How to Check Bank Account Balance Without Internet अब आप बिना इंटरनेट के भी सभी बैंकों में बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं , यहां से देखें कैसे चेक करना है बैंक बैलेंस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

How to Check Bank Account Balance Without Internet अब आप बिना इंटरनेट के भी सभी बैंकों में बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं , यहां से देखें कैसे चेक करना है बैंक बैलेंस: यदि आपके दिल अंक में अकाउंट है उसमें आप उस बैंक में अपना बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो बिना इंटरनेट के भी बैंक बैलेंस चेक किया जा सकता है । यह सभी बैंकों के लिए लागू होता है तथा आपके किसी भी बैंक में अकाउंट है आप नीचे देखो प्रक्रिया को फॉलो करके आप बिना इंटरनेट के अपने बैंक में बैलेंस चेक कर सकते हैं । इसके लिए आपको किसी भी बैंक में जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे अपने मोबाइल में कीपैड या किसी भी मैं भी प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से मात्र कुछ ही समय में अपना बैंक का बैलेंस चेक कर पाएंगे ।

How to Check Bank Account Balance Without Internet
How to Check Bank Account Balance Without Internet

How to Check Bank Account Balance Without Internet

आपने ऐसी बहुत सी प्रक्रिया देखी होगी जिसमें बहुत ही मुश्किल प्रोसेस होता और आप अपनी बैंक में बैलेंस चेक नहीं कर पाते हैं तो था आप परेशान रहते हैं कि अपने बैंक में कितना बैलेंस है और इसके लिए भी इंटरनेट की जरूरत होती है आज के इस पोस्ट के अंदर हम बिना इंटरनेट के बैंक बैलेंस चेक करने की सबसे सरल विधि का प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं यदि आप भी अपने बैंक में बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो नीचे देखो प्रक्रिया को फॉलो करके बिना किसी इंटरनेट सरल प्रक्रिया के माध्यम से अपने बैंक बैलेंस पता कर सकते हैं ।

*99# क्‍या है इससे बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करते हैं?

*99# यूएसएसडी (USSD) आधारित NPCI की फोन बैंकिंग सर्विस है। यह नंबर बैंक और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को एक साथ लाता है। *99# नंबर का इस्‍तेमाल करके आप फायनेंशियल सर्विस प्राप्‍त कर सकते हैं। आपको अपने मोबाइल फोन से जो कि बैंक में रजिस्‍टर हो उसी से इस नंबर *99# को डायल करना होगा। यह सर्विस GSM सेवा प्रदाताओं और हैंडसेट पर काम करती है। इसके माध्यम से आप बिना इंटरनेट के अपनी बैंक में बैलेंस चेक कर सकते है।

बैंकों का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें Bank Account Balance Check

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में डायल पैड खोले और पंजीकृत मोबाइल नंबर से *99# डायल करें , डायल करने के बाद 3 से 5 सेकंड के रूकें ।
  • उसके बाद मोबाइल फ़ोन के स्क्रीन पर कई विभिन्न विकल्प आ जाते हैं जैसे – Send money ,Request Money ,Check Balance,My Profile,Pending Requests,Transaction,UPI Pin
  • उसके बाद आपको बैंक बैलेंस चेक करने के लिए Check Balance जितने नंबर पर है उस हिसाब से मैसेज टाइप में नंबर Enter करना होगा जैसे आपका Check Balance तीन नंबर पर है तो आपको 3 टाइप करके send करना होगा ।
  • फिर आपको UPI पिन डालना होगा।
  • फिर आपको स्क्रीन पर बैंक बैलेंस दिख जाएगा।

तो इस प्रकार आप बिना किसी बैंक विजिट किए और आसानी से बिना इंटरनेट के घर बैठे अपनी बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते है । आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें !!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें