RBSE 10th Blueprint 2022-23 (*All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी , कहां से कौनसे प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (*All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी , कहां से कौनसे प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे – राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं के लिए मॉडल पेपर पहले ही जारी हो चुके हैं जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक मॉडल पेपर नहीं देखे हैं वह नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से मॉडल पेपर को देख सकते हैं अब आपको बता दें कि मॉडल पेपर के साथ ही राजस्थान बोर्ड में कक्षा दसवीं के लिए सभी विषयों की बल्यू प्रिंट भी जारी कर दी है । जो अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट को डाउनलोड करना चाहते हैं या देखना चाहते हैं वह अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से डायरेक्ट सभी विषयों की बल्यू प्रिंट की पीडीएफ को डाउनलोड कर पाएंगे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं के लिए ब्लूप्रिंट में संशोधन किया गया है जिसे आप नीचे पीडीएफ के माध्यम से चेक कर सकते हैं ।

Name of the organization Board of Secondary Education, Rajasthan
Name of Exam 10th Class Board Exam
Name of the Subject Hindi, English, Mathematics, Sanskrit, Sindhi, Social Studies, Science, Urdu, Sanskrit Vishes, Sanskritam Paper II
Post Rajasthan 10th Model Paper 2023 Pdf
Official Website rajeduboard.rajasthan.gov.in

RBSE 10th Blueprint 2023

Rajasthan Board (BSER) 10th Blueprint 2023 PDF में वस्तुनिष्ठ, अतिलघुत्तरात्मक, घुत्तरात्मक, दीर्घउत्तरीय प्रश्न, निबंधात्मक प्रश्नों की संख्या, अंक, समय व अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है । जो विद्यार्थी कक्षा 10 में अध्ययनरत हैं और परीक्षा में शामिल हो रहे हैं वह एक बार बल्यू प्रिंट को अवश्य देखें इस ब्लूप्रिंट में किस पाठ से कौन से प्रश्न पूछे जाएंगे तथा उनकी अंको का विभाजन और समय आदि की जानकारी दी हुई है अभ्यर्थी एक बार बल्यू प्रिंट को अवश्य देखें ।

RBSE 10th Blueprint 2022-23 | Rajasthan
RBSE 10th Blueprint 2022-23 | Rajasthan Board 10th Blueprint 2022-23

RBSE 10th Model Paper 2022 | Rajasthan Board 10th Model Paper 2022

राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं जो भी अभ्यर्थी कक्षा दसवीं के लिए मॉडल पेपर को डाउनलोड करना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं मॉडल पेपर को डाउनलोड करने के लिए हमने एक अलग से पोस्ट बनाया है अभ्यर्थी उस पोस्ट पर जाकर विषय वाइज  मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकेंगे ।

कक्षा 10वीं के मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here 

How to Download RBSE 10th Blueprint 2023

राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट डाउनलोड करने के लिए प्रोसेस समान है नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करक अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं की किसी भी विषय की बल्यू प्रिंट को डाउनलोड कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • फिर विद्यार्थियों को मॉडल पेपर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर सभी विद्यार्थियों को सत्र 2022-23 एवं 10वीं कक्षा का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी । इस पीडीएफ में मॉडल पेपर के साथ में बल्यू प्रिंट भी उपलब्ध है ।
  • सभी विद्यार्थियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए हमने नीचे टेबल में कक्षा 10th के बल्यू प्रिंट को बिना मॉडल पेपर से अलग करके डायरेक्ट पीडीएफ डाउनलोड करने का लिंक उपलब्ध करवा दिया है ।

RBSE 10th Blueprint 2022-23 Important Links

Note:RBSE 10th Blueprint 2022-23 Download All Subject की pdf में आंशिक संशोधन किया गया है , जिसको आप  New Blue Print Related Notice की pdf से समझ ले। 

New Blue Print Related Notice New Click Here 
RBSE 10th Blueprint 2022-23 Download All Subject Click Here 
RBSE 10th Board Exam Modal Paper Download Click Here 
RBSE 10th Board Exam New Syllabus 2022 Click Here 
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Click Here

RBSE 10th Blueprint 2022 कब जारी होगा?

RBSE 10th Blueprint 2022 जारी हो चुका है ।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की बल्यू प्रिंट कैसे डाउनलोड करे ?

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं कि सभी विषयों की बल्यू प्रिंट डाउनलोड करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।