Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise Check Kare Status गैस सब्सिडी कैसे चेक करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise Check Kare Status गैस सब्सिडी कैसे चेक करे : यदि हम बात करते हैं गैस सिलेंडर की तो ऐसे कम ही लोग होंगे जो गैस सिलेंडर के बारे में नहीं जानते होंगे , वर्तमान समय में सरकार द्वारा पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के कारण  अभी गरीब भी गैस सिलेंडर के उपयोग करने में सक्षम है । आज हम Gas Subsidy स्टेटस कैसे  चेक कर सकते है ये आपको बताएंगे । हम इस पोस्ट में Bharat HP Indane Gas सब्सिडी चेक करने का प्रोसेस विस्तार से आपको बताएंगे ।

यह भी देखे :

 

Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise Check Kare
Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise Check Kare

Direct Benefit Transfer Scheme

सरकार द्वारा दी जा रही गैस सिलेंडर की सब्सिडी से लोगों को कीमत में थोड़ा मुनाफा जरूर होता है लेकिन उनके मन में सिलेंडर को भरवाते समय यह प्रश्न जरूर होता है कि हमको सब्सिडी मिलेगी या नहीं ? इसके लिए  लेकर आया है RAJEXAMNEWS.COM आज एक खास पोस्ट जिसमें हम आपको बताएंगे की आप कैसे किसी भी कंपनी का गैस सब्सिडी के बारे में स्टेटस देख सकते हैं वह भी सबसे Easy Step मे । हालांकि, सिलेंडर को खरीद के समय पूरी कीमत पर खरीदना पड़ता है, और फिर सब्सिडी को सरकार द्वारा ग्राहक के बैंक खाते में जमा किया जाता है। 2015 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पहल (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम) योजना के तहत, LPG उपभोक्ता अपने Bank खाते में सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।



Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise Check Kare

Bharat Gas Subsidy Kaise Check Kare , HP Gas Subsidy Kaise Check Kare,Indane Gas Subsidy Kaise Check Kare ये सभी जानने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पढ़े । सभी कंपनियों की सब्सिडी चेक करना सरल है और स्टेप्स एक समान है । आप अपनी कंपनी के हिसाब से गैस सब्सिडी को चेक कर सकते हो ।

  1. सबसे पहले आपको http://mylpg.in/ पर विजिट करना है , डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  2. इसके बाद में आपको Home Page पर Hp Gas,Bharat Gas, Indane Gas के एक साथ तीन सिलेंडर मिलेंगे । इसमें से आपको अपनी Company के अनुसार select करना है ।
  3. क्लिक करने के बाद में एक नया पेज ओपन हो गया जहां पर आपको ऑनलाइन फीडबैक वाले ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  4. इसके बाद Customer केयर Page ओपन होगा ।
  5. फिर आपको अपना Registerd Mobile No. और LPG I’D निश्चित स्थान पर दर्ज करना है ।
  6. सभी डिटेल भरने के बाद में सबमिट कर देना है ।
  7. सबमिट करने के बाद में आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी ।
  8. सब्सिडी कब आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हुई है यह भी जानकारी आपको मिल जाएगी।
  9. यदि आपके सब्सिडी किसी अन्य अकाउंट में जा रही हैं जिसका प्रयोग आप नहीं करते हैं । या वह अकाउंट आपका नहीं है तो आप यहां से शिकायत भी कर सकते हैं ।
  10. आप ऑनलाइन शिकायत नहीं करना चाहते हैं तो ऑफलाइन भी कर सकते हैं  । इसके लिए आपको उस कंपनी के एजेंसी में जाकर शिकायत करनी होती है ।

यदि आपने LPG I’d से अकाउंट नंबर लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर संपर्क कर सकते हैं । आप किसी भी डिटेल्स के लिए परेशान हो रहे है तो आप अपनी शिकायत कंपनी के एजेंसी में जाकर कर सकते हैं ।



Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise Dekhe Important Links

How To Check Bharat Gas Subsidy Status Click Here
How To Check Hp Gas Subsidy Status Click Here
How To Check Indane Gas Subsidy Status Click Here
Bharat HP Indane Gas Subsidy Kaise Check Kare Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment