Board Exam News बड़ी खबर : 10वीं बोर्ड की आखिरी परीक्षा 2024 में होगी, भविष्य में सिर्फ 12वीं की परीक्षा लेगा बोर्ड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Board Exam News बड़ी खबर : 10वीं बोर्ड की आखिरी परीक्षा 2024 में होगी, भविष्य में सिर्फ 12वीं की परीक्षा लेगा बोर्ड – केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद में राजस्थान बोर्ड भी अपनी शिक्षा नीति में बदलाव कर रहा है । राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा अंतिम रूप से 2024 में करवाया उसके बाद में दसवीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन नहीं होगा सीधा ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा । लेकिन अभी तक राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ऐसी कोई भी सूचना नहीं दी गई है फाइनल न्यूज़ आते ही आपको दे दी जाएगी । लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट तथा केंद्र सरकार की शिक्षा नीति को देखा जाए तो कक्षा दसवीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द किया जाएगा तथा 12वीं की परीक्षा ली जाएगी। राजस्थान सरकार की शिक्षा नीति के लिए तैयारी भी शुरू कर दी गई है और केंद्र सरकार 2020 से ही नई शिक्षा नीति के रूप में कार्य कर रहा है । राजस्थान की नई शिक्षा नीति का बजे जैसे ही तैयार हो जाएगा उसके बाद में नई शिक्षा नीति के बारे में घोषणा होगी तथा अभी तक कोई भी कक्षा दसवीं बोर्ड के कैंसिल होने की सूचना नहीं है लेकिन नई शिक्षा नीति के अनुसार कक्षा दसवीं बोर्ड की परीक्षा आखिरी रूप में 2024 में ली जा सकती है उसके बाद में दसवीं बोर्ड की परीक्षा को कैंसिल किया जाएगा ।

Board Exam News
Board Exam News

राजस्थान में विधानसभा चुनाव भी नजदीक है इसलिए सभी के मन में एक सवाल उठ रहा है कि यदि राजस्थान विधानसभा चुनाव में केंद्र की सरकार के अनुसार राज्य में सरकार बनती है तो नई शिक्षा नीति लागू करने में कोई भी समय नहीं लगेगा तथा तुरंत ही नई शिक्षा नीति लागू कर दी जाएगी लेकिन यदि वर्तमान में सरकार है वह रिपीट होती है तो नई शिक्षा नीति लागू करने में कुछ समय लग सकता है ।

Board Exam News
Board Exam News

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं बोर्ड की परीक्षा 1957 से आयोजित की जा रही है । राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है जो अब तक करवाई जा रही है । लेकिन भविष्य में 2024 के बाद में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा कैंसिल की जा सकती है क्योंकि नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद में यह निर्णय लिया जा सकता है लेकिन अभी तक कोई भी पुख्ता जानकारी सरकार द्वारा नहीं दी गई है ।