RRB Group D Answer Key 2022 : आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की सभी फेजो की आंसर की जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRB Group D Answer Key 2022 : आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की सभी फेजो की आंसर की जारी– आरआरबी ग्रुप डी के एग्जाम का आयोजन विभिन्न चरणों में दिनांक 17 अगस्त 2022 से 11 अक्टूबर 2022 तक विभिन्न चरणों में किया गया । परीक्षा के समाप्त होने के बाद में सभी अभ्यर्थी अपने अंको का मूल्यांकन करने के लिए रेलवे ग्रुप डी के लिए आंसर की का इंतजार कर रहे हैं । RRB Group D Answer Key,RRB Group D Answer Key 2022,RRB Group D Phase 1 Answer Key,RRB Group D Answer Key Phase 2 ,RRB Group D Phase 3 Answer Key,RRB Group D Phase 4 Answer Key,RRB Group D Phase 5 Answer Key,RRB Group D Official Answer Key 2022,RRB Group D Answer Key Download Link आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए आंसर की नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से डाउनलोड की जा सकती है ।

जो उम्मीदवार इंतजार कर रहे है उन सभी अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है भारतीय रेलवे द्वारा आरआरबी ग्रुप डी के एग्जाम की आंसर की 14 अक्टूबर 2022 को 1:00 बजे जारी कर दी है । जैसे ही रेलवे ग्रुप डी के एग्जाम की आंसर की जारी होती है अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से रेलवे ग्रुप डी के एग्जाम की आंसर की को डायरेक्ट डाउनलोड कर पाएंगे ।

Name of exam RRB Group D Exam 2022
Department Name Indian Railways Department
Exam Date 17 August 2022 to 11 October 2022
RRB Group D Answer Key 2022 Date 14th October 2022 (1:00 pm)
Official Website rrbcdg.gov.in

RRB Group D Answer Key Latest News

आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के जरिए ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्ती होगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। रेलवे भर्ती बोर्ड ने पांच चरणों में यह एग्जाम कराया है। रेलवे ग्रुप डी की परीक्षाओं का आयोजन भारतीय रेलवे द्वारा सफलतापूर्वक संपन्न हो चुका है अभी सभी अभ्यर्थी अपने अंको का आंतरिक मूल्यांकन करने के लिए इंटरनेट पर इधर-उधर परीक्षा की आंसर कुंजी की तलाश कर रहे हैं । उन सभी को अब इधर उधर भटकने की कोई जरूरत नहीं है भारतीय रेलवे 14 अक्टूबर 2022 को 1:00 बजे ऑफिशियल वेबसाइट पर रेलवे ग्रुप डी की ऑफिशियल आंसर की और प्रश्न पत्र जारी कर देगा जो अभ्यर्थी ऑफिशियल आंसर की को डाउनलोड करना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से रेलवे ग्रुप डी की ऑफिशियल आंसर की को डाउनलोड कर पाएंगे ।

Railway Group D Exam Answer key Date & Time Schedule

Activity Date and Time
Viewing of Question Paper, Responses and Keys. 14.10.2022, 13:00 hrs onwards
Viewing and Raising of objections against the Questions, Options and Keys and online fee payment. 15.10.2022, 10:00 hrs onwards
Closing of the Viewing of Question Paper, Objections raising and payment window. 19.10.2022, at 23:55 hrs
RRB Group D Answer Key 2022 : आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की सभी फेजो की आंसर की जारी
RRB Group D Answer Key 2022 : आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की सभी फेजो की आंसर की जारी

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के चरण

  • पहला चरण – 17 अगस्त से 25 अगस्त
  • दूसरा चरण – 26 अगस्त से 8 सितंबर
  • तीसरा चरण – 8 सितंबर से 19 सितंबर तक
  • चौथा चरण – 19 सितंबर से 7 अक्टूबर तक
  • पांचवां चरण – 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक

इन सभी चरणो की ऑफिशियल आंसर की 14 अक्टूबर को रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी उम्मीदवार नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से ऑफिशियल आंसर की और प्रश्न पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे ।

Railway Group D Answer Key 2022 Objection

बहुत से उम्मीदवार ऐसे हैं जिनको प्रश्न का उत्तर से आपत्ति होगी तो उनके लिए भारतीय रेलवे ने रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा के प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी पर आपत्तियां मांगी हैं । रेलवे ग्रुप डी आंसर की पर यदि किसी अभ्यर्थी को आपत्ति है तो वह 15 अक्टूबर 2022 को सुबह 10:00 से 19 अक्टूबर 2022 को रात्रि 11:55 तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। रेलवे ग्रुप डी आंसर की 2022 में प्रति प्रश्न ने आपत्ति दर्ज करवाने का शुल्क ₹50 रखा गया है। जिन अभ्यर्थियों के किसी प्रश्न का उत्तर के लिए आपत्ति है तो वह अभ्यर्थी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर प्रश्नों का उत्तर के लिए आपत्ति दर्ज करवा सकता है प्रत्येक आपत्ति के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा जो ₹50 निर्धारित किया गया है शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं ।

RRB Group D Minimium Passing Marks

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के आयोजित होने के बाद में सभी अभ्यर्थी रिजल्ट के इंतजार के साथ में पासिंग मार्क को देखना चाहते हैं । ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) में चयन सिंगल स्टेज एग्जाम से होगा। दूसरा सीबीटी नहीं होगा। कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा (सीबीटी) में जो पास होगा, उसे शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 प्रतिशत, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाने होंगे।

How to download RRB Group D Answer Key 2022

भारतीय रेलवे द्वारा जारी ग्रुप डी के एग्जाम की आंसर की को डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए वह प्रोसेस को फ़ॉलो करके आसानी से आरआरबी ग्रुप डी के एग्जाम की आंसर की डाउनलोड कर पाएंगे । आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम की आंसर की को डाउनलोड करने के लिए नीचे दी वह प्रोसेस को फॉलो करें ।

  • सबसे पहले आप रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “आरआरबी ग्रुप डी उत्तर कुंजी 2022” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • नया लॉगइनपेज प्रदर्शित हो जाएगा, जिसमें आप लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • लागिन विवरण दर्ज हो जाने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • सबमिट करते ही आपकी उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Important Links

RRB Group D Exam Answer Key Release Date 14 October 2022
Download Questions Paper  Click Here 
Answer Key Release Notice Click Here 
Download Answer Key Click Here 
Official Website Click Here 

RRB Group D Answer Key 2022 – FAQs

Q1. RRB Group D Answer Key 2022 कब जारी होगी?

Ans. आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए आंसर की 14 अक्टूबर 2022 को जारी कर दी है ।

Q.2.आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की आंसर की कैसे डाउनलोड करें ?

Ans. आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए आंसर की को डाउनलोड करने का संपूर्ण प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक ऊपर उपलब्ध करवा दिया है ।

Leave a Comment