते हैं कि Each day modern affairs 2022 के इस नए आर्टिकल से आप रोजाना राज्य में आयोजित होने वाली आगामी RAS / RPSC फर्स्ट ग्रेड /सेकंड ग्रेड / और तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती/ रीट 2022 / पटवारी/ग्राम विकास अधिकारी/ पुलिस कांस्टेबल/ वन विभाग /विभिन्न प्रतियोगी प्रतीक्षा में पूछे जाने वाले करेंट अफेयर्स की तैयारी में महत्वपूर्ण सिद्ध होंगी ।

Leave a Comment