RPSC Exam MCQ 5 Option New Pattern आरपीएससी भर्ती परीक्षा का नया पैटर्न जारी, अब चार के जगह होगें पांच विकल्प , यहां से डाउनलोड करें नोटिस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPSC Exam MCQ 5 Option New Pattern आरपीएससी भर्ती परीक्षा का नया पैटर्न जारी, अब चार के जगह होगें पांच विकल्प , यहां से डाउनलोड करें नोटिस: राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षाओं में अब प्रश्न-पत्र व ओएमआर शीट में 5वां विकल्प भी दिया जाएगा। यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो उसे पांचवें विकल्प का चयन करना होगा। आयोग सचिव ने बताया कि आगामी भर्ती परीक्षाओं से ही इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसमें प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प दिए जाएंगे। अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए 5 में से केवल एक गोले को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा। प्रत्येक प्रश्न के किसी एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा। यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहे तो 5 वें विकल्प का चयन कर भरना होगा। किसी भी विकल्प का चयन न करने पर प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में यदि किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा हेतु अयोग्य ठहरा दिया जाएगा ।

अभ्यर्थियों द्वारा ओएमआर आंसर शीट में समस्त प्रश्नों के लिये किसी एक विकल्प (गोले) का चयन कर उसे भर दिया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए पूर्व में दिये गये 5 मिनट अतिरिक्त समय के स्थान पर 10 मिनट अतिरिक्त समय दिये जाने का आयोग द्वारा निर्णय लिया गया है।

RPSC Exam MCQ 5 Option New Pattern
RPSC Exam MCQ 5 Option New Pattern

RPSC Exam MCQ 5 Option New Pattern

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा निकट भविष्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के अभ्यर्थियों हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किये गये हैं जो कि निम्नानुसार है-

  • वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प दिये जाएंगे। अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए 5 में से केवल एक गोल को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिये एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा। यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो 5 वें विकल्प Question Not Attempted / अनुत्तरित प्रश्न का चयन कर भरना होगा। किसी भी विकल्प का चयन न करने पर ऐसे प्रश्न के प्रश्न अंक का 1/3 भाग काटा जायेगा।
  • यदि अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा हेतु अयोग्य माना जाएगा।
  • समस्त प्रश्नों में किसी एक विकल्प का चयन कर उसे भर दिया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय भी अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।
  • अभ्यर्थियों को परीक्षा समाप्ति पर पूरी ओएमआर शीट वीक्षक को सौंपनी होगी। वीक्षक इसकी मूल प्रति को स्वयं के पास जमा कर कार्बन प्रति को सावधानीपूर्वक अलग करते हुए परीक्षार्थी को देंगे। इस कार्बन प्रति को परीक्षार्थी अपने साथ ले जा सकेगा। चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक परीक्षार्थी को इस कार्बन प्रति को सुरक्षित रखना होगा एवं आयोग द्वारा मांगे जाने पर प्रस्तुत करना होगा।

विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में हो रही नकल और परीक्षा में बैठ रहे डमी कैंडिडेट्स के लिए आयोग द्वारा ये बड़ा फैसला लिया गया है । आपको भी अब ध्यान रखते हुए इस पैटर्न को समझना होगा । वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प दिये जाएंगे। अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए 5 में से केवल एक गोल को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा। यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो 5 वें विकल्प Question Not Attempted / अनुत्तरित प्रश्न का चयन कर भरना होगा। इसके अलावा कार्बन कॉपी को चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक परीक्षार्थी को इस कार्बन प्रति को सुरक्षित रखना होगा एवं आयोग द्वारा मांगे जाने पर प्रस्तुत करना होगा।

New Notice – Download Now

Press Note Regarding OMR Guideline for Upcoming Exam Conducting by RPSC – Download Now 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें