Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 राजस्थान में 9 हजार से ज्यादा पदों के लिए अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में निकली नई भर्ती , यहां से करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 राजस्थान में 9 हजार से ज्यादा पदों के लिए अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में निकली नई भर्ती , यहां से करे आवेदन – राजस्थान के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है कि राजस्थान में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 9712 पदों पर शिक्षकों को संविदा पर लगाया जाएगा अर्थात संविदा के आधार पर भर्ती की जाएगी । महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम तथा अन्य अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने के लिए ये शिक्षकों को संविदा पर लगाया जाएगा। राजस्थान इंग्लिश मीडियम टीचर रिक्वायरमेंट 2023 में इस संविदा आधार भर्ती में ₹16900 प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा । इसमें 9 साल पूरा करने पर इसका पदनाम सहायक अध्यापक ग्रेड प्रथम और सैलरी गुण ₹29600 रुपए दी जाएगी । राजस्थान अंग्रेजी माध्यम टीचर भर्ती 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन लिंक , नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का लिंक , आयु सीमा , शैक्षणिक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया आदि की जानकारी इस पोस्ट में दी हुई है । राजस्थान अंग्रेजी माध्यम शिक्षक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन पुनः शुरू किए गए है , ऑनलाइन आवेदन 1 अप्रैल से 10 अप्रैल तक किए जा सकते है। जिन अभ्यर्थियों ने 31 जनवरी 2023 से 16 मार्च 2023 तक आवेदन किए है उनको दुबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है । नोटिफिकेशन नीचे दिए लिंक के माध्यम से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं ।

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023
Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 , Rajasthan English Medium Teacher Bharti 2023 , Rajasthan English Medium Teacher Vacancy 2023 , Rajasthan English Medium Adhyapak Recruitment 2023,Rajasthan English Medium Adhyapak Bharti 2023 , Rajasthan English Medium Adhyapak Vacancy 2023 , Mahatma Gandhi english medium teacher recruitment 2023 , Mahatma Gandhi english medium teacher Bharti 2023 , Mahatma Gandhi english medium teacher Vacancy 2023 राजस्थान अंग्रेजी माध्यम टीचर भर्ती 9712 पदों के लिए कि जा रही है । सहायक अध्यापक लेवल प्रथम के 7140 पद , सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय में गणित के 1286 , अंग्रेजी के 1286 पद रखे गए है । यह भर्ती संविदा के आधार पर की जाएगी । राजस्थान इंग्लिश मीडियम टीचर भर्ती 2023 नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक तथा आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक कंपनी से उपलब्ध करवा दिया आप भर्ती संबंधित विस्तृत जानकारी इस पोस्ट में देख सकते हैं ।

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 Notification

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 , Rajasthan English Medium Teacher Bharti 2023 , Rajasthan English Medium Teacher Vacancy 2023 का नोटिफिकेशन राजस्थान की अंग्रेजी माध्यम स्कूल में रिक्त पदो की पूर्ति के लिए जारी किया जा पदो है । राजस्थान अग्रेजी माध्यम अध्यापक भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन 9712 पदों के लिए जारी हुआ है , यह भर्ती सविंदा के आधार पर की जाएगी । उक्त सभी पदों में वरीयता का निर्धारण न्यूनतम वांछित शैक्षणिक योग्यता का 75% एवं न्यूनतम वांछित प्रशैक्षणिक योग्यता का 25% जोड़कर प्राप्त प्राप्तांकों के आधार पर जिला स्तर पर होगी। सम्मान योग्यता होने पर अधिक आयु के अभ्यर्थी को ऊपर रखा जाएगा अर्थात उसको वरीयता के क्रम में ऊपर रखा जाएगा । यदि किसी कारणवश आयु भी समान होती है तो जिस अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में प्राप्ताक अधिक है उसको वरीयता में ऊपर रखा जाएगा और कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को वरीयता में नीचे रखा जाएगा । राजस्थान अंग्रेजी माध्यम अध्यापक भर्ती 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में हमने बता रखी है आप लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं । वहां पर आपको राजस्थान अंग्रेजी माध्यम अध्यापक भर्ती 2023 से रिलेटेड पल – पल का अपडेट आपको सबसे पहले दिया जाएगा ।

Rajasthan Contractual Hiring to Civil Posts Rules, 2022 के संविदा नियमों के तहत सहायक अध्यापक लेवल प्रथम व सहायक अध्यापक, लेवल द्वितीय (अंग्रेजी / गणित) पदों पर अंग्रेजी माध्यम के संविदा कैडर के 9712 पदों पर विभाग की समसंख्यक स्वीकृति दिनांक 02.11.2022 के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित कराये जाने के साथ ही शैक्षिक / प्रशैक्षिक एवं अन्य योग्यताओं तथा आरक्षण के आवश्यक प्रावधानों की पालना सुनिश्चित करते हुए उक्त भर्ती की विज्ञप्ति निदेशालय स्तर पर ही तैयार कर एवं अन्तिम रूप देकर तत्काल जारी किया जाएगा ।

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 शैक्षिक अर्हता

पदनाम शैक्षिक एवम प्रशैक्षिक अर्हता नियुक्ति अधिकारी
सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय (गणित,अंग्रेजी) न्यूनतम 50% अंकों सहित वैकल्पिक विषय के रूप में रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान (Micro Biology), जैव प्रौद्योगिकी (Bio-Technology), जैव रसायन विज्ञान (Bio-Chemistry) और गणित में से कम से कम एक विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातक। जिशिअ (मु.) – माशि (संबंधित जिला)
सहायक अध्यापक लेवल प्रथम न्यूनतम 50% अंकों सहित अंग्रेजी वैकल्पिक विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातक। जिशिअ (मु.) माशि (संबंधित जिला)

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 संविदा नियुक्ति  का तरीका

  • समस्त पदों की जिलेवार गणना की जाकर विभागाध्यक्ष स्तर से केन्द्रीकृत प्रेस विज्ञप्ति एवं प्रचार-प्रसार के अन्य उपायों से मात्र व्यक्तियों से ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए जायेंगे, जिसमें सेवा शर्तों और पात्रता की शर्तों का स्पष्ट व पूर्ण उल्लेख किया जाएगा।
  • आवेदन पत्र नोटिफिकेशन के अनुसार पदो वाइज नियुक्त अधिकारी से प्राप्त किए जा सकेंगे ।
  • आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी और दस्तावेजों की जांच नियुक्त अधिकारी करेंगे ।
  • पात्र पाए गए आशार्थियों की वरीयता का निर्धारण उक्त पद की न्यूनतम वांछित शैक्षणिक योग्यता का 75% एवं न्यूनतम बांछित प्रशैक्षणिक योग्यता का 25% जोड़कर प्राप्त प्राप्ताको के आधार पर जिला स्तर पर की जाएगी यदि समान प्राप्तांक के एक से अधिक आशार्थी होने पर अधिक आयु के आशार्थी को वरीयता में ऊपर रखा जाएगा तथा न्यून आयु के आशार्थी को वरीयता क्रम में नीचे रखा जाएगा।
  • यदि किसी कारणवश आयु भी समान होती है तो जिस अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में प्राप्ताक अधिक है उसको वरीयता में ऊपर रखा जाएगा और कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को वरीयता में नीचे रखा जाएगा ।
  • Rajasthan Contractual Hiring to Civil Posts Rules, 2022 के अन्तर्गत नियुक्ति प्रदान करते समय पदों के आरक्षण हेतु उक्त नियमों के नियम 10 के प्रावधान की पालना की जाएगी ।
  • आरक्षित पदों की गणना नियुक्ति अधिकारी के क्षेत्र में में नोटिफिकेशन के अनुसार पदों के आधार पर की जाएगी।
  • संविदा आधार पर नियुक्ति आदेश संबंधित पद हेतु नियुक्ति अधिकारी द्वारा जारी किए जाएंगे। पदस्थापन हेतु विद्यालयों का आवंटन काउंसलिंग प्रक्रिया से केवल ग्रामीण क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में किया जाएगा।
  • काउंसलिंग प्रक्रिया से पूर्व महात्मा गांधी विद्यालयों / अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की( केवल ग्रामीण क्षेत्र) की रिक्तियों को सार्वजनिक प्रदर्शित किया जाएगा।
  • संविदा के आधार पर भर्ती पर पद की प्रथम नियुक्ति 1 साल तक या संविदा भर्ती के समाप्त होने की तिथि तक की जाएगी ।
  • संविदा आधार पर लगाए गए शिक्षक ट्रांसफर अर्थात एक पद से दूसरे पद पर स्थानांतरण के लिए पात्र नहीं होंगे ।
  • आयु व भर्ती संबंधित अन्य सामान्य व विशिष्ट सेवा शर्तें  “Contract Rule-2022 on Rajasthan Civil Posts” के अनुसार होगी।
Join Telegram Channel for Update

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 Vacancy Details

राजस्थान अंग्रेजी माध्यम टीचर भर्ती 9712 पदों के लिए कि जा रही है । सहायक अध्यापक लेवल प्रथम के 7140 पद , सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय में गणित के 1286 , अंग्रेजी के 1286 पद रखे गए है । यह भर्ती संविदा के आधार पर की जाएगी ।

Post Name Number of posts
Assistant Teacher Level 1 7140
Assistant Teacher Level 2 Maths 1286
Assistant Teacher Level 2 English 1286
Total Posts 9712

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 Salary

राजस्थान इंग्लिश मीडियम टीचर रिक्वायरमेंट 2023 में इस संविदा आधार भर्ती में ₹16900 प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा । इसमें 9 साल पूरा करने पर इसका पदनाम सहायक अध्यापक ग्रेड प्रथम और सैलरी गुण ₹29600 रुपए दी जाएगी ।

पदनाम वेतन
सहायक अध्यापक लेवल 1 ₹16,900
सहायक अध्यापक लेवल 2 गणित ₹16,900
सहायक अध्यापक लेवल 2 अंग्रेजी ₹16,900

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 Important Documents

राजस्थान इंग्लिश मीडियम टीचर रिक्वायरमेंट 2023 हेतु आवेदन करने के लिए नीचे दिए हुए डॉक्यूमेंट्स का होना आवश्यक है । इसलिए ये सभी डॉक्यूमेंट्स आवेदनकर्ता तैयार रखे । आवेदन करने के लिए शिक्षकों को निम्न दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे-

  • निवास प्रमाण
  • जाति प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • शैक्षिक और प्रशिक्षण दस्तावेज
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 Selection Process

Contractual Teacher Recruitment 2023 ,Contractual Teacher Bharti 2023,Contractual Teacher Vacancy 2023 , Contractual Teacher Recruitment 2023 Post Details,Rajasthan Contractual Teacher Recruitment 2023 ,Rajasthan Contractual Teacher Bharti 2023,Rajasthan Contractual Teacher Vacancy 2023 , Rajasthan Contractual Teacher Recruitment 2023 Post राजस्थान महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम टीचर भर्ती 2023 में पात्र पाए गए आशार्थियों की वरीयता का निर्धारण उक्त पद की न्यूनतम वांछित शैक्षणिक योग्यता का 75% एवं न्यूनतम बांछित प्रशैक्षणिक योग्यता का 25% जोड़कर प्राप्त प्राप्ताको के आधार पर जिला स्तर पर की जाएगी यदि समान प्राप्तांक के एक से अधिक आशार्थी होने पर अधिक आयु के आशार्थी को वरीयता में ऊपर रखा जाएगा तथा न्यून आयु के आशार्थी को वरीयता क्रम में नीचे रखा जाएगा।यदि किसी कारणवश आयु भी समान होती है तो जिस अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में प्राप्ताक अधिक है उसको वरीयता में ऊपर रखा जाएगा और कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को वरीयता में नीचे रखा जाएगा ।

How to Apply Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023

Rajasthan Assistant Teacher Recruitment 2023 , Rajasthan Assistant Teacher Bharti  2023 , Rajasthan Assistant Teacher Vacancy 2023 राजस्थान अंग्रेजी माध्यम टीचर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने हेतु विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन से ले सकते हैं जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक अमरेली से टेबल में उपलब्ध करवा दिया है तथा प्रोसेस को भी आप वहीं से देख सकते हैं ।

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

Note :-राजस्थान अंग्रेजी माध्यम शिक्षक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन पुनः शुरू किए गए है , ऑनलाइन आवेदन 1 अप्रैल से 10 अप्रैल तक किए जा सकते है। जिन अभ्यर्थियों ने 31 जनवरी 2023 से 16 मार्च 2023 तक आवेदन किए है उनको दुबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है ।

Start Date  1 April 2023
Last Date  10 April 2023
Application start again notification  Click Here
Click Here Apply Online  Click Here 
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Group Click Here
Join Whatsapp Group Click Here

राजस्थान महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम टीचर भर्ती 2023 का नोटीफिकेशन कब जारी होगा?

राजस्थान महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम टीचर भर्ती 2023 का नोटीफिकेशन जारी हो चुका है ।

राजस्थान महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम टीचर भर्ती 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

राजस्थान महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम टीचर भर्ती 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।