Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023 | Information Assistant Recruitment 2023 राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का 2730 पदों के लिए नोटिफिकेशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023 | Information Assistant Recruitment 2023 राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का 2730 पदों के लिए नोटिफिकेशन : राजस्थान इनफार्मेशन असिस्टेंट भर्ती के लिए सरकार द्वारा 2730 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द जारी होगा । जिसमे 2730 पदों के लिए राजस्थान वित्त विभाग ने पहले ही 25 अप्रैल 2022 को मंजूरी दे दी है और वर्तमान में प्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा अनेक विभागों में तकनीकी व कम्प्यूटर कार्य हेतु सूचना ) सहायक एवं सहायक प्रोग्रामर के पद सृजित किये हैं। इसी क्रम में ग्राम पंचायत स्तर पर तकनीकी व कम्प्यूटर कार्य हेतु उक्त पदों का सर्जन नहीं किया गया है। यदि सूचना सहायक के पद ग्राम पंचायत अनुसार सृजित किये जातें है ।

यह भी देखे >>>

राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का विस्तृत सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी यहां से डाउनलोड करे पीडीएफ  राजस्थान में पहली बार इस भर्ती में ग्रेस अंक मिलेंगे , यानि कम अंक लाने पर भी होंगे पास

ग्राम पंचायत स्तर में सूचना सहायक के पदों का सर्जन करने के बाद विभागीय ई-गवर्नेस के कार्यों में द्रुतगति व पारदर्शिता में वृद्धि होगी जिसका लाभ आमजन को मिलेगा साथ ही स्व. राजीव गाँधी जी का IT का स्वपन भी पूर्ण हो सकेगा। इससे पहले राजस्थान सूचना सहायक की भर्ती 2018 में हुई थी। राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का नोटिफिकेशन अक्टूबर माह में जारी होने की संभावना है। अभ्यर्थी नीचे दिए वह पोस्ट में राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे – आयु सीमा, आवेदन शुल्क, शैक्षणिक योग्यता , एग्जाम पैटर्न, सिलेबस और नोटिफिकेशन रिलीज डेट की जानकारी देख पाएंगे । राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 जनवरी से 02 मार्च 2023  तक कर सकते हैं।

Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023
Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023

Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023, Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023 | Information Assistant Recruitment 2023 राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का 2730 पदों के लिए नोटिफिकेशन, Rajasthan Suchana Sahayak Recruitment 2023, Rajasthan Suchna Sahayak Bharti 2023 Online form date, RSMSSB Information Assistant Recruitment 2023 Notification Online Application form

Information Assistant 2730 Post Notification will be Out

आपको बता दिया जाए कि राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 के लिए वित्त विभाग द्वारा मंजूरी मिल गई है और इस भर्ती का नोटिफिकेशन 2730 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी।

Rajasthan Information Assistant Bharti 2023 Age Limit

राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए । आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी । विभिन्न आरक्षित वर्गों को छूट सरकार के नियमानुसार मिलेगी विस्तृत जानकारी आप ऑफिशल नोटिफिकेशन से ले सकते हैं ।

Rajasthan Information Assistant Bharti 2023 Application Fee

राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी, भर्ती के अनुसार शुल्क का विवरण नीचे टेबल में दिया हुआ है । राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 के ऑफिशल नोटिफिकेशन के रिलीज के बाद हम यहां पर आवेदन शुल्क की जानकारी अपडेट कर देंगे इसलिए समय-समय पर अभ्यर्थी इस पेज पर विजिट करते रहे ।

Category Application Fee
सामान्य वर्ग एवं क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु 450 रुपए
राजस्थान के नॉन क्रीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदक हेतु 350 रुपए
समस्त विशेष योग्यजन एवं राज्य के अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के आवेदन हेतु 250 रुपए
सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम है, के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के समान ही 250 रुपए

Rajasthan Information Assistant Bharti 2023 Education Qualification

राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास कंप्यूटर साइंस / कंप्यूटर टेक्नोलॉजी/ कंप्यूटर एप्लीकेशन/ कंप्यूटर साइंस टेक्नोलॉजी या इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में डिग्री होनी चाहिए इसके साथ में ही अभ्यर्थी को हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग करने की नॉलेज होनी चाहिए तथा 20 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग करने की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए । इसके साथ ही हिंदी में देवनागरी लिपि का ज्ञान भी उम्मीदवार के पास में होना चाहिए । जो अभ्यर्थी योग्य है वह इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं ।

Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023 Selection Proces

राजस्थान सूचना सहायक भर्ती परीक्षा 2023 कुल 2 चरणों में होगी जिसमें प्रथम चरण की परीक्षा पास करने के बाद में उम्मीदवारों को द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा । जिसमे प्रथम चरण की परीक्षा में योग्यता परीक्षण, सूचना प्रौद्योगिकी में सामान्य जानकारी तथा कंप्यूटर से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे । नीचे राजस्थान सूचना सहायक भर्ती परीक्षा 2023 का संपूर्ण एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की जानकारी दी हुई है ।

  • Written Examination
  • Typing Test
  • Document Verification
  • Final Merit List

Rajasthan Information Assistant Recruitment 2023 Syllabus

राजस्थान सूचना सहायक भर्ती परीक्षा 2023 कुल 2 चरणों में होगी जिसमें प्रथम चरण की परीक्षा पास करने के बाद में उम्मीदवारों को द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा । जिसमे प्रथम चरण की परीक्षा में योग्यता परीक्षण, सूचना प्रौद्योगिकी में सामान्य जानकारी तथा कंप्यूटर से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे राजस्थान सूचना सहायक भर्ती परीक्षा के प्रथम चरण की परीक्षा में अधिकतम प्रश्नों की कुल मार्किंग 100 अंकों की होगी और परीक्षा का समय 3 घंटे होगा । वहीं अंग्रेजी व् हिंदी की टंकण परीक्षा के लिए 15-15 मिनट का समय निर्धारित किया गया है । राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 एक्जाम पेटर्न एंड सिलेबस संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Paper-I (Written Exam)

मेरिट टेस्ट, सूचना प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर अनुप्रयोग में जीके 100 अंक समय : 3 घंटे

Paper-II (Typing Speed Test)

हिन्दी 15 मिनट
अंग्रेज़ी 15 मिनट

How to Apply Rajasthan Suchna Sahayak Bharti 2023

राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 में आवेदन कैसे करें, राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 में ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें, सूचना सहायक भर्ती राजस्थान आवेदन करने की प्रक्रिया, सूचना सहायक भर्ती राजस्थान 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं नीचे राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई हुई है ।

Join Telegram Channel for Update
  1. सूचना सहायक भर्ती राजस्थान 2023 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  2. उसके बाद में अभ्यर्थियों को रिक्वायरमेंट सेक्शन में जाना होगा ।
  3. रिक्वायरमेंट सेक्शन में जाने के बाद में अभ्यर्थियों को राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 के लिंक को ढूंढना होगा ।
  4. इसके बाद अपनी एसएसओ आईडी को लॉगइन करना है, इसके बाद Recruitment portal में जाना है।
  5. फिर राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 के अप्लाई के लिंक को ढूंढ करके उस पर क्लिक करना होगा ।
  6. फिर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा तथा उस आवेदन फॉर्म में पूछे गए जानकारी को सही – सही भरना होगा ।
  7. अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करके फोरम को सबमिट करना होगा ।
  8. भविष्य में उपयोग के लिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन फॉर्म का एक बार प्रिंटआउट अवश्य निकालें ।

RSMSSB Information Assistant Bharti 2023 Important links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Start Rajasthan Suchna Sahayak form 27 January 2023
Last Date Online Application form 02 March 2023 
Apply Online form Click Here 
Last Date Extended Notice  Click Here 
Official Notification Download Now
Official Website Click Here

Rajasthan Suchna Sahayak Bharti 2023 का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा?

राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है ।

Rajasthan Suchna Sahayak Recruitment 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 आवेदन करने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया ऊपर बताए हुए अभ्यर्थी उस प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से राजस्थान सूचना सहायक भर्ती 2023 में आवेदन कर पाएंगे ।

Leave a Comment