Rajasthan One Time Examination Fees 2023 राजस्थान की भर्तियों के लिए आवेदन करने हेतु एक बार देना होगा , आवेदन शुल्क यहां से देखें संपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan One Time Examination Fees 2023 राजस्थान की भर्तियों के लिए आवेदन करने हेतु एक बार देना होगा , आवेदन शुल्क यहां से देखें संपूर्ण जानकारी – आप सभी अभ्यर्थियों को भी ध्यान में होगा कि राजस्थान सरकार द्वारा बजट में घोषणा की गई थी कि राजस्थान द्वारा जो भी भर्तियां निकाली जाती है उनमें अभ्यर्थियों को एक बार आवेदन शुल्क देने के बाद में बार – बार उनको जमा करवाने की जरूरत नहीं है जिसके लिए आज खबर निकल कर आ रही है कि राजस्थान सरकार द्वारा किस कैटेगरी के लिए वन टाइम कितना फीस जमा करवाना है उसकी जानकारी नीचे दी जा रही है ।

Rajasthan One Time Examination Fees 2023
Rajasthan One Time Examination Fees 2023

Rajasthan One Time Examination Fees 2023 क्या है ?

राजस्थान सरकार की वन टाइम रजिस्ट्रेशन स्कीम के तहत राजस्थान लोक सेवा आयोग और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुल्क नहीं देना होगा । अब अभ्यर्थियों को एक बार शुल्क जमा करवाने के बाद में अभ्यर्थी नई भर्ती निकलने के बाद में निशुल्क आवेदन कर सकेंगे एम

Rajasthan One Time Examination Fees 2023

राजस्थान टाइम एग्जामिनेशन फीस क्या है इसके बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं उन सभी को बताते हैं कि राजस्थान सरकार द्वारा बजट 2023 में घोषणा की गई थी कि अभ्यर्थियों को एक बार आवेदन शुल्क देना होगा उसके बाद में नई भर्ती आती है उनके लिए आवेदन शुल्क नहीं देना होगा । वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए 600 एवं 400 रुपए शुल्क निर्धारित, प्रदेश के युवाओं को अब बार-बार नहीं जमा कराना पड़ेगा शुल्क, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बार-बार आवेदन शुल्क नहीं कराना पड़ेगा जमा, अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली से ही आवेदक सभी परीक्षाओं में बैठ सकेंगे, सामान्य वर्ग, राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए 600 रुपए शुल्क, शेष अन्य श्रेणी के लिए 400 रुपए का शुल्क कर दिया है ।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के लिए वर्तमान में आवेदन शुल्क 

  • सामान्य वर्ग/क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्गः 450 रुपए
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा/एमबीसी / ईडब्ल्यूएसः 350 रुपए
  • समस्त विशेष योग्यजन / राजस्थान के अनुसूचित जाति/जनजाति वर्गः 250 रुपए
  • ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम है: 250 रुपए

राजस्थान लोक सेवा आयोग के लिए वर्तमान में आवेदन शुल्क 

  • सामान्य/राज्य के क्रीमीलेयर श्रेणी के ओबीसी वर्गः 350 रुपए
  • राज्य के क्रीमीलेयर श्रेणी के ओबीसी/एमबीसी : 250 रुपए
  • निःशक्तजन, राज्य के एससी/ एसटी वर्गः 150 रुपए

Rajasthan OTR Scheme 2023

प्रदेश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बार-बार आवेदन शुल्क जमा नहीं कराना पड़ेगा। अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली से ही आवेदक सभी परीक्षाओं में बैठ सकेंगे। राज्य सरकार ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए सामान्य वर्ग, राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए 600 रूपए तथा शेष अन्य श्रेणी के लिए 400 रुपए का शुल्क निर्धारित कर दिया है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली में निर्धारित शुल्क के अनुसार परिपत्र जारी करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। इससे राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद कोई शुल्क नहीं देना होगा। इससे राज्य सरकार पर लगभग 200 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद राज्य द्वारा आयोजित सभी भर्ती परीक्षाओं को निःशुल्क करने की घोषणा की गई थी।

Rajasthan One Time Examination Fees 2023

  • सामान्य वर्ग एवं क्रीमीलेयर श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु : 600 रुपए
  • राजस्थान के शेष अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु : 400 रुपए

प्रेस नोट डाउनलोड – Click Here 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

Leave a Comment