Rajasthan Govt. School Free Uniform 2022 राजस्थान सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के 70 लाख बच्चों को फ्री ड्रेस मिलना शुरू ऐसे मिलेगी आपको

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Govt. School Free Uniform 2022 राजस्थान सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के 70 लाख बच्चों को फ्री ड्रेस मिलना शुरू ऐसे मिलेगी आपको  : मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021 के बजट भाषण में पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को निशुल्क यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। तत्कालीन शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बैठक लेकर अधिकारियों को इसी सत्र में यूनिफार्म उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए थे। राजस्थान में 64,479 सरकारी विद्यालय है उनमें पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफॉर्म के दो फैब्रिक सेट दिए जायेंगे। उनको सिलवाने के लिए हर विद्यार्थी के बैंक खाते में ₹200 सरकार की तरफ से डाले जाएंगे।

अशोक गहलोत राजस्थान में 29 नवंबर को जयपुर से बाल गोपाल और फ्री स्कूल यूनिफॉर्म योजना की वर्चुअल शुरुआत 11 बजे करेंगे। इसके तहत लाखों छात्रों को मुफ्त स्कूल ड्रेस दी जाएगी। साथ ही उन्हें दूध भी पिलाया जाएगा।छात्रों को हल्की नीले शर्ट व गहरी भूरी/धूसर नेकर/पेंट। छात्राओं को हल्की नीली शर्ट/कुर्ता, गहरी भूरी/धूसर सलवार/स्कर्ट। पांचवीं तक छात्राओं को चुन्नी नहीं। 6 से 8 तक की छात्राओं की गहरा भूरा/धूसर दुपट्टा (चुन्नी)। पांचवीं तक के छात्रों को शर्ट व नेकर, 6 से 8 तक शर्ट व पेंट देने की योजना बनाई गई है ।

प्रदेश के 64479 सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के बच्चों को सिली हुई यूनिफॉर्म
Rajasthan Govt. School Free Uniform 2022

8वीं तक के 70 लाख बच्चों को सिली हुई यूनिफॉर्म मिलेगी

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बैठक लेकर अधिकारियों को इसी सत्र में यूनिफार्म उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए थे। शिक्षा विभाग राज्य के 64,479 सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म के दो सेट प्रदान करेगा। जिसके तहत 67 लाख से ज्यादा छात्रों को यूनिफॉर्म फैब्रिक मिलेगा। साथ ही गणवेश सिलवाने के लिए प्रत्येक छात्र के खाते में 200 रुपये का भुगतान किया जाएगा। वहीं जिन बच्चों के बैंक खाते नहीं हैं, उनके परिवार के खातों में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। पहली से 8वीं तक के 70,77,465 बच्चों को यूनिफॉर्म मिलेगी। इनमें 34,81,646 छात्र, 35,95,819 छात्राएं हैं। जयपुर जिले में 3,63,695 बच्चों में 1,75,813 छात्र और 1,87,882 छात्राएं हैं।

मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के अन्तर्गत कक्षा 1 से 8 तक राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत समस्त विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म के 02 सेट निःशुल्क दिये जायेंगे तथा सिलाई हेतु रु 200/- सीधे विद्यार्थी के खाते में (डी.बी. टी. द्वारा) जमा किये जायेंगे।

Rajasthan Govt. School Free Uniform 2022 इनको नही मिलेगी

राजस्थान सरकार द्वारा फ्री यूनिफार्म की योजना चलाई जा रही है अब जो यह जानना चाहते हैं कि यह किन-किन को मिलेगी तो उनको बता दें कि जिन अभ्यर्थियों के एडमिशन 30 अगस्त 2022 के बाद में हुए हैं उनको यह यूनिफार्म नहीं मिलेगी । यूनिफॉर्म सिर्फ उन ही बच्चों को दिए जाएंगे, जिन्होंने कक्षा 1 से 8 तक में 30 अगस्त 2022 तक एडमिशन ले लिया है।

Rajasthan Govt. School Free Uniform 2022 Colour Pattern

छात्रों को हल्की नीले शर्ट व गहरी भूरी/धूसर नेकर/पेंट दी जाएगी ।  छात्राओं को हल्की नीली शर्ट/कुर्ता, गहरी भूरी/धूसर सलवार/स्कर्ट। पांचवीं तक छात्राओं को चुन्नी नहीं। 6 से 8 तक की छात्राओं की गहरा भूरा/धूसर दुपट्टा (चुन्नी)। पांचवीं तक के छात्रों को शर्ट व नेकर, 6 से 8 तक शर्ट व पेंट देने की योजना बनाई गई है । विस्तृत जानकारी जल्द विभाग जारी करेगा ।

Important Links

Free Dress Free Mobile
Free Laptop Free Tablet

Join Telegram : Click Here

Latest FaQs

राजस्थान सरकार विद्यार्थियों को कितनी यूनिफार्म फ्री देगी?

राजस्थान सरकार कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को दो यूनिफार्म और ₹200 सिलाई के देगी ।

राजस्थान सरकार फ्री यूनिफार्म का वितरण कब शुरू करेगी?

राजस्थान सरकार ने योजना की शुरुआत कर ली है लेटेस्ट जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी विद्यालय में संपर्क करें ।

Leave a Comment