Rajasthan Board Result 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 12th,10th,8th और 5th का रिजल्ट जारी होने शुरू , यहां से देखे आपकी क्लास का कब जारी होगा रिजल्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Board Result 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 12th,10th,8th और 5th का रिजल्ट जारी होने शुरू , यहां से देखे आपकी क्लास का कब जारी होगा रिजल्ट – राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2023 की मुख्य परीक्षाएं पूरी हो चुकी है। जो अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं, 10वीं, 8वीं और 5वी की परीक्षा में शामिल हुए हैं सभी अभ्यर्थी अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उन सभी को बता दें कि उनका रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा।  माना जा रहा है कि बोर्ड अगले महीने में पहला परिणाम जारी कर सकता है। बोर्ड परीक्षाओं के पूरा होने पर बोर्ड के अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली। बोर्ड प्रशासक बीएल मेहरा ने भी बोर्ड अफसरों से परीक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बोर्ड की इस साल हुई परीक्षाओं में 21 लाख से अधिक स्टूडेंट्स बैठे हैं। rajasthan 8th board result 2023,rajasthan 8th result,rbse board 8th class result 2023,8th board result date 2023,rajasthan board 10th 12th exam 2023 big news,rbse result 2023,rajasthan board 10th result 2023,rajasthan 12th board result 2023 अब इन स्टूडेंट्स ने परिणाम का इंतजार करना शुरू कर दिया है। जैसे ही राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं, 10वीं, 8वीं और 5वी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने को लेकर कोई सूचना जारी होगी , आपको सूचना दे दी जाएगी।

Rajasthan Board Result 2023
Rajasthan Board Result 2023

Rajasthan Board Result 2023 Latest News

राजस्थान बोर्ड 2023 के परीक्षा में जो अभ्यर्थी शामिल हुए हैं वे सभी अभ्यर्थी अब बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तथा यह सोच रहे हैं कि उनका रिजल्ट कब जारी किया जाएगा उन सभी को बता दें कि राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2023 मई महीने में जारी होना शुरू हो जाएंगे सबसे पहले 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम कार्य जारी होगा उसके बाद में आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी होगा । 12वीं तीनो स्ट्रीम के रिजल्ट जारी होने के बाद में 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा । 12वीं कक्षा और 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद में 8वीं और 5वी का रिजल्ट एक साथ जारी किए जाएंगे ।

Rajasthan Board Result 2023 Latest News
Rajasthan Board Result 2023 Latest News

Rajasthan Board Result 2023 Release Date

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं, 10वीं, 8वीं और 5वी के रिजल्ट जारी होने का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो तब वह व्यक्ति सोच रहे हैं कि उनकी कक्षा का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा । राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा , राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कब जारी होगा , राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं का रिजल्ट कब जारी होगा , राजस्थान बोर्ड कक्षा 5 वी का रिजल्ट कब जारी होगा , मुझे भी को बता दें कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं , 10वीं ,8वीं और 5वी के रिजल्ट मई महीने में जारी होना शुरू हो जाएंगे । अभी तक विजय जारी होने से लेकर आधिकारिक कोई भी सूचना जारी नहीं हुई है जैसे कोई भी आधिकारिक सूचना जारी होगी आपको बता दिया जाएगा । लेटेस्ट जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं वहां पर रिजल्ट जारी होने संबंधी सूचना सबसे पहले आपको दे दी जाएगी ।

Rajasthan Board Class 12th Result 2023

RBSE 12th Result , RBSE 12th Result 2023 , 12th RBSE Result 2023 , RBSE Result 2023 Class 12 , RBSE 12th Result 2023 Arts , RBSE 12th Result 2023 Science , RBSE 12th Result 2023 Commerce राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को लेकर चिंतित अभ्यर्थियों को बता दें कि राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2023 मई महीने में जारी होना शुरू हो जाएंगे सबसे पहले 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम कार्य जारी होगा उसके बाद में आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी होगा । अभी तक रिजल्ट जारी होने को लेकर राजस्थान बोर्ड द्वारा कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है जैसे सूचना जार होगी आपको एग्जैक्ट डेट बता दी जाएगी ।

यह भी देखे >>> RBSE 12th Result 2023 Date राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट कब आएगा , यहां से देखे रिजल्ट जारी होने की डेट

Rajasthan Board Class 12th Science Result 2023

राजस्थान बोर्ड विज्ञान वर्ग का परिणाम अबकी बार सबसे पहले जारी किया जाएगा । हर बार 12वीं विज्ञान का रिजल्ट सबसे पहले जारी किया जाता है क्योंकि इसमें स्टूडेंट कम होते हैं तथा बोर्ड द्वारा रिजल्ट जल्दी से तैयार हो जाता है जिसके कारण बोर्ड द्वारा जल्दी से रिजल्ट जारी किया जाता है अभी तक राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होने संबंधित कोई भी जानकारी नहीं आई है हालांकि यह माना जा रहा है कि बोर्ड के रिजल्ट मई महीने में जारी होना शुरू हो जाएंगे जैसे रिजल्ट जारी होगा इसकी सूचना आपको दे दी जाएगी ।

यह भी देखे >>>RBSE 12th Science Board Result 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं विज्ञान वर्ग का रिजल्ट इस दिन होगा जारी , यहां से देखे आज का अपडेट

Rajasthan Board Class 12th Commerce Result 2023

राजस्थान बोर्ड कॉमर्स अर्थात वाणिज्य वर्ग का रिजल्ट साइंस वर्ग के रिजल्ट के साथ में जारी किया जाता है और अब की बार भी कॉमर्स और साइंस दोनों के रिजल्ट एक साथ जारी होंगे । राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं वाणिज्य वर्ग के रिजल्ट को लेकर चिंतित अभ्यर्थियों को बता दिया जाए कि उनके लिए अभी तक कोई भी डेट जारी नहीं हुई है लेकिन मई महीने में रिजल्ट जारी होने की संभावना है जैसे रिजल्ट जारी होगा और रिजल्ट संबंधित कोई भी सूचना हमारे पास आएगी आपको यहां पर उपलब्ध करवा दी जाएगी ।

यह भी देखे >>>RBSE 12th Commerce Board Result 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं वाणिज्य वर्ग के रिजल्ट जारी होने को लेकर बड़ी घोषणा , इस दिन जारी होगा रिजल्ट

Rajasthan Board Class 12th Arts Result 2023

राजस्थान बोर्ड आर्ट्स का रिजल्ट साइंस तथा कॉमर्स का रिजल्ट जारी होने के बाद में जारी होता है क्योंकि आज सुबह में अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा है तथा बोर्ड को रिजल्ट तैयार करने में काफी समय लगता है जिसके कारण बोर्ड रिजल्ट में भी देरी होती है । हर बार आर्ट्स का रिजल्ट साइंस तथा कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट जारी होने के बाद में भी जारी होता है तो अबकी बार भी साइंस और कॉमर्स के रिजल्ट जारी होने के बाद में ही आर्ट्स का रिजल्ट जारी होगा । राजस्थान बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होने संबंधी कोई भी डेट की जानकारी अभी तक नहीं दी गई है जैसे ही कोई भी डेट की जानकारी आएगी आपको यहां पर बता दी जाएगी ।

यह भी देखे >>> RBSE 12th Arts Board Result 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं कला वर्ग का रिजल्ट जारी होने की डेट घोषित

Rajasthan Board Class 10th Result 2023

RBSE 10th Result, Rajasthan Board 10th Result 2023 , Rajasthan board Result Date 2023 , Rajasthan Board 10 Result 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं के रिजल्ट को इंतजार कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है कि उनके लिए रिजल्ट मई महीने में जारी किया जाएगा तथा यह रिजल्ट बारहवीं के तीनों इस टीम के रिजल्ट जारी होने के बाद में जारी होगा इसलिए जो अभ्यर्थी कक्षा दसवीं के रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं 12वीं के रिजल्ट के बाद में इंतजार कर सकते हैं तथा उनका रिजल्ट 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद भी जारी किया जाएगा । जैसे कोई भी आधिकारिक नोटिस जारी होता है आपको यहां पर एग्जैक्ट डेट जारी होने की बता दी जाएगी इसलिए हमारे साथ समय-समय पर इस पोस्ट को विजिट करते रहते थे लेटेस्ट जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं वहां पर आपको रिजल्ट संबंधित सबसे पहले लेटेस्ट जानकारी दी जाएगी ।

यह भी देखे >>> Rajasthan Board 10th Result 2023 | Rajasthan Board 10th Result 2023 Name Wise राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट नाम से देखे

Rajasthan Board Class 8th Result 2023

ajmer board 8th result roll no wise , board results bser 8th merit list , bser ajmer 8th result name wise rajasthan board , rajasthan board 8th class result roll no  wise , rajasthan board 8th result date , rajasthan board 8th result district wise , rajasthan board result rbse rbse 8th class diet wise results , rbse 8th class district wise result , rbse 8th class result राजस्थान बोर्ड कक्षा आठवीं का रिजल्ट 17 मई को 12 बजे जारी किया जाएगा । बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद में हम यहां पर आपको रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा देंगे वहां से अभ्यर्थी रिजल्ट को डाउनलोड कर सकेंगे । राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं का रिजल्ट अभ्यर्थी जारी होने की डेट संबंधित जानकारी हमारी टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से ले सकते हैं वहां पर आपको आधिकारिक नोटिस जारी होने के बाद में बता दिया जाएगा ।

यह भी देखे >>> Rajasthan Board 8th Class Result 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं का रिजल्ट जारी

Rajasthan Board Class 5th Result 2023

5vi Board Ka Result Marksheet Link , 5th Class Result Name Wise 2023 , 5th Class Result 2023 Roll Number Wise , Class 5th Board Exam Result 2023 , Vth Class Result 2023 By Name Fathers Mothers Name हमने आपको बताया कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 5 वी का रिजल्ट 8वीं रिजल्ट वीं का रिजल्ट के साथ में जारी कर दिया जाएगा तो जैसे ही कक्षा 8वीं और 5वी का रिजल्ट जारी होगा हम आपको सूचना दे देंगे तथा अभ्यर्थी नीचे दिए लिंक के माध्यम से अपना रिजल्ट डायरेक्ट सकेंगे लिंक चेक कर सकेंगे । हमने नीचे कक्षा 5वी बोर्ड के रिजल्ट चेक करने संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा दिया है यदि किसी अभ्यर्थी के पास में रोल नंबर नहीं है तो वह अपना रिजल्ट नाम से भी चेक कर सकते हैं इसीलिए रिजल्ट जारी होने के बाद में आप इस पोस्ट पर विजिट कर सकते हैं आपको यहां पर संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी ।

यह भी देखे >>> Rajasthan Board 5th Class Result 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं का रिजल्ट यहां से चेक करें

How To Check RBSE Board 12th Result 2023

राजस्थान बोर्ड 12th साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस समान ही है आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर अपना रिजल्ट चेक कर सकतें है । स्टेप्स को ध्यान से पढ़े ताकि आपको रिजल्ट चेक करने में कोई परेशानी ना आए ।

  1. सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद में आपको RBSE Result पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको RBSE Board 12th Results पर क्लिक करना है।
  4. फिर आपको अपना वर्ग – साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स को चुनना है ।
  5. अब आपको आरबीएसई 12th रिजल्ट रोल नंबर पर क्लिक करना है
  6. इसके बाद में आपको अपने रॉल नंबर भरना है।
  7. अब आपको नीचे दी गई रिजल्ट पर क्लिक करना है।
  8. इसके पश्चात आपके सामने आपका रिजल्ट दिखाई देगा।
  9. आप अपने रिजल्ट का स्क्रीन शॉट या प्रिंट आउट ले सकते हो ताकि काम आ सके ।

How To Check Rajasthan Board 10th Result 2023 राजस्थान बोर्ड 10 वीं रिजल्ट 2023 को कैसे देखें

राजस्थान 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया । रिजल्ट जारी होने के बाद में अक्सर विद्यार्थी सोचता है कि रिजल्ट को ऑनलाइन कैसे देखना है और कहां पर देखना है  ? इसी के कारण हमने नीचे से स्टेप बाय स्टेप रिजल्ट चेक करने के प्रोसेस को बताया हुआ है इसको पढ़ने के बाद आप अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं ।

  1. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर RBSE 10th Result 2023 लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।
  3. यहां अपना रोल नंबर और स्कूल कोड दर्ज कर सबमिट करें।
  4. आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।

How to Download 8th Class Result 2023 Rajasthan Board

राजस्थान आठवीं बोर्ड का रिजल्ट आप अपने रोल नंबर से भी चेक कर सकते हैं पूरा प्रोसेस इस प्रकार हैं –

  1. आप सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट – https://rajshaladarpan.nic.in पर विजिट करे , डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  2. अब आप यहाँ “Result” लिंक पर क्लिक करे।
  3. यहाँ आप “Rajasthan Board 8th Result 2023” पर क्लिक करे।
  4. अब यहाँ अपना Roll Number डालें और “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  5. आपके सामने आपका परिणाम खुलेगा।
  6. विद्यार्थी भविष्य के संदर्भों के लिए परिणाम का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

How to Download Rajasthan Board 5th Result 2023? 5वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे डाउनलोड करें?

  1. सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in पर जाएं।
  2. फिर होम पेज पर Result लिंक खोजे।
  3. उस लिंक पर क्लिक करें।
  4. अब अपना पंजीकरण संख्या और DOB इत्यादि जैसे सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करे।
  6. फिर Result आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा इसे डाउनलोड करे ।

Rajasthan Board Result 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Rajasthan Board Class 12th Science Result 2023 Click Here  
Rajasthan Board Class 12th Commerce Result 2023 Click Here
Rajasthan Board Class 12th Arts Result 2023 Click Here
Rajasthan Board Class 10th Result 2023 Click Here 
Rajasthan Board Class 8th Result 2023 Click Here
Rajasthan Board Class 5th Result 2023 Click Here
Official Website 1 Click Here 
Official Website 2 Click Here 
Join Telegram Group Click Here 
Join Whatsapp Group Click Here 

Rajasthan Board Class 12th Science Result 2023 kab Jari Hoga ?

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं विज्ञान वर्ग का रिजल्ट मई महीने में जारी किया जाएगा ।

Rajasthan Board Class 12th Commerce Result 2023 Kab Aaega?

राजस्थान बोर्ड 12वीं वाणिज्य वर्ग का रिजल्ट साइंस वर्ग के रिजल्ट के साथ जारी कर दिया जाएगा ।

Rajasthan Board Class 10th Result 2023 jari hone ki date ?

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद में जारी किया जाएगा ।

Rajasthan Board Class 8th Result 2023 kab jari hoga?

राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं का रिजल्ट 17 मई को जारी कर दिया गया है ।

Rajasthan Board Class 5th Result 2023 kab jari hoga?

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं का रिजल्ट कक्षा 8वीं के रिजल्ट के साथ में जारी कर दिया जाएगा

Leave a Comment