Teacher 2 Year BED Course Closed : 2 वर्षीय B.Ed कोर्स हुआ बंद, अब अध्यापक बनने के लिए ये करना होगा कोर्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Teacher 2 Year BED Course Closed : 2 वर्षीय B.Ed कोर्स हुआ बंद, अब अध्यापक बनने के लिए ये करना होगा कोर्स – जो कैंडिडेट्स अध्यापक बनने का सपना देख रहे हैं उन सभी अभ्यर्थियों को बहुत बड़ा झटका लगा है उन सभी के लिए सरकार द्वारा एक अहम फैसला लिया गया है । उनको बता दे की स्पेशल bed 2 वर्षीय कोर्स को बंद कर दिया गया है । इस रिलेटेड संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में दे रहे हैं , अंत तक बने रहे ।

Teacher 2 Year BED Course Closed
Teacher 2 Year BED Course Closed

आरसीआई के सदस्य सचिव विकास त्रिवेदी की ओर से जारी सर्कुलर में लिखा गया है एनसीटीई ने एनईपी-2020 के तहत इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) में चार वर्षीय बीएड कार्यक्रम का प्रावधान रखा है। इसके मद्देनजर आरसीआई ने भी चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को ही संचालित किए जाने का फैसला किया है। आगामी सत्र से आरसीआई की ओर से सिर्फ चार वर्षीय बीएड (विशेष शिक्षा) पाठ्यक्रम की ही मान्यता दी जाएगी।

4 वर्षीय कोर्स को ही मिलेगी अब मान्यता

दरअसल आपको बता दे कि भारत के अंदर नई शिक्षा नीति 2020 को लागू कर दिया गया है और इसके तहत शिक्षा के अंदर विभिन्न प्रकार के परिवर्तन लाए जा रहे हैं और इसी के मध्य स्पेशल bed 2 वर्षीय कोर्स को सरकार द्वारा बंद कर दिया गया है । अब जो अध्यापक बनना चाहते है उनको स्पेशल bed 4 वर्षीय कोर्स करना होगा । देश में 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स बंद कर दिया गया है। अब इस कोर्स को मान्यता नहीं मिलेगी। 2024 से सिर्फ 4 वर्षीय स्पेशल बीएड को ही मान्यता दी जाएगी। आरसीआई ने इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस को जो अभ्यर्थी डाउनलोड करना चाहते है वे कैंडिडेट्स नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है ।

आप सभी को बता दे कि पूरे देश के अंदर स्पेशल b.Ed के 2 वर्षीय कोर्स को सरकार के द्वारा बंद करने को लेकर 4 जनवरी को नोटिस भी जारी हो गया है और इसको बंद कर दिया गया है । आप सभी को बता दे कि अब सभी अभ्यर्थियों को स्पेशल टीचर बनने के लिए आपको 4 वर्षीय बीएड करनी होगी ।

देशभर में ऐसे करीब 1000 संस्थान और विश्ववाद्यालय हैं जहां यह स्पेशल कोर्स कराया जाता है। इसका संचालन भारत पुर्नवास परिषद द्वारा होता है, लेकिन अब इस कोर्स की अवधि बढ़ाकर 4 साल कर दी गई है । जो भी संस्थान यह कोर्स 2 साल में कराएगी उसे आरसीआई की तरफ से वाजिब नहीं माना ।

2 वर्षीय स्पेशल B.Ed कोर्स बंद करने का आदेश डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें