Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 लो दोस्तों इंतज़ार खत्म ! फ्री मोबाइल का 18 दिसंबर से होगा वितरण

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 लो दोस्तों इंतज़ार खत्म ! फ्री मोबाइल का 18 दिसंबर से होगा वितरण:राजस्थान सरकार ने हाल ही में अपना बजट पेश किया है । इस बजट में घोषणा की गई कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल किया जाएगा जिसमें 3 साल तक इंटरनेट भी फ्री रहेगा । तो राजस्थान सरकार ने बहुत ही बड़ी योजना ला तो ली है । तो आखिर मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना क्या है और इसका लाभ हमको कैसे मिलेगा इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है , तो आप पोस्ट को अपने मित्रों और रिश्तेदारों में अवश्य शेयर करे ताकि वो भी मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ उठाकर फ्री में मोबाइल और 3 साल तक का इंटरनेट पा सके ।
राजस्थान मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना में कौनसा मोबाइल मिलेगा तथा उसके साथ क्या – क्या मिलेगा इसकी जानकारी भी नीचे दी हुई है ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022

Latest Update – राजस्थान सरकार के द्वारा महिलाओं को दिया जा रहा है फ्री मोबाइल फोन ! 17 दिसंबर को राजस्थान सरकार के 7 साल पूरे होने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे योजना की शुरुआत । निशुल्क स्मार्टफोन 18 दिसंबर 2022 को पंचायत स्तर पर वितरित किए जाएंगे । संपूर्ण राजस्थान में 18 दिसंबर 2022 को पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर निशुल्क स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। हालांकि 18 दिसंबर से मोबाइल वितरण की पुख्ता जानकारी नहीं है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 18 दिसंबर 2022 से वितरित किए जाएंगे ।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022
Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022

Rajasthan Free Mobile: Specifications

राजस्थान मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना में महिलाओं को Samsung A03 Core मोबाइल दिया जाएगा । जिसकी संपूर्ण सेपेसिफिक जानकारी नीचे दी जा रही है।

Rajasthan Free Mobile Kaunsa Milega
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को यह मोबाइल दिया जा रहा है लेकिन सामान्य महिलाओं को कौनसा मोबाइल दिया जाएगा इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं है लेकिन सूत्रों के अनुसार यही मोबाइल दिया जाएगा
Browse Type Smartphones
SIM Type Dual Sim
Hybrid Sim Slot No
Touchscreen Yes
OTG Compatible Yes
Display Size 16.55cm (6.5″)
Operating System Android 11
Processor Speed 1.6GHz, 1.2GHz
Operating Frequency 2G, 3G, 4G
Internal Storage 32 GB
RAM 3 GB
Expandable Storage 128 GB
Supported Memory Card Type MicroSD
Processor Octa-core Processor
Primary Camera 8MP
Secondary Camera 5MP Front Camera
Network Type 4G, 3G, 2G
Internet Connectivity 4G, 3G, EDGE, GPRS, Wi-Fi
Bluetooth Support Yes
Wi-Fi Yes
USB Connectivity Yes
SIM Size Nano Sim
Battery Capacity 5000 MAh

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना में मोबाइल के साथ और क्या दिया जाएगा

राजस्थान में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को फ्री मोबाइल मिलना शुरू हो गया है तथा आंगनबाड़ियों को जो मोबाइल दिया जा रहा है वह सैमसंग AO3 Core दिया जा रहा है । आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल के साथ में स्क्रीन गार्ड तथा मोबाइल का कवर और मोबाइल की केयर के लिए एक मिनी हैंड बैग भी साथ में दिया जा रहा है तथा फ्री में 3 साल का इंटरनेट भी दिया जा रहा है ।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना क्या है ? Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Kya hai

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में सरकार एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन वितरण करेगी यानि की नया स्मार्टफोन देगी और उसमें 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी फ्री मिलेगी यानी कि 3 साल तक आप उस फोन में इंटरनेट भी फ्री मिलेगा उसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होगा । यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही है,जिसकी घोषणा अशोक गहलोत ने राजस्थान बजट में दिनाँक 24 फ़रवरी 2022 को की है । इससे पहले भी राजस्थान में फ्री स्मार्ट फोन की योजना आ चुकी है । आपको याद होगा जब जिओ फोन किए गए थे तो वह भी फ्री दिए गए थे उसमे इंटरनेट सेवा दी गई थी लेकिन इस बार आपको स्मार्टफोन मिलेंगे और स्मार्टफोन में 3 साल तक इंटरनेट फ्री मिलेगा ।



Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 के लिए पात्रता

जब से ही आपने फ्री स्मार्टफोन वाली इस योजना की खबर सुनी होगी तब से आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा की यह Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 में किन किनको फ्री स्मार्ट फोन दिया जाएगा । तो अब यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि जिनका जन आधार कार्ड चिरंजीवी योजना के साथ रजिस्टर होगा इस परिवार को चिरंजीवी योजना का लाभ मिल रहा है उस परिवार की महिला है जन आधार कार्ड में जो महिला उस महिला को यह फोन दिया जाएगा । जो परिवार चिरंजीवी योजना का लाभ नहीं ले रहे है वो इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।


Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Benifits मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना से लाभ

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना मे 1 करोड़ 33 लाख महिलाओ को लाभ होगा । जिसमें महिलाओ को निशुल्क मोबाइल दिया जाएगा जो मोबाइल स्क्रीन टच यानि स्मार्टफोन होगा। इस मोबाईल के लिए आपको कोई शुल्क नही देना पड़ेगा साथ ही इस मोबाईल में आपको 3 साल तक फ्री इंटरनेट भी दिया जाएगा। तो आप भी इस योजना का लाभ अवश्य ले । यदि आप चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए है तो ही इस योजना का लाभ ले सकते है ।


मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 में आपका नाम है या नहीं कैसे चेक करें Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 List

राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना मे आपका नाम है या नही यह देखने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  1. सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की वेबसाइट पर जाना होगा ।
  2. वहां आपको Registration पर क्लिक करना होगा ।
  3. उसके बाद आपको अपना Jan Aadhar Number डालना होगा ।
  4. अगर आपका नाम इस योजना मे जुडा हुआ है तो आपको अपना नाम और एलिजिबिलीटी दिखाई देगा ।
  5. यहां पर आप ध्यान से देखें अगर आपके सामने एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes का ऑप्शन है तो आपको इसका लाभ दिया जाएगा।
  6. अगर आप का नाम नहीं दिखाई देता है आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक आवेदन कर सकते हैं ।



Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Important Links

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना 2022 में नाम है या नहीं चेक करें Click Here
Check Mukhyamantri Digital Seva Yojana Status Click Here
जब मोबाइल दिया जाएगा उसकी सूचना तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक करें Click Here
Join Telegram/ Whatsapp Group Click Here

Leave a Comment