Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate 2023 Download हर घर तिरंगा अभियान 2023 शुरू , अपना भी फ्री का सर्टिफिकेट आज ही सरकार से प्राप्त करें , ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त करने का यह रहा प्रोसेस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate 2023 Download हर घर तिरंगा अभियान 2023 शुरू , अपना भी फ्री का सर्टिफिकेट आज ही सरकार से प्राप्त करें , ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त करने का यह रहा प्रोसेस: ‘हर घर तिरंगा’ भारत की आज़ादी के उपलक्ष्‍य में लोगों को अपने घर पर तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रोत्‍साहित करने हेतु ‘आज़ादी के अमृत’ महोत्‍सव के तत्‍वावधान में चलाया जा रहा एक अभियान है। अभियान के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। हर घर तिरंगा अभियान आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर लॉन्च किया गया था , अबकी बार पुनः देश के प्रधानमंत्री श्रीनरेंद्रमोदीजी ने अपने घर तिरंगा फहराने का आग्रह किया है  । इसके तहत 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर ऑफिस स्कूल आदि सभी जगहों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रधानमंत्री जी ने विनती करते हुए अभियान चलाया है । इसके अलावा आप इस अभियान के लिए अपनी फोटो तिरंगे के साथ क्लिक करके और अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बारे में भी यहां जान सकेंगे । सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड करना है एवं संपूर्ण जानकारी नीचे दी हुई है । 

Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate 2023
Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate 2023

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration 2023 | Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate Kaise Download Kare | Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate Download Process | Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate Website Link | Har Ghar Tiranga Abhiyan Kya Hai | Har Ghar Tiranga Abhiyan Kisne Shuru Kiya | Har Ghar Tiranga Abhiyan 2023 | हर घर तिरंगा अभियान 2023

Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate 2023

भारत इस बार अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और इस मौके को और भी बनाने के लिए हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) अभियान शुरू किया गया है । दरअलस ये अभियान 75वें स्वतंत्रता दिवस पर शुरू किया गया था और इस साल भी इसे जारी रखा गया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से कहा है कि देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिये अपने घर को तिरंगे से सजाएं ।अपने सोशल मीडिया डीपी में भी तिरंगे की तस्वीर लगाएं और hargarhtiranga.com वेबसाइट पर तिरंगे के साथ फोटो अपलोड करें । 13 अगस्त 2023 से 15 अगस्त 2023 के बीच hargarhtiranga.com वेबसाइट पर भारतीय झंडे के साथ सेल्फी अपलोड करने वाले नागरिकों को प्रमाण पत्र प्राप्त होगा । फोटो अपलोड करके आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है और उसको विभिन्न सोशल प्लेट फार्म पर शेयर कर सकते है ।

Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate 2023 Download Process

हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की है । इस योजना के तहत 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर ऑफिस स्कूल आदि सभी जगहों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रधानमंत्री जी ने विनती करते हुए अभियान चलाया है । जिसके लिए आप तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड करके सर्टिफिकेट को पा सकते है । हर घर तिरंगा अभियान के सर्टिफिकेट पाने करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे ।

  1. हर घर तिरंगा अभियान 2023 के नीचे डायरेक्ट लिंक दिया गया है टेबल में जिसे आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।
  2. इसके लिए सबसे पहले आपको सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा ।
  3. जिस पर UPLOAD SELFIE WITH FLAG ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  4. यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा ।
  5. जिसमें अपना नाम और अपना तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड करना है ।
  6. फिर सबमिट कर देना है और आपका सर्फिकेट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा ।
  7. Download ऑप्शन पर क्लीक करके सर्टिफिकेट को डाउनलोड किया जा सकता है ।

Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate 2023 स्वतंत्रता दिवस पर घर पर ही फहरा रहे हैं तिरंगा, भूलकर भी न करें ये गलतियां

मोदी सरकार ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाने जा रही है, इसी के मद्देनजर फ्लैग कोड यानी ध्वज संहिता में बदलाव किया गया है. इस बदलाव के बाद अब दिन और रात, दोनों समय तिरंगा फहराया जा सकता है । पहले सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही तिरंगा फहराया जा सकता था । फ्लैग कोड में बदलाव और तिरंगे से जुड़े सारे नियम-कानून और बातें यहां जानें ।

  • घर पर यदि तिरंगा फहरा रहे हैं तो फटा और मैला तिरंगा न फहराएं ।
  • यदि किसी कारण आपका तिरंगा फट जाता है तो उसे एकांत में जाकर नष्ट कर दें ।
  • इसके अलावा तिरंगे के ऊपर कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए ।
  • साथ ही इस पर कुछ भी छपा नहीं होना चाहिए ।
  • यदि आपके घर पर तिरंगे के अलावा कोई अन्य ध्वज भी फहराया हुआ है तो ध्यान रखें कि वह तिरंगे से ऊंचा न रखा जाए ।
  • साथ ही ये तिरंगे के बराबर भी न हो ।

Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate 2023  Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate Download Now 
Official Website Visit Now 
Join Whatsapp Group  Join Now

Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate 2023 : FAQ’s

‘हर घर तिरंगा’ अभियान क्या है ?

Har Ghar Tiranga Campaign प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित किया गया अभियान है। इसका शुभारम्भ करने के पीछे उद्देश्य सभी में झंडे के प्रति सम्मान और जुड़ाव को बढ़ाना है।

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के क्या नियम है?

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के नियमों की जानाकारी यहां दी हुई है ।