Free Day by day modern affairs 4 June 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Day by day modern affairs 4 June 2022:Hello Guys हम आज प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण घटनाओं के बारें में पढ़ेंगे जों की  04 June  20²2 तक घटित हुई है ।

Free Day by day modern affairs 4 June 2022
Free Day by day modern affairs 4 June 2022

Just now Occurred Rajasthan Each day by day modern affairs in Hindi

Hey All members , आप सभी सम्मानित साथियों का Rajexamnews पर हृदय की गहराइयों से स्वागत है। और हम आभार व्यक्त करते हैं जो आपने हमपर भरोसा जताया है और रोज बेबसाइट पर पढ़ने आते हैं। हम वादा करते हैं कि आपकी उम्मीदों और आशाओं पर खरे उतरेंगे और क्वालिटी कंटेंट उपलब्ध कराते रहेंगे। जो कि राज्य में आयोजित आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मील का पत्थर साबित होगी।

Every Day आपको इस इस पोस्ट के माध्यम से Free day by day modern affairs Date wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे पढ़कर आप परीक्षा में बेहतरीन अंक अर्जित कर सकेंगे और Rajexamnews Team आपके उज्जवल और स्वर्णिम भविष्य की कामना करता है। हम सोशल मीडिया नेटवर्किंग के हर एक प्लेटफार्म [Website, Twitter, facebook, Instagram, Telegram, facebook, Google news]पर उपस्थित हैं और आप  पोस्ट के नीचे विभिन्न सक्रिय लिंक उपलब्ध है जिससे
आसानी से हमसे जुड़ सकते हैं।

Hello buddy रट लों ! ऐसे सवाल जो हर प्रतियोगी परीक्षा में छपते हैं ।

©® – Rajexamnews.com

 4 June 2022 Tak Very Important Current affairs in hindi

1. बजट बजट सत्र 2022-23 की घोषणा के अनुसार राजस्थान के कितने जिलों में 2 लेन राजमार्ग बनाए जाएंगे?

१ 16

२ 17

३ 18

४ 19

उतर – २. 17

इन दो लेन राजमार्गों को बनाने में लगभग 100 करोड रुपए का खर्च अनुमानित है साथ ही यह राजमार्ग 1001.7 किमी तक बनाया जाएगा । योजना के कारण 17 जिलों में से दो लाइन या रोड दोहरीकरण हो जाएगा जिससे सड़क हादसों में भी कमी आएगी।

2. राजस्थान राज्य के किस जिले में व्यापार सुविधा केंद्र (टीएफसी) का उद्घाटन किया गया ?

१ भिवाड़ी अलवर

२ निमराना अलवर

३ बोरानाडा जोधपुर

४ खुशखेड़ा धोलपुर

उत्तर – ३. बोरानाडा जोधपुर।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने संयुक्त रुप से बोरानाडा व्यापार सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया। व्यापार सुविधा केंद्र से हस्तशिल्प उत्पादों के प्रचार प्रसार और विपणन की सुविधा प्रदान की जायेंगी।

3. भारतीय रेलवे ने हाल ही में कोटा डिवीजन के किस अधिकारी को राष्ट्रीय रेलवे अवार्ड से सम्मानित किया है?

१ तुषार सारस्वत

२ प्रेम उपाध्याय

३ नवीन कुरिया

४ दीप शर्मा

उतर – १. तुषार सारस्वत।

 कोटा डिवीजन के वरिष्ठ मंडल परिचालक प्रबंधक तुषार सारस्वत को भारतीय रेलवे ने राष्ट्रीय रेलवे अवार्ड से सम्मानित किया है। यह सम्मान भुवनेश्वर उड़ीसा में आयोजित एक कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी कुमार ने तुषार सारस्वत को प्रदान किया। तुषार सारस्वत जयपुर के रहने वाले हैं और उनको यह सम्मान उत्कृष्ट परिचालन प्रबंधक एवं राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए प्रदान किया गया है।

4. देश का सबसे बड़ा बर्ड हाउस कहां बनाया जा रहा है?

१ जयपुर

२ जोधपुर

३ बीकानेर

४ भरतपुर

उतर – ३. बीकानेर।

राज्य जीव जंतु बोर्ड की मीटिंग में सैद्धांतिक सहमति बनाई गई की प्राथमिक रूप से ऐसी जगह चिन्हित किया जाए जो किसी पब्लिक पार्क के पास में हो । इससे पहले देश का सबसे बड़ा बर्ड हाउस या पक्षी घर गुजरात में बना हुआ था लेकिन अब बीकानेर में देश का सबसे बड़ा बर्ड हाउस बनाने की तैयारी चल रही है।

5. राजस्थान की किस महिला का नाम वर्ल्ड टॉप 10 एक्टिविस्ट और बीबीसी की ओर से जारी 100 प्रेरणादायीं महिलाओं की सूची में शामिल है?

१ रूमा देवी

२ किरण माहेश्वरी

३ दया कुमारी

४ डॉक्टर कीर्ति भारती

उतर – ४. डॉक्टर कीर्ति भारती।

देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाने वाली सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डॉक्टर कीर्ति भारती एनजीओ श्रेणी में वर्ल्ड टॉप 10 एक्टिविस्ट और बीबीसी हिंदी की 100 प्रेरणादाई महिलाओं में नाम शामिल किया गया है। कीर्ति भारती जोधपुर की रहने वाली है और पैसे से पुनर्वास मनोवैज्ञानिक है। भारती को पश्चिमी राजस्थान में आखा तीज के मौके पर होने वाले बाल विवाह रुकवाने के उपलक्ष में कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

दोस्तों आशा करते हैं कि Each day modern affairs 2022 के इस नए आर्टिकल से आप रोजाना राज्य में आयोजित होने वाली आगामी RAS / RPSC फर्स्ट ग्रेड /सेकंड ग्रेड / और तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती/ रीट 2022 / पटवारी/ग्राम विकास अधिकारी/ पुलिस कांस्टेबल/ वन विभाग /विभिन्न प्रतियोगी प्रतीक्षा में पूछे जाने वाले करेंट अफेयर्स की तैयारी में महत्वपूर्ण सिद्ध होंगी ।