RPSC Hospital Caretaker Recruitment Syllabus PDF 2022 in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPSC Hospital Caretaker Recruitment Syllabus PDF 2022 in Hindi : राजस्थान हॉस्पिटल केयर टेकर भर्ती 2022 का विस्तृत परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट पर 23 अगस्त 2022 को जारी कर दिया है । RPSC ने आरपीएससी हॉस्पिटल केयर टेकर भर्ती 2022 की अधिसूचना के साथ परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। आरपीएससी हॉस्पिटल केयर टेकर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन 30 मई से 29 जून 2022 तक भरे गए थे । लेकिन आरपीएससी द्वारा इस भर्ती के नोटिफिकेशन वापस रिओपन कर दिए गए हैं , यदि आपने अभी तक आवेदन नही किया है तो नीचे दिए हुए लिंक से नोटिफिकेशन को देखकर आवेदन कर सकते हो ।

Rajasthan Hospital Care Taker Syllabus 2022,Rajasthan Hospital Care Taker Syllabus 2022 PDF,Hospital Care Taker syllabus,rajasthan Hospital Care Taker syllabus,Care Taker syllabus,Care Taker high court syllabus, हॉस्पिटल केयर टेकर सिलेबस Rajasthan Hospital Care Taker Exam Pattern ,Rajasthan Hospital Care Taker Syllabus PDF, आरपीएससी हॉस्पिटल केयर टेकर भर्ती का पाठ्यक्रम नीचे दिए हुए लिंक से डाऊनलोड किया जा सकता है ।

Contents hide
3. RPSC Hospital Care Taker Bharti Syllabus 2022 Part – B

RPSC Hospital Care Taker Bharti Exam Pattern 2022

Raj Hospital Care Taker Syllabus 2022 Pdf in Hindi Download, Rajasthan Hospital Care Taker Syllabus Pdf in Hindi, Rajasthan Hospital Care Taker Exam Pattern, How to download Raj Hospital Care Taker Syllabus 2022 Pdf in Hindi राजस्थान हॉस्पिटल केयर टेकर भर्ती 2022 का विस्तृत परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट पर 23 अगस्त 2022 को जारी कर दिया है । प्रतियोगी परीक्षा 150 अंकों की होगी जिसमे सभी बहुविकल्पीय 150 प्रश्न होंगे एक पेपर होगा,पेपर की अवधि दो घंटे और तीस मिनट होगी । परीक्षा में 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी होगी ।

S.No. Subject No Of Questions Total Marks Examination

Duration

Part-A General Knowledge of Raj. 30 30 2.5 Hour
Part-B Hospital/Health Care
Management/Administration
120 120
Total 150 150

RPSC Hospital Care Taker Bharti Syllabus 2022 Part – A

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

1) भूगोल, प्राकृतिक संसाधन और राजस्थान का सामाजिक-आर्थिक विकास: राजस्थान के प्रमुख भौगोलिक विभाग, वनस्पति और मिट्टी, प्राकृतिक संसाधन – खनिज, वन, जल, पशुधन, वन्य जीवन और इसका संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, प्रमुख सिंचाई परियोजनाएं, हस्तशिल्प, राज्य सरकार के विकास कार्यक्रम और योजनाएं, राजस्थान में बिजली और जनसंख्या के विभिन्न संसाधन।

2) राजस्थान का इतिहास, संस्कृति और विरासत: राजस्थान का इतिहास, राजस्थान के प्रसिद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थान, लोक साहित्य, लोक कला, लोक नाटक, लोक देवियन- देवता, लोक संगीत और नृत्य, मेले और त्यौहार, सीमा शुल्क, आभूषण, प्रसिद्ध किले। मंदिर और हवेली। राजस्थान के संत, पेंटिंग- राजस्थान में विभिन्न स्कूल। प्रमुख पर्यटन केंद्र और विरासत संरक्षण।

3) राजस्थान और भारत की वर्तमान घटनाएँ और मुद्दे, सूचना प्रौद्योगिकी और संचार के क्षेत्र में प्रमुख विकास।

RPSC Hospital Care Taker Bharti Syllabus 2022 Part – B

अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन के सिद्धांत

अस्पताल प्रबंधन और स्वास्थ्य प्रबंधन के बुनियादी सिद्धांत। मुख्य प्रबंधन कार्य – योजना, आयोजन, कार्यान्वयन, समन्वय, निगरानी, ​​​​पर्यवेक्षण, नेतृत्व और नियंत्रण। रणनीतिक योजना और प्रबंधन। समस्या को हल करना और निर्णय लेना। प्रबंधन सिद्धांत। नेतृत्व और परिवर्तन प्रबंधन।

स्वास्थ्य नीति और स्वास्थ्य देखभाल वितरण प्रणाली

भारत में स्वास्थ्य देखभाल वितरण प्रणाली, प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तर की देखभाल के लिए स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचा। भारत में स्वास्थ्य प्रणालियों के प्रकार, स्वास्थ्य देखभाल में निजी और स्वैच्छिक क्षेत्र, राष्ट्रीय, राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य अवसंरचना। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सार्वभौमिक कवरेज, सतत विकास लक्ष्य और आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम।

भारत में स्वास्थ्य नीति का विकास

राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 1983, 2002, 2017. भारत में स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में मुद्दे और चुनौतियां। स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार। निजी और सार्वजनिक भागीदारी। कोविड 19 महामारी, देश में स्वास्थ्य प्रणालियों और अस्पताल प्रणालियों पर इसका प्रभाव।

जनसांख्यिकी और जनसंख्या विज्ञान

जनसंख्या गतिशीलता और जनसांख्यिकी की अवधारणाएं भारत में वर्तमान जनसंख्या परिदृश्य और जनसंख्या रैंक, जनसांख्यिकीय संरचना, जनसांख्यिकीय संक्रमण, प्रवास और स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव, जनसांख्यिकीय उपाय – कच्ची मृत्यु दर, जन्म दर, प्रजनन दर, मृत्यु दर, स्वास्थ्य जरूरतें और मांगें और जनसंख्या परिवर्तन के साथ इसका संबंध; परिवार कल्याण कार्यक्रम, राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) की योजना और प्रबंधन में जनसांख्यिकीय डेटा का उपयोग।

महामारी विज्ञान

महामारी विज्ञान की परिभाषा और उद्देश्य, महामारी विज्ञान दृष्टिकोण, रोग के बोझ का मापन – मृत्यु दर, रुग्णता दर और विकलांगता समायोजित जीवन वर्ष (DALY)। कारण और प्रभाव, संबंध और संघ के उपाय: महामारी विज्ञान के तरीके और अध्ययन डिजाइन – क्रॉस सेक्शनल अध्ययन, केस कंट्रोल और कोहोर्ट अध्ययन, यादृच्छिक नैदानिक ​​​​परीक्षण। संक्रामक और गैर-संचारी रोगों (मधुमेह, सीवीडी, सेरेब्रल स्ट्रोक, कैंसर और चोटों) की महामारी विज्ञान। कोविड 19 की महामारी विज्ञान, इसकी रोकथाम और नियंत्रण। कोविड 19 के खिलाफ टीकाकरण। महामारी की रोकथाम और नियंत्रण की जांच, स्वास्थ्य और बीमारी की जांच। स्वास्थ्य नीति में महामारी विज्ञान की भूमिका; टीकों और दवाओं की प्रभावशीलता के मूल्यांकन में महामारी विज्ञान की भूमिका।

बायोस्टैटिस्टिक्स

जनगणना और डेटा के अन्य स्रोत; डेटा का संग्रह और प्रस्तुति; केंद्रीय प्रवृत्ति के उपाय, परिवर्तनशीलता के उपाय; प्राथमिक सांख्यिकीय विश्लेषण; महत्व के परीक्षण; नमूनाकरण और नमूनाकरण प्रक्रियाएं; प्रयोगात्मक और समुदाय आधारित अध्ययनों की रूपरेखा तैयार करना; दायरा; स्वास्थ्य के स्रोत और उपयोग; परिकल्पना का परीक्षण; जीवन तालिका। सह-संबंध और प्रतिगमन विश्लेषण, अनुसंधान पद्धति के प्रकार और स्वास्थ्य में इसका महत्व।

मानव संसाधन प्रबंधन

मानव संसाधन प्रबंधन, मानव संसाधन योजना, भर्ती और चयन, नौकरी विश्लेषण और मूल्यांकन, प्रदर्शन मूल्यांकन, कैरियर योजना, प्रतिधारण, प्रेरणा, नेतृत्व, टीम वर्क और प्रबंधन कर्मचारी संबंध की अवधारणाएं और सिद्धांत। प्रशिक्षण और विकास, नियोक्ता और कर्मचारियों के बीच अनुबंध की प्रकृति।

संगठनात्मक व्यवहार

संगठनात्मक संरचना और प्रबंधन, प्रमुख हितधारकों और ग्राहकों की पहचान, संगठन की दृष्टि, मिशन और मूल्य, प्रदर्शन में सुधार, संगठनात्मक संस्कृति, नेटवर्किंग और सहयोग, लेनदेन विश्लेषण और संगठन में पारस्परिक व्यवहार।

प्रबंधन सूचना प्रणाली

संगठन में प्रबंधन सूचना प्रणाली की संगठनात्मक संरचना और कार्य। संगठन के प्रदर्शन की समीक्षा के संकेतकों की निगरानी के लिए सूचना आवश्यकताओं की पहचान करना। सूचना का उपयोग और स्वास्थ्य सेवा, मुद्दों, समस्याओं, चुनौतियों और सूचना प्रबंधन, निर्णय लेने के मॉडल और निर्णय लेने की प्रक्रिया के प्रभावी प्रबंधन। प्रदर्शन ट्रैकिंग और विश्लेषण, सेवाओं की निगरानी और समस्या और सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग में सूचना का अनुप्रयोग। भारत में डिजिटल स्वास्थ्य सूचना प्रणाली का विकास।

गुणवत्ता प्रबंधन

स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल सेवाओं में गुणवत्ता की अवधारणा, रोगी सुरक्षा, गुणवत्ता सुधार दृष्टिकोण – क्यूए, सीक्यूआई, टीक्यूएम। गुणवत्ता सुधार उपकरण और तकनीक, गुणवत्ता के मानक, गुणवत्ता के निगरानी संकेतक। गुणवत्ता मूल्यांकन के तरीके। गुणवत्ता सुधार कार्यक्रमों का क्रियान्वयन। गुणवत्ता सुधार के लिए संगठन; गुणवत्ता नियम और गुणवत्ता नियंत्रण मंडल प्रत्यायन कार्यक्रम (NABH, JCI, NQUAS आदि)

अस्पताल और स्वास्थ्य सेवाओं में विपणन प्रबंधन

अवधारणाएं, 4 पीएस, बाजार विश्लेषण – मांग और पूर्वानुमान, प्रतिस्पर्धी, विपणन रणनीतियां, बाजार अनुसंधान, उपभोक्ता व्यवहार, बाजार खंड और लक्ष्य, उत्पाद जीवन चक्र विपणन, मूल्य निर्धारण रणनीतियां।

वित्त प्रबंधन और लेखा

वित्त प्रबंधन की अवधारणाएं, लागत अवधारणाएं और वर्गीकरण, लागत और भिन्नता विश्लेषण, लागत नियंत्रण। बजट बनाना, बजट निर्माण प्रक्रिया, बजटीय नियंत्रण, लागत में कमी, कार्यशील पूंजी प्रबंधन। लेखांकन, बैलेंस शीट, वित्तीय विवरण विश्लेषण, अनुपात विश्लेषण और फंड प्रवाह प्रबंधन के मूल तत्व। चालू धनराशि का प्रबंधन।

स्वास्थ्य अर्थशास्त्र

बुनियादी अवधारणाएं, मांग, आपूर्ति और बाजार, लोच की अवधारणाएं, स्वास्थ्य सेवाओं की मांग, सेवाओं और लागत के उत्पादन का विश्लेषण, लागत दक्षता, लागत लाभ और लागत प्रभावशीलता विश्लेषण, ब्रेकएवन विश्लेषण और लागत उपयोगिता विश्लेषण।

रसद, आपूर्ति श्रृंखला और उपकरण प्रबंधन

स्वास्थ्य देखभाल, सूची प्रबंधन चक्र, खरीद प्रक्रिया, भंडारण, वितरण और रसद सूचना प्रणाली में सूची, रसद और आपूर्ति प्रबंधन की अवधारणाएं। उपकरण प्रबंधन – उपकरणों की योजना बनाना, उपकरणों की जरूरतों का आकलन करना, खरीद प्रक्रिया, कमीशनिंग और स्वीकृति, वारंटी, उपकरण सेवाएं। उपकरण ऑडिट। रखरखाव और मरम्मत।

क्लिनिकल सेवाओं का संगठन और प्रबंधन

आउट पेशेंट सेवाएं, इनपेशेंट सेवाएं, आपातकालीन विभाग, ऑपरेशन थिएटर और आईसीयू।

समर्थन सेवाओं का संगठन और प्रबंधन

प्रयोगशाला सेवाएं (संगठन और प्रबंधन और प्रयोगशाला उपकरणों का अंशांकन), संक्रमण सेवाएं। रक्त बैंक।

उपयोगिता सेवाओं का संगठन और प्रबंधन

चिकित्सा आंतरिक विभाग, बुनियादी इंजीनियरिंग सेवाएं, संबद्ध इंजीनियरिंग सेवाएं (वायु स्थिति, प्रशीतन, गैर-पारंपरिक ऊर्जा), लिनन और कपड़े धोने, हाउसकीपिंग, अस्पताल अपशिष्ट प्रबंधन और संक्रमण नियंत्रण, फार्मेसी और परिवहन, पुनर्वास सेवाएं।

अस्पतालों और स्वास्थ्य प्रणालियों में आपदा तैयारी और प्रबंधन

आपदाएं और लोगों पर इसके परिणामी प्रभाव, आपदाओं के प्रकार, खतरों की अवधारणाएं, जोखिम और कमजोरियां। अस्पताल और स्वास्थ्य सुविधाओं में आपदा की तैयारी, आपदा में सूचना और संचार प्रणाली का संगठन और संचालन। प्रतिक्रिया, राहत और पुनर्वास।

स्वास्थ्य बीमा

स्वास्थ्य बीमा के सिद्धांत और सिद्धांत, भारत में बीमा के माध्यम से स्वास्थ्य का वित्तपोषण, सामाजिक स्वास्थ्य बीमा (ईएसआई, सीजीएचएस), निजी स्वास्थ्य बीमा, सामुदायिक स्वास्थ्य बीमा, आयुष्मान भारत।

RPSC Hospital Caretaker Recruitment Syllabus PDF 2022

How To Download RPSC Hospital Care Taker Bharti Syllabus 2022

How To Download RPSC Hospital Care Taker Bharti Syllabus 2022: आरपीएससी हॉस्पिटल केयर टेकर सिलेबस 2022 कैसे डाउनलोड करें आरपीएससी हॉस्पिटल केयर टेकर भर्ती 2022 का सिलेबस डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं इस स्टेप को फॉलो करके अपना सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको कैंडिडेट इंफॉर्मेशन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको सिलेबस के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपको RPSC Hospital Care Taker Bharti Syllabus 2022 लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे ।
  • इसके पश्चात आप अपना सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं।

RPSC Hospital Care Taker Bharti Syllabus 2022 Important Links

RPSC Hospital Care Taker Syllabus Release 23/08/2022
RPSC Hospital Care Taker Apply online Click Here 
Download Hospital Care Taker Syllabus 2022 PDF Click Here
Official Website Click Here

Hospital Care Taker Syllabus 2022 के लिए सिलेबस कब जारी किया जाएगा?

हॉस्पिटल केयर टेकर सिलेबस 2022 जारी कर दिया गया है।

Hospital Care Taker Syllabus 2022 कैसे डाउनलोड करें?

हॉस्पिटल केयर टेकर सिलेबस 2022 डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।

Leave a Comment