UPI Charges Fact Check क्या अब 2,000 से अधिक पेमेंट करने पर देना होगा सरचार्ज , यहां से देखे वायरल न्यूज़ का सच

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPI Charges Fact Check क्या अब 2,000 से अधिक पेमेंट करने पर देना होगा सरचार्ज , यहां से देखे वायरल न्यूज़ का सच – आप सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट ऐप जैसे – पेटीएम , फोन पे , यूपीआई , भीम पे आदि का उपयोग कर रहे होंगे। सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ तेजी से वायरल हो रही है जिसे आपने भी देखा होगा । उस न्यूज़ में दावा किया जा रहा है कि 1 अप्रैल से 2,000 से अधिक का पेमेंट करने पर 1.1 प्रतिशत सरचार्ज लगेगा । इसके कारण एक सवाल आपके सभी के मन में उठ रहा होगा कि यह चार्ज किन – किनको  पे करना होगा तथा यह न्यूज़ सच है या झूठी इसकी पड़ताल आज की इस पोस्ट में करेंगे।

UPI Charges Fact Check
UPI Charges Fact Check

upi transaction charges,upi charges,upi payment charges,upi charges for money transfer,upi transaction charges phonepe,upi transaction charges 2020,upi charges for money transfer 2022,upi charges rbi,upi charges 2022,rbi on upi charges,upi charges news in hindi,upi transaction charges sbi,upi charges news,rbi seeks feedback on upi charges,bank charges for upi transactions,google pay upi transaction charges,rbi to charge upi transaction

सोशल मीडिया पर वायरल खबर

आप सभी सोशल मीडिया ऐप जैसे – व्हाट्सएप , इंस्टाग्राम , फेसबुक  , यूट्यूब , ट्विटर आदि का इस्तेमाल कर रहे होंगे । आपने इन दिनों में एक न्यूज़ सोशल मीडिया पर वायरल होते हुए देखी होगी , उस न्यूज़ में दावा किया जा रहा है कि 1 अप्रैल से 2000 से अधिक का पेमेंट करने पर 1.1 प्रतिशत सरचार्ज लगेगा । यानी कि आप कोई भी सामग्री ₹3000 की खरीदे हैं तो उस पर ₹32 अलग से चार्ज कटेगा । इस न्यूज़ के वायरल होने के बाद में सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि यह साज किन-किन को भुगतान करना पड़ेगा तथा क्या यह वायरल हो रही खबर सही है या फिर झूठी इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में दी हुई है इसलिए भ्रामक खबरों से सावधान रहे तथा इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

UPI Charges Fact Check इंटरनेट पर वायरल हो रहे इस मैसेज की असली सच्चाई क्या है ?

NPCI ने अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल के जरिए एक बयान जारी कर बताया कि ग्राहकों से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा । NPCI द्वारा जारी किया गया यह नोटिस टि्वटर हैंडल के जरिए जारी किया गया है , जिसे हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं । नियम के अनुसार, PPI के लिए Interchange Fee लागू होते हैं । इसका मतलब है कि PPI जैसे Wallet, Credit Card के जरिए किए गए यूपीआई लेनदेन पर 1.1% का इंटरचेंज शुल्क लगेगा । लेकिन, एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में यूपीआई लेनदेन के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा ।

वायरल खबर को लेकर क्या कहां NPCI ने

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अपने सर्कुलर में स्पष्ट कहा है कि इस बदलाव का कोई असर ग्राहकों पर नहीं होगा। ग्राहकों को कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। बैंक खातों से जुड़े UPI लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। वह पहले की तरह ही बिल्कुल मुफ्त हैं। केवल PPI वॉलेट पर शुल्क होगा , जो मर्चेंट को देना होगा। ग्राहकों के लिए इसपर कोई शुल्क नहीं है।

UPI Charges Fact Check

यूपीआई पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई वॉलेट) के माध्यम से किए गए 2,000 रुपये से अधिक के मर्चेंट लेनदेन पर 1.1 प्रतिशत तक का इंटरचेंज शुल्क लगेगा । सोशल मीडिया पर चले रहे इस पोस्ट को भ्रामक दावों के साथ शेयर किया गया है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इन ब्राह्मण खबरों पर विश्वास ना करें । ऐसे ही पड़ताल की पोस्ट जानने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर विजिट करते रहे तथा लेटेस्ट जानकारी के लिए टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना ना भूलें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

Leave a Comment