RBSE Scrutiny Online Form 2023 राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से नाखुश स्टूडनेट आज ही अपनी कॉपी घर मंगवाएं और रिचेकिंग करवाए , ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBSE Scrutiny Online Form 2023 राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से नाखुश स्टूडनेट आज ही अपनी कॉपी घर मंगवाएं और रिचेकिंग करवाए , ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन : राजस्थान बोर्ड द्वारा विभिन्न परिणाम जारी किए जा रहे हैं , क्लास राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं कला , विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परिणाम जारी हो चुका है । आपका परिणाम जारी होने के बाद आप संतुष्ट नहीं है । तो आप अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के लिए स्कैन प्रति मंगवाने के लिए आवेदन कर सकते है । राजस्थान बोर्ड ने इसके लिए आधिकारिक रूप से ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है ।

RBSE Scrutiny Online Form 2023
RBSE Scrutiny Online Form 2023

जो भी अभ्यर्थी अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं है ऐसे जो उम्मीदवार उत्तर पुस्तिकाओं के स्क्रूटनी दौर के लिए आवेदन करना चाहते हैं । वे राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं कला , विज्ञान और वाणिज्य के परिणाम की घोषणा की तारीख से 10 दिनों के अंदर बिना लेट फीस के आवेदन कर सकते हैं । स्क्रूटनी राउंड के लिए आवेदन करने की फीस 300 रुपये है, जिसका भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ई-मित्र के माध्यम से किया जा सकेगा । स्क्रूटनी राउंड के लिए आवेदन करने का पूरा प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है । जिसे अभ्यर्थी पढ़कर आसानी से आवेदन कर सकते है तथा अपने नंबरों को बढ़ा सकते है ।

What is the Rajasthan Board Scrutiny Process राजस्थान बोर्ड स्क्रूटनी प्रोसेस क्या है ?

स्‍क्रूटनी अप्‍लाई करने पर परीक्षार्थियों की आंसरशीट में दिए गए अंकों में भिन्नता आदि त्रुटियों का निपटारा किया जाता है। परीक्षार्थी अपनी आंसरशीट ऑनलाइन देखकर डाउनलोड व प्रिंट कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र में परीक्षार्थी अपना स्वयं का मोबाइल नंबर व ईमेल दर्ज करना होगा। आंसरशीट की स्कैन कॉपी हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को रिजल्ट की घोषणा के 10 दिनों के भीतर तक आवेदन करना होगा ।

स्क्रूटनी का आवेदन किसको करना चाहिए ?

स्क्रूटनी का आवेदन उन स्टूडेंट्स को करना चाहिए जो अभ्यर्थी अपने परिणाम को देखकर संतुष्ट नहीं है एवं वह सोचते हैं कि मेरी कॉपियां अच्छी तरीके से चेक नहीं हुई है या कम अंक मिले हैं । ऐसे ही स्टूडेंट स्क्रुटनी में आवेदन कर सकते हैं । बोर्ड स्क्रुटनी आवेदन के बाद में दोबारा परीक्षा नहीं करवाता है ।

RBSE 12th Science Retotaling Process 2023

RBSE 12th Science उत्तर पुस्तिकाओ की Retotaling करवाने या ऑनलाइन उत्तर पुस्तिकाओं को देखने के लिए आपको स्क्रुटनी में आवेदन करना होगा । 12वीं विज्ञान वर्ग के लिए स्क्रुटनी में आवेदन करने की अन्तिम तिथि 28 मई 2023 है और विलंब शुल्क के साथ 02 जून 2023 तक आवेदन किए जा सकते है । आवेदन करते वक्त अपना मोबाइल नंबर और ईमेल अवश्य देवें ।



RAJEDUBOARD 12th Commerce Retotaling Process 2023

राजस्थान 12वीं Commerce उत्तर पुस्तिकाओ की Retotaling करवाने या ऑनलाइन उत्तर पुस्तिकाओं को देखने के लिए आपको स्क्रुटनी में आवेदन करना होगा । 12वीं वाणिज्य वर्ग के लिए स्क्रुटनी में आवेदन करने की अन्तिम तिथि 28 मई 2023 है और विलंब शुल्क के साथ 02 जून 2023 तक आवेदन किए जा सकते है । अभ्यर्थी अंतिम तिथि का इंतजार ना करें और नजदीकी मित्र पर जाकर जल्दी से स्क्रुटनी में आवेदन कर दें । आवेदन करते वक्त अपना मोबाइल नंबर और ईमेल अवश्य देवें ।



12th Arts Retotaling Process 2023

राजस्थान 12वीं आर्ट्स उत्तर पुस्तिकाओ की Retotaling करवाने या ऑनलाइन उत्तर पुस्तिकाओं को देखने के लिए स्क्रुटनी में 12वीं आर्ट्स के परिणाम की जारी हो चुके है । 12वीं कला वर्ग के लिए स्क्रुटनी में आवेदन करने की अन्तिम तिथि 3 जून 2023 है और विलंब शुल्क के साथ 8 जून 2023 तक आवेदन किए जा सकते है ।



Rajasthan Board 10th Retotaling Process 2023

राजस्थान बोर्ड दसवीं के परिणाम जारी होने के बाद में यदि आप अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं एवं अपनी परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की अंको की रिटोटलिंग करवाना चाहते हैं या ऑनलाइन उत्तर पुस्तिकाओं को देखना चाहते हैं तो आप स्क्रुटनी में आवेदन कर सकते है । आवेदन 10वीं के परिणाम की घोषणा की तारीख से 10 दिनों के अंदर बिना लेट फीस के आवेदन कर सकते हैं । और विलंब शुल्क के साथ अगले 5 दिन और आवेदन किया जा सकता है ।

Scrutiny Application Form Online Process 2023 Rajasthan

यदि आप राजस्थान बोर्ड 10वीं या 12वीं के साथ रहे एवं आप अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं है और अपनी उत्तर पुस्तिका की डिजिटल कॉपी प्राप्त करना चाहते हैं या उत्तर पुस्तिका की रीटोटलिंग करवाना चाहते हैं तो आप यह काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं नीचे Scrutiny Process 2023 स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी हुई है उसको आप एक बार ध्यान पूर्वक पढ़ कर ही आवेदन करें ।

  1. सबसे पहले अभ्यर्थी को bseronline.in पर जाना होगा डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  2. दिए गए “First time user New registration” बटन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन या लॉगिन पेज पर जाए ।
  3. पहली बार आवेदन करने वाले अभ्यर्थी New Registration पर क्लिक करें ।
  4. फिर पूछी गई जानकारी सही से भरे छात्र ध्यान दें मोबाइल नंबर और ईमेल सही से भरे ।
  5. फिर दिए हुए मोबाइल और ईमेल पर ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को भरे ।
  6. और फिर Register बटन पर क्लिक करे ।
  7. फिर छात्रा द्वारा दिए गए ईमेल पर यूजर आईडी और पासवर्ड सेंड किए जाएंगे उस यूजर आईडी और पासवर्ड से अभ्यर्थी लॉगइन पेज से लॉगिन करें ।
  8. लॉग इन करने के बाद एक और नया पेज आपके सामने आए क्या वहां पर सभी विषयों की सूची होगी आपको उन विषयों को चयन करना है जिसकी आप डिजिटल कॉपी या रिचेकिंग करवाना चाहते हैं । और save बटन पर क्लिक करे ।
  9. चयन करने के बाद Pay Now बटन पर क्लिक करे ।
  10. रिटोटलिंग की स्थिति जानने के लिए छात्र को 10 दिन का इंतजार करना है , छात्र को दिए हुए ईमेल या मोबाइल पर एक और यूजर आईडी और पासवर्ड सेंड किया जाएगा वहां से रिटोटलिंग की स्थिति देख सकेगा ।




RBSE Scrutiny Online Form 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Register Click Here
How To Apply Guide Click Here
SCURITY GUIDELINE 2023 Click Here
Join Telegram Group Click Here
Join Whatsapp Group Click Here
Official Website Click Here

RBSE Scrutiny Online Form 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

RBSE Scrutiny Online Form 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया हुआ है।

RBSE Rechecking Form 2023 ?

RBSE Rechecking Form 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।