RBSE 12th Result 2023 Date राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी , यहां से देखे रिजल्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBSE 12th Result 2023 Date राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी , यहां से देखे रिजल्ट – राजस्थान में 12वीं बोर्ड की परीक्षा 9 मार्च से शुरू हुई थी तथा 13 अप्रैल को समाप्त हुई है जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए हैं वह सभी अभ्यर्थी अब रिजल्ट को लेकर काफी चिंतित है तथा बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि राजस्थान में 12वीं बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इसकी लेटेस्ट जानकारी आपको नीचे दी जा रही है जैसे रिजल्ट जारी किया जाएगा आपको सूचना दे दी जाएगी।

RBSE 12th Result 2023
RBSE 12th Result 2023

RBSE 12th Result 2023 Date

Rajasthan Board 12th Result 2023 Date : राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर आयोजित 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 10 लाख 31 हजार 72 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया था , जो अभ्यर्थी इस 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं वे सभी अभ्यर्थियों रिजल्ट को लेकर काफी चिंतित हैं बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उन सभी को बता दें कि उनका रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह में जारी होने की संभावना है।  जैसे ही राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होगा आपको सूचना दे दी जाएगी तथा अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे ।

Rajasthan 12th Board Result 2023

आप सभी को बता दें कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के साइंस , कॉमर्स तथा आर्ट्स तीनों संकाओ का रिजल्ट अलग-अलग जारी होगा । जिसमें साइंस और कॉमर्स का एक साथ तथा आर्ट्स का रिजल्ट अलग से जारी होगा।  सबसे पहले साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर दिया है अब आर्ट्स का रिजल्ट जारी किया जाएगा । राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का साइंस और कॉमर्स वर्ग रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह में जारी होने की संभावना है और राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट जून के प्रथम सप्ताह में जारी होने की संभावना है ।

RBSE 12th Result 2023 Date and Time

Rajasthan Board 12th Result 2023 Date and Time : जो अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को लेकर शांति दे तथा बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उन सभी को बता दें कि अभी तक राजस्थान बोर्ड द्वारा 12वीं का रिजल्ट जारी होने को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है जैसी आधिकारिक सूचना जारी की जाएगी आपको सूचना दे दी जाएगी तथा एग्जैक्ट टाइम और डेट बता दी जाएगी। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट 18 मई को जारी हो गया है तथा तथा आर्ट्स का रिजल्ट जून के प्रथम सप्ताह में जारी किया जा सकता है। जैसे ही कोई भी ऑफिशियल सूचना है कि आपको यहां पर उपलब्ध करवा दी जाएगी।

RBSE 12th Result 2023 Online Check Website

Rajasthan Board 12th Result 2023 Online Check Website : राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड का रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। लेकिन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट रिजल्ट जारी होने के बाद में हाई ट्रैफिक के कारण बिजी रहती है उसके कारण अधिकतर अभ्यर्थी अपने रिजल्ट चेक करने में असमर्थ रहते हैं इसके लिए अभ्यर्थियों को मन में सवाल होता है कि रिजल्ट को कैसे चेक करें उन सभी को बता दें कि राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा विभिन्न प्रकार की गवर्नमेंट की ऐसी वेबसाइट है जो राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के नतीजे उपलब्ध करवाती है , वहां से भी आप अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं ।

  • rajeduboard.rajasthan.gov.in
  • rajresults.nic.in
  • rbseresults.nic.in

RBSE 12th Result 2023 RAJEXAMNEWS.COM

Rajasthan Board 12th Result 2023 RAJEXAMNEWS.COM : राजस्थान बोर्ड के नतीजे जारी होने के बाद में गवर्नमेंट की अधिकतर वेबसाइट डाउन रहती है जिसके कारण सभी अभ्यर्थी अपने रिजल्ट चेक करने के लिए परेशान होते हैं RAJEXAMNEWS.COM के सभी व्यूवर्स को बता दिया जाए कि आप सभी के लिए राज एग्जाम न्यूज़ टीम द्वारा हमारी वेबसाइट पर डायरेक्ट रिजल्ट चेक करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी वहां से अभ्यर्थी बिना किसी वेबसाइट डाउन के सीधे ही अपना रिजल्ट आसानी से कर सकेंगे ।

Rajasthan Baord 12th Result 2023 Check Online Stream Wise

RBSE 12th Result 2023 Check Online Stream Wise : राजस्थान अजमेर बोर्ड 12वीं Arts, Commerce और Science (PCB/PCM) के रिजल्ट जो अभ्यर्थी देखना चाहती है वे सभी अभ्यर्थी अपना रिजल्ट नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करके देख सकते हैं । रिजल्ट चेक करने हेतु स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे उपलब्ध करवा दिया है वहां से अभ्यर्थी रिजल्ट चेक कर सकते है।

RBSE 12th Science Result 2023 (PCM/PCB)

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं विज्ञान इस टीम में जो अभ्यर्थी अध्ययनरत है वह सभी अभ्यर्थी इस बार रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वह सभी को बता दें कि उन सभी की परीक्षाएं जल्दी समाप्त हुई है इसलिए बारहवीं विज्ञान वर्ग का परिणाम भी घोषित हो चुका है। आप नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वी विज्ञान वर्ग का परिणाम देख सकेंगे ।

RBSE 12th Commerce Result 2023

राजस्थान में हर साल करीब 40 हजार विद्यार्थी 12वीं कॉमर्स की परीक्षा देते हैं। जो अभ्यर्थी इस बार राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं कॉमर्स की परीक्षा में शामिल हुए हैं वैसे भी अध्यक्ष रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उन सभी को बता दें कि उनका रिजल्ट जारी हो चुका है । स्टूडेंट्स नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं ।

RBSE 12th Arts Result 2023

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा में लगभग 6 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए हैं इसलिए परीक्षा रिजल्ट जारी होने में थोड़ा समय लगेगा । जैसे रिजल्ट जारी होगा उसकी सूचना आपको दे दी जाएगी तथा अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे । राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट चेक करने के लिए स्टेप बाय स्टेप ने जानकारी दी है वहां से प्रोसेस को फॉलो कर के अभ्यर्थी आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

RBSE 12th Result 2023 Download

Rajasthan Board 12th Result 2023 Download : राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद में जो अभ्यर्थी कक्षा 12वीं के रिजल्ट को चेक करना चाहते हैं वे सभी अभ्यर्थी नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके अपने रिजल्ट को आसानी से चेक कर सकते हैं । अभ्यर्थी को रिजल्ट चेक करने के लिए अपने रोल नंबर की आवश्यकता होगी अभ्यर्थी रोल नंबर से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं । लेकिन बहुत से अभ्यर्थी ऐसे भी होते है जिनके पास एडमिट कार्ड गुम जाता है तथा रोल नंबर याद नहीं होते हैं तथा अपने रिजल्ट को चेक करने के लिए चिंतित होते हैं उनके लिए हमने राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट नाम से देखने का भी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस उपलब्ध करवा दिया है ।

RBSE 12th Result 2023 Roll Number Wise Kaise Dekhe

Rajasthan Board 12th Result 2023 Roll Number Wise Kaise Dekhe : जिन अभ्यर्थियों को पास में एडमिट कार्ड पहले से अवेलेबल है या फिर रोल नंबर उनको याद है तो भी अभ्यर्थी अपना रिजल्ट रोल नंबर से चेक कर सकते हैं । जो अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट रोल नंबर से देखना चाहते हैं वे अभ्यर्थी नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करके अपना रिजल्ट रोल नंबर से चेक कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • यहां Rajasthan Board 12th Exam Result 2023 पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना Roll Number दर्ज़ करें।
  • इसके बाद आपका Rajasthan Board Result स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • भविष्य में उपयोग के लिए अब राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट का स्क्रीनशॉट ले सकते है या प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

RBSE 12th Result 2023 Name Wise Kaise Dekhe

Rajasthan Board 12th Result 2023 Name Wise Kaise Dekhe : बहुत से अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनके पास राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का एडमिट कार्ड अवेलेबल नहीं है और उनको रोल नंबर याद नहीं है तो था वह अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं उन सभी के लिए हमने राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को नाम से चेक करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस उपलब्ध करवा दिया है वहां से अभ्यर्थी प्रोसेस को फॉलो करके राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट नाम से चेक कर सकते हैं । राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को नाम से चेक करने के लिए अभ्यर्थी निम्न स्टेप फॉलो करें ।

  • सबसे पहले अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • यहां Rajasthan Board 12th Exam Result 2023 पर क्लिक करें।
  • इसके बाद विद्यार्थी अपना Name, Father Name और Date Of Birth डालकर सर्च करना है।
  • इसके बाद आपका Rajasthan Board Result स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • भविष्य में उपयोग के लिए अब राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट का स्क्रीनशॉट ले सकते है या प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

RBSE 12th Result 2023 Direct Link

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Result Release Date Release
RBSE 12th Result 2023 Science Click Here 
RBSE 12th Result 2023 Commerce Click Here 
RBSE 12th Result 2023 Arts Click Here 
Rajasthan Board Official Website Click Here
Join Whatsapp Group  Click Here 

आरबीएसई कक्षा 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा?

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी हो चुका है और आर्ट्स का रिजल्ट जून महीने के प्रथम सप्ताह में जारी किया जा सकता है ।

आरबीएसई कक्षा 12वीं का रिजल्ट कैसे देखें?

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं साइंस , कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट चेक करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।