Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल डेट जारी , यहां से देखे आपके स्कूल में कब होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल डेट जारी , यहां से देखे आपके स्कूल में कब होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम – राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम की तीलयों का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम तिथि जारी हो चुकी है । बोर्ड की सीनियर सैकेंड्री की प्रायोगिक परीक्षाएं 19 जनवरी से 18 फरवरी के मध्य संपन्न होंगी, जबकि स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 13 फरवरी से 18 फरवरी के मध्य संपन्न कराई जाएंगी। राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी हमने इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दिया अध्यक्ष यहां से राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी ले सकते हैं तथा नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल रिलेटेड गाइडलाइन के नोटिस को डाउनलोड कर देख सकते हैं ।

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023 Pdf

Rajasthan Board of Secondary Education(RBSE) 12th Arts & Secience Practical Date  , Rajasthan Board Class 12th Science Practical Exam Date 2023 , Rajasthan Board Class 12th Arts Practical Exam Date 2023 , Rajasthan Board Class 12th Commerce Practical Exam Date 2023 आप सभी को मालूम होगा राजस्थान बोर्ड ने पहले ही लिखित परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल को जारी कर दिया है । अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए नोटिस जारी कर दिया है । प्रायोगिक परीक्षाएं 19 जनवरी से 18 फरवरी के मध्य संपन्न होंगी, जबकि स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 13 फरवरी से 18 फरवरी के मध्य संपन्न कराई जाएंगी। राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम डेट से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से देख सकते हैं ।

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023
Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023

Rajasthan Board 12th Science Practical Exam Date 2023

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं विज्ञान के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम डेट जारी हो चुकी है । राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं विज्ञान वर्ग के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दी है । राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं साइंस के लिए प्रैक्टिकल से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध है तथा नीचे दिए हुए guidelines.pdf को डाउनलोड करके आप प्रेक्टिकल संबंधित विस्तृत जानकारी ले सकते हैं ।

Rajasthan Board 12th Arts Practical Exam Date 2023

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं आर्ट्स के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम डेट जारी हो चुकी है । राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं आर्ट्स वर्ग के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दी है । अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं आर्ट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम से संबंधित संपूर्ण जानकारी नीचे दिए वह पोस्ट के माध्यम से ले सकते हैं ।

Join Telegram Channel for Update

Rajasthan Board 12th Commerce Practical Exam Date 2023

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं कॉमर्स के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम डेट जारी हो चुकी है । राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं कॉमर्स वर्ग के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दी है । जो व्यक्ति राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं कॉमर्स के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट देखना चाहते हैं भी अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से पीडीएफ को डाउनलोड करके राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं कॉमर्स के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट देख सकते हैं ।

Rajasthan Board 12th Practical Exam किस टाइप के प्रश्न आएंगे

जैसा कि हमने ऊपर बताया राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम डेट जारी हो चुकी अब सभी अभ्यर्थी इसके लिए तैयारी करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे तो इसके लिए हमने राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी गाइडलाइंस पीडीएफ को नीचे उपलब्ध करवा दिया है वहां से आप डाउनलोड करके अपने सब्जेक्ट वाइज देख सकते हैं उसमें कुछ प्रश्नों के एग्जांपल दिए हुए है तथा प्रैक्टिकल एग्जाम में किस भाग की कितनी मार्किंग स्कीम रहेगी इसकी भी जानकारी दी हुई है । इसलिए आप नीचे दिए हुए गाइडलाइन को डाउनलोड करके , प्रैक्टिकल रिलेटेड संपूर्ण जानकारी ले सकते हैं ।

Rajasthan Board 12th Practical Exam में कैसे अच्छे अंक लाए

राजस्थान बोर्ड 12th प्रैक्टिकल एग्जाम में आपके अंक न केवल प्रैक्टिकल करने से बढ़ते है बल्कि उसके साथ – साथ अन्य आपको जो ध्यान में रखना है उनकी जानकारी नीचे दी जा रही है ।

  • जो आपको पहले प्रैक्टिकल वर्क सब्जेक्ट वाइज दिया है उसको सही से अच्छे अक्षरों में फाइल वर्क को पूर्ण रखे ।
  • उसके अलावा जो प्रैक्टिकल फाइल आपने तैयार की है उस पर विद्यालय के अनुसार शिक्षकों से परामर्श लेकर प्रैक्टिकल फाइल पर अच्छे से एक कवर लगा दे ताकि उसके भी नंबर आपको मिल सके ।
  • प्रैक्टिकल फाइल पर कवर लगाने के बाद में उस पर एक अच्छा सा लेबल भी लगा दे तथा अपनी सारी जानकारी उसमें भर दे ।
  • प्रैक्टिकल फाइल में आवश्यक इंडेक्स और अपनी पर्सनल जानकारी को सही से भरे ।
  • प्रैक्टिकल फाइल में सही से पेज क्रमांक लगा दे तथा अपने एक्सपेरिमेंट नंबर भी लगा दे ।
  • इन सब को करने के साथ में जो प्रैक्टिकल आपको करने के लिए दिए जाते है उनको सही से करना है ।
  • प्रैक्टिकल में आपका वायवा भी होगा , प्रैक्टिकल के अधिकतर नंबर आपके वायवा पर निर्भर करते हैं इसलिए अपने सिलेबस से रिलेटेड छोटे क्वेश्चन तैयार रखे परीक्षक आपको कोई भी मौखिक प्रश्न पूछ सकते है ।
  • परीक्षक द्वारा जो आपको जो मौखिक प्रश्न पूछे जाते हैं यदि आपको उनका आंसर नहीं आता है तो आप परीक्षक द्वारा पूछे गए प्रश्न का रिलेटेड आंसर अवश्य दें , जिससे इस प्रश्न में आपको अंक मिल सके ।
  • इसके अलावा आप अपने अनुसार प्रैक्टिकल सिलेबस के अनुसार तैयारी करके प्रैक्टिकल एग्जाम में अच्छे अंक ला सकते हैं ।

Rajasthan Board 12th Practical Exam 2023 Guidline

प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन

  • नियमित परीक्षार्थियों की उच्च माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षाएँ दिनांक 19 जनवरी, 2023 से 18 फरवरी, 2023 के मध्य एवं स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएँ दिनांक 13 फरवरी, 2023 से 18 फरवरी, 2023 के मध्य आयोजित की जायेंगी।
  • प्रायोगिक परीक्षा से संबंधित विद्यालयों की सामग्री यथा उत्तर-पुस्तिकाएँ, ग्राफ पेपर, ड्रॉईंग शीट्स (भूगोल व चित्रकला प्रायोगिक परीक्षा हेतु) आदि बोर्ड द्वारा बनाये संग्रहण वितरण केन्द्रों पर भिजवाई गई है। शाला प्रधान इन केन्द्रों से प्रायोगिक परीक्षा सामग्री प्राप्त करें।
  • उच्च माध्यमिक परीक्षा वर्ष 2023 के नियमित परीक्षार्थियों की विषयवार प्रायोगिक परीक्षाओं के सम्पादन हेतु बोर्ड द्वारा जिले के राजकीय विद्यालयों के शाला दर्पण पर पंजीकृत विषयाध्यापकों से सम्पन्न कराई जायेंगी।
  • विद्यालयों में नियुक्त विषयवार परीक्षकों की सूची विद्यालयों के लॉगिन आई.डी. पर भिजवाई जायेगी। संबंधित शाला प्रधान नियुक्त परीक्षकों से उनके मोबाइल पर सम्पर्क कर परीक्षा की तिथियों का निर्धारण करें।

प्रायोगिक परीक्षा तिथियों का निर्धारण

  • प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियों के निर्धारण की सूचना विद्यालय द्वारा उनके विद्यार्थियों को सूचित करावें एवं एक प्रति विद्यालय के सूचनापट्ट पर भी चस्पा करावें । परीक्षक से निर्धारित तिथि की सूचना जिले के जिला शिक्षा अधिकारी के नियंत्रण कक्ष पर कम से कम तीन दिन पूर्व सूचित करावें तथा बोर्ड के नियंत्रण कक्ष पर भी सूचित करावें । समस्त बाह्य परीक्षक परीक्षा आयोजन की तिथि की सूचना बोर्ड के नियंत्रण कक्ष / ई मेल पर आवश्यक रूप से देंगे
  • उच्च माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षा में परीक्षकों को एक से अधिक विद्यालयों की प्रायोगिक परीक्षाएँ लेने हेतु नियुक्त किया गया है। अतः सभी विद्यालय परीक्षक से सामन्जस्य बैठाकर परीक्षा तिथियों का निर्धारण करें। परीक्षकों की नियुक्ति कम्प्यूटर से रेण्डमली की जायेगी। यदि किसी परीक्षक की नियुक्ति उसी विद्यालय में होती है तो इसकी सूचना बोर्ड नियंत्रण कक्ष पर तुरन्त दी जाये जिससे उनके आवंटन में परिवर्तन किया जाये ।
  • प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालय में नियत तिथि को अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी की परीक्षा उसी परीक्षक से उसी विद्यालय में लिये जा रहे अन्य बैच में शाला प्रधान की विशेष अनुमति से कराई जा सकेगी। किसी भी स्थिति में अन्य परीक्षक अथवा अन्य विद्यालय में परीक्षा की अनुमति नहीं दी जायेगी तथा परीक्षार्थी को अनुपस्थित मानकर परिणाम जारी कर दिया जायेगा जिसके लिये परीक्षार्थी स्वयं जिम्मेदार रहेगा।

प्रायोगिक परीक्षा का पाठ्यकर्म

  • प्रायोगिक परीक्षाएँ बोर्ड द्वारा जारी पाठ्यक्रम अनुसार सम्पन्न कराई जायेगी। विषयवार दिशा निर्देश बोर्ड वेबसाईट www.rajeduboard-rajasthan.gov पर जारी किये गये हैं। शाला प्रधान विषयवार प्रायोगिक परीक्षा में निर्देशों की एक प्रति संबंधित परीक्षक को भी उपलब्ध करावें ।

महत्वपूर्ण गाइडलाइन

  • प्रायोगिक परीक्षा प्रतिदिन 2 बैचों में सम्पन्न करावें किन्तु किसी विद्यालय में किसी विषय में छात्र संख्या अधिक है तथा विद्यालय में लैब की पूर्ण क्षमता है तो परीक्षा तीन बैच में भी सम्पन्न कराई जा सकती है। प्रायोगिक परीक्षा में उचित दूरी (Social Distancing) का पालन किया जाये ।
  • अनुचित साधन :- परीक्षाओं के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग, दुराचरण, दुर्व्यवहार आदि की रोकथाम हेतु राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम 1992 प्रभावी है। इस अधिनियम के प्रावधान के अन्तर्गत बनाये जाने वाले प्रकरणों पर तत्काल कार्यवाही की जावे। इस संबंध में परीक्षार्थी व प्रकरण का सम्पूर्ण विवरण देते हुए मामले की रिपार्ट पुलिस थाने पर दर्ज करा दें। परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व ही आप सभी परीक्षार्थियों को इस अधिनियम के प्रावधानों से स्पष्टतः अवगत करा दें व इनका उल्लघन किये जाने पर दी जाने वाली सजा व शास्ति की राशि के बारे में भी उन्हें जानकारी दे दें। साथ ही उन्हें यह भी सूचित कर दें कि इसी के साथ-साथ बोर्ड की ओर से भी उनके विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी व नियमानुसार दण्डित होंगे सूचनापट्ट पर बड़े-बड़े अक्षरों में “अनुचित साधनों का प्रयोग करना अनुचित सहयोग करना निषेध है। उल्लंघन करने पर तीन वर्ष तक की सजा या ऐसे जुर्माने से जो 2000/- तक का हो सकेगा या दोनों से दण्डित किया जायेगा” लिख दें। विस्तृत प्रावधान, प्रक्रिया आदि मुख्य परीक्षा की परीक्षा संचालन निर्देशिका में मुद्रित है।
  • मीडिया :- शाला स्तर पर प्रायोगिक परीक्षाओं से संबंधित प्रिन्ट / इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि को किसी प्रकार की जानकारी / वक्तव्य नहीं दें, न ही किसी प्रकार की फोटो लेने दें किसी भी व्यक्ति द्वारा जानकारी चाहे जाने पर बोर्ड सचिव से सम्पर्क करने हेतु निवेदन कर दें परीक्षा की समस्त सूचनाएँ गोपनीय रखी जावे।
  • विद्यालय / बाह्य परीक्षक कोई यदि किसी भी प्रकार की प्रायोगिक परीक्षा से संबंधित अनियमितता अथवा नियम विरुद्ध आचरण / कार्यवाही की शिकायत है तो ऐसी शिकायत / सूचना विवरण सहित परीक्षा पूर्व / परीक्षा दौरान बोर्ड को ई मेल आई. डी. bserconf2018@gmail.com एवं बोर्ड के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष 0145-2620739, 2623776 पर सूचित कराये। परीक्षा परिणाम घोषणा उपरान्त ऐसी सूचनाओं, शिकायतों पर विचार किया जाना सम्भव नहीं होगा एवं दुर्भावनावश शिकायत करना माना जायेगा।
  • समस्त बाह्य परीक्षक उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन उसी विद्यालय में नहीं करेंगे। विद्यालय की परीक्षा सम्पन्न कराने के तीन दिवस में बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराये गये लिंक पर ऑनलाईन अंक भिजवायेंगे तथा उत्तर-पुस्तिकाएं उन्हें आवंटित बैच के सभी विद्यालयों की परीक्षाएँ सम्पन्न कराने के 07 दिवस में बोर्ड को पंजीकृत डाक/ पार्सल से भिजवायेंगे।
  • बोर्ड द्वारा बाह्य परीक्षक को ऑनलाईन अंक भरने हेतु SMS परीक्षक क्रमांक की सूचना भिजवाई जायेगी तथा लॉगिन करने के लिए परीक्षक क्रमांक व मोबाईल नम्बर प्रविष्ठ करना होगा। प्रविष्ठि करने पर परीक्षक के मोबाईल पर OTP आयेगा। इसके पश्चात् परीक्षक को अपनी प्रोफाईल भरनी होगी तथा प्रोफाईल भरने के बाद ऑनलाईन अंक भरें जायेंगे। इसकी विस्तृत सूचना बोर्ड की वेबसाईट पर प्रपत्र संख्या 51 के साथ अपलोड की गई है। परीक्षक द्वारा ऑनलाईन भिजवाये गये अंकों की हार्डकॉपी एक लिफाफे में एवं उपस्थिति पत्रक तथा कच्चे अंक दूसरे लिफाफे में रखें जायेंगे। इन दोनों लिफाफों को बोर्ड द्वारा भेजे अन्य लिफाफे में रखकर अपना विषय एवं परीक्षक क्रमांक पूर्ण अंकित करते हुए निदेशक (गोपनीय) माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान, अजमेर को स्पीड पोस्ट / पंजीकृत डाक से तुरन्त भिजवायेंगे।
  • परीक्षक को आवंटित विद्यालयों के बनाये गये बैच में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जायेगा।
  • बोर्ड द्वारा प्रायोगिक परीक्षाओं का आकस्मिक निरीक्षण कराया जायेगा। किसी भी विद्यालय अथवा परीक्षक द्वारा नियम विरूद्ध कार्य पाये जाने पर उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।
  • प्रायोगिक परीक्षा के सम्पादन में किसी प्रकार की जानकारी के लिये संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से अथवा बोर्ड के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष 0145-2620739, 2623776 तथा प्रायोगिक परीक्षा की उत्तर-पुस्तिकाएं ड्राइंग शीट्स, भूगोल शीट्स व ग्राफ के संबंध में दूरभाष संख्या 0145-2623949 पर सम्पर्क किया जा सकता है। बोर्ड द्वारा परीक्षा से संबंधित कोई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बोर्ड की वेबसाईट के माध्यम से भी दी जायेगी। अतः समस्त शाला प्रधान एवं नियुक्त बाह्य परीक्षक बोर्ड वेबसाईट का नियमित रूप से अवलोकन करें।
  • प्रायोगिक परीक्षा के सुव्यवस्थित संचालन हेतु प्रत्येक जिले के जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय में भी परीक्षा प्रारम्भ से परीक्षा समाप्ति तक गतवर्षों अनुसार प्रायोगिक परीक्षा नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेंगे। जिनमें दो लिपिक एवं एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ड्यूटी देंगे। कार्यरत लिपिक को रू. 100/- प्रतिदिन एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को रू. 50/- मानदेय देय होगा। उक्त मानदेय का भुगतान जिला शिक्षा अधिकारी के प्रमाणीकरण के आधार पर बोर्ड द्वारा देय होगा।

How To Check Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023 pdf

जो अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम डेट नोटिस को डाउनलोड करना चाहते हैं कि अभ्यर्थी नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके राजस्थान 12th प्रैक्टिकल एग्जाम डेट 2023 से रिलेटेड नोटिस को डाउनलोड कर सकते हैं हालांकि हमने नोटिस को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे भी उपलब्ध करवा दिया है ।

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • इसके बाद में आपको होम पेज पर Rajasthan Board 12th Practical Exam 2023 पर क्लिक करना है।
  • जैसे आप क्लिक करेंगे आपके सामने Rajasthan Board 12th Practical Exam 2023 से रिलेटेड पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी उसमें प्रैक्टिकल एग्जाम से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी ।

यह भी देखे > Rajasthan Board Class 12th Time Table 2023 राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं की लिखित परीक्षा और प्रैक्टिकल एग्जाम डेट जारी, यहां से डाउनलोड करे टाइम टेबल

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Rajasthan Board 12th Practical Exam 19 January 2023 To 17 February 2023
Rajasthan Board 12th Practical Exam 2023 Guidline pdf Download Click Here
Rajasthan Board 12th Main Exam Date 2023  Click Here 
Official Website Click Here
Join Whatsapp Group Click Here
Join Telegram Click Here

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023 कब जारी होगी?

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023 का नोटीफिकेशन जारी हो चुका है ।

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023 कैसे चेक करे ?

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date 2023 चेक करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।