Rajasthan One Time Registration 2023 राजस्थान की सभी भर्तियां नि:शुल्क , नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan One Time Registration 2023 राजस्थान की सभी भर्तियां नि:शुल्क , नोटिफिकेशन जारी – प्रदेश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बार-बार आवेदन शुल्क जमा नहीं करना पड़ेगा। अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली से ही आवेदक सभी परीक्षाओं में बैठ सकेंगे । राज्य सरकार ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए सामान्य वर्ग, राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए 600 रुपए तथा शेष अन्य श्रेणी के लिए 400 रुपए का शुल्क निर्धारित कर दिया है।मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली में निर्धारित के अनुसार परिपत्र जारी करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। इससे शुल्क राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद कोई शुल्क नहीं देना होगा। इससे राज्य सरकार पर लगभग 200 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा । उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद राज्य द्वारा आयोजित सभी भर्ती परीक्षाओं को निःशुल्क करने की घोषणा की गई थी।

Rajasthan One Time Registration 2023
Rajasthan One Time Registration 2023

Rajasthan One Time Registration 2023

राजस्थान सरकार द्वारा बजट में घोषणा की गई थी कि राजस्थान की आने वाली सभी भर्तियों में अभ्यर्थियों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा उनके लिए निशुल्क भर्तियां निकाली जाएगी तो उनके लिए अब अच्छी खबर है कि राजस्थान सरकार द्वारा इसके लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है अभ्यर्थियों को एक बार आवेदन शुल्क जमा करवाना होगा उसके बाद में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड तथा राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जिन भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी होता है भर्तियों में अभ्यर्थी नि:शुल्क आवेदन कर सकेंगे ।

Rajasthan One Time Registration 2023 Shulk

वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली से ही आवेदक सभी परीक्षाओं में बैठ सकेंगे । राज्य सरकार ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए सामान्य वर्ग, राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए 600 रुपए तथा शेष अन्य श्रेणी के लिए 400 रुपए का शुल्क निर्धारित कर दिया है।

RSMSSB के लिए इससे पहले का आवेदन शुल्क

राजस्थान में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जिन भर्तियों का आयोजन करवाया जाता था उन सभी भर्तियों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को बार – बार भर्तियां निकाली जाती थी उनमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को प्रत्येक बार आवेदन शुल्क देना होता था जिसकी जानकारी नीचे दी जा रही है ।

Category Application Fee
सामान्य वर्ग एवं क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु 450 रुपए
राजस्थान के नॉन क्रीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदक हेतु 350 रुपए
समस्त विशेष योग्यजन एवं राज्य के अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के आवेदन हेतु 250 रुपए
सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम है, के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के समान ही 250 रुपए

अभ्यर्थियों को अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली विभिन्न प्रकार की भर्तियों के लिए यह आवेदन शुल्क नहीं देना होगा केवल एक बार रजिस्ट्रेशन के वक्त आवेदन शुल्क देना होगा उसके बाद में जितनी भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी होता है उनके लिए अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकेंगे ।

RPSC के लिए इससे पहले का आवेदन शुल्क

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न प्रकार की भर्तियां निकाली जाती है उनमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को प्रत्येक बार प्रत्येक भर्ती के हिसाब से आवेदन शुल्क देना होता है , लेकिन अब आवेदन शुल्क को देने की कोई जरूरत नहीं है अभ्यर्थी वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस भुगतान करने के बाद में जिन भी भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी होता है उन सभी में नि:शुल्क आवेदन कर सकेंगे ।

Category Application Fee
सामान्य वर्ग एवं क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु 350 रुपए
राजस्थान के नॉन क्रीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदक हेतु 250 रुपए
समस्त विशेष योग्यजन एवं राज्य के अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के आवेदन हेतु 150 रुपए
सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम है, के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के समान ही 150 रुपए

अब राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जिन भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी होता है ऊपर दिया हुआ आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं है । अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद में जो शुल्क दिया जाता है उसके बाद में जिन भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी होता है उन सभी भर्तियों में अभ्यर्थी नि:शुल्क आवेदन कर सकेंगे ।

अब एक बार देना है ये शुल्क , उसके बाद सभी भर्ती नि : शुल्क

Category Application Fee
सामान्य वर्ग, राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग 600
शेष अन्य वर्ग 400

प्रेस नोट डाउनलोड – Click Here 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

Leave a Comment