Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 राजस्थान बीएसटीसी 2nd कॉलेज एलॉटमेंट List जारी, आपको कौनसी कॉलेज मिली है यहां से चेक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 राजस्थान बीएसटीसी 2nd कॉलेज एलॉटमेंट List जारी, आपको कौनसी कॉलेज मिली है यहां से चेक करें  – राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 के लिए इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को बता दें कि राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जो अभ्यर्थी राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट से रिलेटेड जानकारी सबसे पहले पाना चाहते हैं वह हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं वहां पर आज तक बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी आपको सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाएगी। राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 में आपको कॉलेज कौन सी मिली है इसकी जानकारी आप नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से घर बैठे ले सकते हैं तो आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है जैसे ही कॉलेज अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी होता है आप यहां से Rajasthan BSTC College Allotment Result 2023, Rajasthan BSTC 1st Counselling College Allotment Result 2023, Rajasthan BSTC Counselling Allotment Result 2022 राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 देख पाएंगे । राजस्थान बीएसटीसी सेकंड कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 जारी कर दिया गया है , जो अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से चेक कर सकते है ।

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023
Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 Latest News

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 जारी कर दिया गया है ।  जो अभ्यर्थी राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट को लेकर चिंतित है तथा काफी समय से इंतजार कर रहे हैं उनका यह इंतजार खत्म हो गया है  । आपको अवगत करवाया जाए कि राजस्थान बीएसटीसी में 24720 सीटें हैं। जिसके लिए 90 हजार अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। राजस्थान के डीएलएड कॉलेजों में 1 सीट के लिए 3 से ज्यादा उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा जैसे ही रिजल्ट जारी होता है हम यहां पर आपको अपडेट दे देंगे तथा डायरेक्ट लिंक चेक करने का उपलब्ध करवा देंगे वहां से अभ्यर्थी डायरेक्ट बिना किसी प्रॉब्लम के रिजल्ट को चेक कर पाएंगे । राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट से रिलेटेड लेटेस्ट जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं वहां पर आपको राजस्थान शिक्षा विभाग की पल – पल की खबरें सबसे पहले दी जाती है ।

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 Important Dates

₹13555 का शुल्क भुगतान  24 to 31 March 2023
अभ्यर्थी द्वारा स्वयं के लॉग इन जरिए आवंटित अध्यापक शिक्षा संस्थान में प्रवेश के लिए ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करना 24 to 01 April 2023
अभ्यर्थी द्वारा स्वयं उपस्थित होकर आवंटित महाविद्यालय में रिपोर्टिंग करना 24 to 05 April 2023
संस्था द्वारा छात्रों के दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन करना 24 to 05 April 2023
संस्था द्वारा प्रमाणित करने के पश्चात लॉगिन करके स्लिप प्राप्त करना 24 to 05 April 2023

Rajasthan BSTC College Allotment Result 2022

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 Kab Aaega

प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए जरूरी दो वर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम (डीएलएड) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। प्रदेश के 365 डीएलएड कॉलेजों की 24720 सीटों पर प्रवेश के लिए प्री-डीएलएड परीक्षा में शामिल हुए 90 हजार अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है। यानी एक सीट पर तीन से अधिक अभ्यर्थियों के बीच प्रवेश को लेकर प्रतिस्पर्धा रहेगी। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान, बीकानेर ने काउंसलिंग के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थियों को दो दिसंबर तक का समय दिया था। वहीं 3 दिसंबर तक अभ्यर्थियों को कॉलेज का विकल्प प्रस्तुत करना था। मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों को इसी सप्ताह ऑनलाइन विकल्प के आधार पर शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों का आवंटन किया जाएगा। प्री-डीएलएड परीक्षा में इस बार 5.33 लाख अभ्यर्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई थी। राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी होते ही हम यहां पर रिजल्ट को चेक करने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा देंगे ।

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 Total College List

राज्य के 365 डीएलएड कॉलेजों में से 104 गर्ल्स और 261 को-एजुकेशन कॉलेज हैं। इनमें 104 कॉलेज की 6600 सीटों पर केवल छात्राओं को एडमिशन का मौका मिलेगा। जबकि शेष 261 कॉलेजों की 18120 सीटों पर मेरिट के आधार पर छात्र-छात्राएं दोनों एडमिशन के पात्र होंगे। राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी होते ही हम यहां पर रिजल्ट को चेक करने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा देंगे वहां से अभ्यर्थी राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2022 को चेक कर पाएंगे ।

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 Course Fees

जैसे ही राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2022 जारी होता है उसके बाद में आपको बीएसटीसी की कोर्स फीस जमा करवानी होगी , जो अभ्यर्थी बीएसटीसी कोर्स फीस के  बारे में नहीं जानते हैं उनको बता  दो वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थियों को 13500 रुपए शुल्क जमा करवाना होगा। डीएलएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस बार मेरिट अधिक रहने की संभावना है। पिछले साल प्रदेश के 365 डीएलएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए 66 हजार अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। लेकिन इस बार यह आंकड़ा बढ़कर 90 हजार पहुंच गया है। यानि पिछली बार से 24 हजार अधिक अभ्यर्थी एडमिशन के लिए कतार में है।

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 Name Wise Kaise Check kare

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट नाम से कैसे चेक करें इसके बारे में सभी जानना चाहते हैं  , राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 से रिलेटेड सभी जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दी है जो अभ्यर्थी राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट का रिजल्ट नाम से चेक करना चाहते हैं वह अभ्यर्थी नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट का रिजल्ट नाम से चेक कर पाएगा । राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट का रिजल्ट नाम से चेक करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें ।

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • उसके बाद वे अभ्यर्थी को For Candidates पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके पश्चात में आपको कॉलेज अलॉटमेंट पर क्लिक करना है ।
  • फिर वहां पर पूछी गई जानकारी आपको भरनी है ।
  • जानकारी बनने के बाद में नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट 2023 का रिजल्ट आ जाएगा भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं ।

How To Apply Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी चेक करने की इस पोस्ट में उपलब्ध है राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2022 को चेक करने के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए वह प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 चेक कर सकते हैं । यदि किसी अभ्यर्थी को राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट देखने में परेशानी आती है तो वह नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट ड्रॉप आउट कर सकता है , हम कोशिश करेंगे कि उस अभ्यर्थी को सहायता कर सके । राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट रिजल्ट चेक करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें ।

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • उसके बाद वे अभ्यर्थी को For Candidates पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके पश्चात में आपको कॉलेज अलॉटमेंट पर क्लिक करना है ।
  • फिर वहां पर काउंसलिंग नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरनी है ।
  • जानकारी बनने के बाद में नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट 2023 का रिजल्ट आ जाएगा भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं ।

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 Important Links

Rajasthan BSTC College Allotment Result 2022 Release Date 23 March 2023

बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट जारी होते ही तुरंत सूचना पाने के लिए यहां क्लिक करें

Rajasthan BSTC College Allotment Result 2023 Check Link Click Here 
Rajasthan BSTC College Allotment Result 2023 Notice Click Here 
Rajasthan BSTC College Allotment Result 2023 Name Wise Check Link Click Here 
BSTC Official Website Click Here
Join Whatsapp Group Click Here
Join Telegram Click Here

IF You Satisfied By rajexamnews.com (Website) Please Visit Again & Share More People (Thanks).

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 कब जारी होगा?

Rajasthan BSTC 2nd College Allotment Result 2023 जारी कर दिया गया है ।

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 कैसे चेक करे ?

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 2023 चेक करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।