BUDGET 2023 Details in Hindi वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का 75वां बजट पेश किया , यहां से देखिए क्या-क्या हुई महत्वपूर्ण घोषणाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BUDGET 2023 Details in Hindi वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का 75वां बजट पेश किया , यहां से देखिए क्या-क्या हुई महत्वपूर्ण घोषणाएं – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2023 को सीतारमण का ये 5वां और देश का 75वां बजट पेश किया । बजट पेश होने के बाद में सभी लोग बजट की जानकारी लेना चाहते हैं कि इस बार निर्मला सीतारमण ने क्या नई – नई घोषणा की । जो लोग बजट की जानकारी लेना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़कर केंद्र सरकार के इस बजट की संपूर्ण जानकारी ले सकते हैं । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण में सबसे बड़ी बात इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव की रही। उन्होंने 8 साल बाद स्लैब बदला और 7 लाख की आमदनी पर टैक्स छूट देने की घोषणा कर दी। उन्होंने इस बार पहले की तुलना में कम समय लिया। इस बजट में क्या-क्या घोषणा हुई इसकी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में है आप ध्यान पूर्वक पोस्ट को पढ़कर संपूर्ण जानकारी ले सकते हैं ।

BUDGET 2023 Details in Hindi

भारत का 75वां बजट 1 फरवरी 2023 को जारी हो चूका है । बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस बजट की संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं कि इस बजट में महत्वपूर्ण घोषणा क्या-क्या हुई है । जो लोग भारत के इस 75वें बजट की संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं वे सभी लोग इस पोस्ट में हमारे साथ अब तक बने रहे । आज की इस पोस्ट में हमने 75वें बजट की संपूर्ण जानकारी हिंदी में उपलब्ध करवाई है तथा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा जो घोषणा महत्वपूर्ण हैं उनकी जानकारी दी है ।

BUDGET 2023 Details in Hindi
BUDGET 2023 Details in Hindi

BUDGET 2023 Details in Hindi इस बजट की प्राथमिकताएं

इस बजट में निम्नलिखित 7 प्राथमिकताएं अपनाई गई हैं –

  • समावेशी विकास
  • अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना
  • अवसंरचना एवं निवेश
  • सक्षमता को सामने लाना
  • हरित विकास
  • युवा शक्ति
  • वित्तीय क्षेत्र

BUDGET 2023 Income Tax Slab : 8 साल बाद छूट की सीमा बड़ी

भारत देश का 75वा बजट बुधवार 1 फरवरी 2023 को पेश किया गया गया । इस बजट में सबसे महत्वपूर्ण घोषणा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के लिए हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया कि अब सालाना 7 लाख रुपए तक की कमाई होने पर इनकम टैक्स नहीं देना होगा। यह छूट सिर्फ नई टैक्स रिजीम को मिलेगी। अभी भी इनकम टैक्स रिटर्न भरने के 2 ऑप्शन बने रहेंगे। अभी तक 2.5 लाख रुपए तक की कमाई टैक्स फ्री थी। आखिरी बार 2014-15 बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया था।

BUDGET 2023 Details in Hindi ये आईटम होंगी महंगी तथा यह सस्ती

इस बजट को देखा जाए तो टीवी सस्ती होगी क्योंकि टीवी के पुर्जो पर कस्टम ड्यूटी 2% से घटाकर 2.5% कर दी है। टीवी के साथ-साथ मोबाइल भी सस्ते होंगे क्योंकि मोबाइल के मैन्युफैक्चर में काम आने वाले कुछ पुर्जों में कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है । हीरे के मैन्युफैक्चर में काम आने वाली सीट में भी कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है जिसके कारण हीरा भी सस्ता होगा । जब बात सस्ते की हो रही है तो इसके साथ ही भारत सरकार ने कुछ चीजों को महंगा भी किया है इसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं आपको बता दें कि सरकार ने सिगरेट पर 16% टैक्स बढ़ा दिया है जिसके कारण सिगरेट अब महंगी होगी । इसके साथ में चांदी से बनी आईटम भी महंगी होगी क्योंकि इस पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाया गया है । और भी बहुत सारी ऐसी आईटम है है जो सस्ती की गई है तथा कुछ आइटम ऐसी भी है जिनमें रेट बढ़ोतरी होगी। जिसकी अधिक जानकारी आप आधिकारिक नोटिस से ले सकते हैं जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Agriculture Budget 2023 In Hindi इस बजट में किसानों के लिए ये हुई महत्वपूर्ण घोषणाएं

भारत की आधी से ज्यादा जनसंख्या खेती पर निर्भर हैं और बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि इस बजट में किसानों के लिए क्या खास है तथा क्या-क्या घोषणा किसानों के हित में हुई है । जो लोग यह जानना चाहते हैं कि इस 75वें भारत के बजट में किसानों के लिए क्या क्या हुआ उसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही, पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत एक उप-योजना यह सुनिश्चित करती है कि तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग इससे लाभान्वित होने जा रहे हैं। परियोजनाएं चल रही हैं और धन का उपयोग हो रहा है, जो बजट विवरण से आ रहा है। व्यक्ति के बिना परियोजनाएं कैसे पूरी हो सकती हैं। मानव हस्तक्षेप के बिना 1 प्रतिशत परियोजना भी पूरा नहीं किया जा सकता है। जाहिर तौर पर जमीन पर नौकरियां मिल रही हैं। किसानों के लिए सहकार से समृद्धि प्रोग्राम चलाया जाएगा । इसके जरिए 63000 एग्री सोसायटी को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा। 

किसानों के लिए ये निर्णय –

  • डिजिटल तरीके से किसानों की जाएगी मदद – किसानों की सहायता के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किए जाएंगे
  • कॉटन की फसल पर ज्यादा ध्यान देगी सरकार – पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप तैयार की जाएगी जिससे यह एक तरह का संबंध होगा जो किसान, राज्य सरकार और इंडस्ट्री के बीच स्थापित होगा
  • क्लीन प्लांट प्रोग्राम के लिए 2200 करोड़ रुपए
  • मछली पालन के लिए 6000 करोड़
  • प्राकृतिक खेती को बढ़ावा – 10000 बायो इनपुट रिसर्च सेंटर भी स्थापित किए जाएंगे।

इस बजट में किसानों के हित में हुई विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी आप नीचे दिए हुए पीडीएफ को डाउनलोड करके ले सकते हैं ।

Join Telegram Channel for Update

Naukri Budget 2023 In Hindi सरकार ने बजट में किया नौकरी के लिए नए तरीकों का ऐलान

भारत के इस 75वें बजट समारोह में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सिर्फ 4 बार रोजगार शब्द का प्रयोग किया। इससे साफ लगता है कि इस बजट में रोजगार के लिए ज्यादा कुछ घोषणा नहीं हुई है । लेकिन जो रोजगार सम्बन्धित विशेष घोषणा है इनकी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जा रही है ।

  • 47 लाख युवाओं को सपोर्ट देने के लिए ‘पैन इंडिया नेशनल एप्रेंटिसशिप स्कीम’ शुरू की जाएगी, इसके तहत सरकार 3 साल तक स्टायपेंड/भत्ता देगी।
  • ‘यूनिफाइड स्किल इंडिया डिजिटल प्रोग्राम’ लागू होगा, अलग-अलग राज्यों में 30 स्किल इंडिया सेंटर खोले जाएंगे।
  • PM कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च की जाएगी। इसके जरिए ऑन जॉब ट्रेनिंग मिलेगी।
  • इनके अलावा ट्राइब्स (जनजातियों) के लिए भी रोजगार देने की बात कही गई है। इसमें 740 एकलव्य स्कूलों के लिए 38 हजार 800 टीचर्स और सपोर्ट स्टाफ भर्ती किया जाएगा ।
  • और भी विभिन्न क्षेत्रों में जॉब के अवसर प्राप्त होंगे जिसकी आप विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से ले सकते हैं जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है।

यदि आप इस बजट समारोह में हुई विभिन्न क्षेत्रों की घोषणा की जानकारी विस्तृत रूप से लेना चाहते हैं तो आप नीचे दे वह पीडीएफ को डाउनलोड करके समारोह की पूरी जानकारी ले सकते हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

बजट भाषण डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here 

Leave a Comment