Rajasthan School Diwali Holidays 2023 राजस्थान में दीपावली की 13 दिन की छुट्टियां , बच्चो की मौज –  यहां से देखें कब से है छुट्टियां

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan School Diwali Holidays 2023 राजस्थान में दीपावली की 13 दिन की छुट्टियां , बच्चो की मौज –  यहां से देखें कब से है छुट्टियां: इस साल कार्तिक मास अमावस्या तिथि 12 नवंबर को पड़ रही है। हिंदू धर्म में कोई भी त्योहार उदया तिथि के आधार पर मनाया जाता है, ऐसे में दीपावली 12 नवंबर को मनाई जाएगी। दरअसल, 12 नवंबर 2023 को दीपावली दोपहर 2 बजकर 44 मिनट से शुरू हो जाएगी, जिसका समापन 13 नवंबर 2023 को दोपहर 2 बजकर 56 मिनट पर होगा।  दीपावली का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ पूरे भारत में मनाया जाएगा। हर साल की तरह इस साल भी राजस्थान के सरकारी एवं निजी स्कूलों और कॉलेजों में सरकार द्वारा दीपावली का अवकाश रहेगा। लेकिन सभी स्टूडेंट्स ये जानना चाहता है कि दीपावली का अवकाश कब से कब तक रहेगा ? तो आज की इस पोस्ट में आपको बताऊंगा दीपावली 2023 का अवकाश की जानकारी दूंगा।

Diwali Ki Chhutiya kab Padegi Rajasthan Me | Diwali Vacation 2022 in Rajasthan राजस्थान में इतने दिन पड़ेगी दीपावली की छुट्टियां
Rajasthan School Diwali Holidays

Rajasthan School Diwali Holidays 2023

इस बार स्कूलों में दिवाली का अवकाश तेरह दिन का होगा। स्कूलों में दिवाली की छुट्टियां 7 नवंबर से शुरू होगी, जो 19 नवंबर तक रहेगी। 13 दिनों की एक साथ छुट्टियों से बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों को भी राहत मिलेगी। इसके लिए अभी से दूरस्थ जिलों में पोस्टेड शिक्षकों ने अपने घर जाने और परिवार संग घूमने-फिरने का प्लान बनाए हैं। हालांकि इसके बाद दिसंबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद 24 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश भी शुरू होंगे।

यह भी देखें >>>Rajasthan Colleges Holidays 2023 राजस्थान के सभी प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज में दशहरा , दीपावली और शीतकालीन अवकाश घोषित

Diwali Vacation 2023 Date

राजस्थान शिक्षा विभाग ने विभिन्न योजनाओं को लेकर अपना शिविरा पंचांग जारी किया है । शिविरा पंचांग के अनुसार नवंबर महीने में दीपावली की अवकाश की जानकारी भी दी हुई है । आपकी स्कूलों एवं कॉलेजों में 07 नवंबर से 19 नवंबर 2023 तक दिवाली का अवकाश रहेगा। शिविरा पंचांग के अनुसार दीपावली का अवकाश सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में 13 दिन का अवकाश रहेगा । जो अभ्यर्थी दीपावली के अवकाश की जानकारी लेना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से पीडीएफ को डाउनलोड करके शिविरा पंचांग को देख कर के दीपावली के अवकाश की जानकारी ले सकते हैं। दीपावली में 13 दिन बच्चों के लिए छुट्टियां रहेगी जिससे बच्चे बहुत खुश है ।

नोट: यह जानकारी शिविरा पंचांग के अनुसार दी गई है । इसमें बदलाव हो सकता है । इसलिए विद्यार्थी अपने स्कूल में दी गई जानकारी के अनुसार ही दीपावली की छुट्टियों को सही माने।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

शिविरा पंचांग डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here 

आप ऊपर दिए हुए लिंक के माध्यम से शिविरा पंचांग को डाउनलोड कर सकते हैं इस शिविरा पंचांग में नवंबर के महीने में मध्यावधि अवकाश के रूप में आप दीपावली के अवकाश कब से कब तक पड़ेंगे इसकी जानकारी ले सकते हैं ।