Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 की विज्ञप्ति जारी , यहां से डाऊनलोड करे Adv. और करे ऑनलाइन आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 की विज्ञप्ति जारी , यहां से डाऊनलोड करे Adv. और करे ऑनलाइन आवेदन – राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 का जो अभ्यर्थी इंतजार कर रहे थे उनके लिए इंतजार खत्म हो गया है राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो गया है जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी जैसे – आवेदन शुल्क  , शैक्षणिक योग्यता , आयु सीमा , चयन प्रक्रिया , आवेदन प्रक्रिया आदि की जानकारी नीचे उपलब्ध करवा रही है जो भी अभ्यर्थी इसके लिए योग्य है एवं इच्छुक हैं वह आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य देखें जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है तथा राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी भी नीचे उपलब्ध है।

Name Of Organization Rajasthan School Education Council Office
Name Of Post various post
Job Location Rajasthan
Notification Status Release
Application Online
Application Start Date 21 November 2022
Last Date 28 November 2022
Interview Date 6 December to 15 December 2022
Official Website rajshaladarpan.nic.in

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 Notification PDF Download

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 के तत्वाधान में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में राजकीय अध्यापिका एवं वार्डन के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन 15 नवंबर 2022 को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी हो गया है । राजस्थान में समग्र शिक्षा के अन्तर्गत राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों, मेवात बालिका आवासीय विद्यालयों में राजकीय अध्यापिकाओं, वार्डन के रिक्त पदों पर प्रतिनियुक्ति, पदस्थापन करने के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग में कार्यरत केवल महिला राजकीय शिक्षिका या कार्मिक के लिए है।  इस भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन 21 नवंबर से 28 नवंबर तक कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात ऑनलाइन इंटरव्यू का आयोजन 6 दिसंबर से 15 दिसंबर तक किया जाएगा । राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी आप ऑफिशल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है और संक्षेप में जानकारी हमने नीचे पोस्ट में भी उपलब्ध करवा दी हैं ।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022
Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 Age Limit

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 55 वर्ष रखी गई है जो भी अभ्यर्थी 55 वर्ष तक है वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने समय आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी। आयु सीमा में छूट संबंधित जानकारी आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन से ले सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 Application Fee

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क की जानकारी लेना चाहते हैं उनको बता दें कि रास्ता समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए विभाग द्वारा कोई भी आवेदन शुल्क तय नहीं किया गया है अर्थात राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं ।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए विशेष निर्देश

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए विभाग द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों / मेवात बालिका आवासीय विद्यालयों में शिक्षिकाओं जो आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए विशेष निर्देश जारी कर दिए गए हैं जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको एक बार इसको अवश्य पढ़ना चाहिए जिसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं ।

  • कोरोनाकाल में सामाजिक दूरी को बनाए रखने और शिक्षिकाओं को यात्रा परेशानियों से बचाने हेतु ऑनलाईन साक्षात्कार की सुविधा शुरू की गई है।
  • साक्षात्कार Microsoft team के माध्यम से ऑनलाईन आयोजित किये जायेंगे।
  • समस्त शिक्षिकाएं अपने लैपटोप / डेस्कटॉप / मोबाईल में Microsoft team सॉफ्टवेयर / एन इंस्टॉल करना सुनिश्चित करें तथा साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि डेस्कटॉप एवं लैपटॉप में आवश्यक उपकरण जैसे- कैमरा तथा ऑडियो डिवाइस (माइक एवं स्पीकर ) हो व शिक्षिकाएं साक्षात्कार के समय ईयर फोन व माईक का उपयोग करें।
  • प्रत्येक शिक्षिका यह सुनिश्चित करें कि वह ऐसे स्थान पर बैठे जहां पर्याप्त इन्टरनेट स्पीड, विद्युत सप्लाई (पॉवर बैकअप) एवं पर्याप्त रोशनी हो। उक्त व्यवस्थाओं से आश्वस्त होकर शिक्षिकाएं अपनी सुविधानुसार किसी भी स्थान से साक्षात्कार दे सकता है।
  • प्रत्येक शिक्षिका को सौम्य एवं शालीन वेशभूषा में अनुशासित ढंग से ही इन्टरव्यू पैनल के समक्ष ऑनलाईन उपस्थित होना होगा।
  • ध्यान रहे कि शिक्षिका का कैमरा चेहरे पर ही स्थिर रहे एवं फेम अन्यत्र विस्थापित नहीं होना चाहिए
  • शिक्षिका को जब तक पैनल द्वारा कॉल न किया जाये वह अपना कैमरा, माईक,स्पीकर आदि को बंद रखें।
  • इंटरव्यू पैनल द्वारा अनुमति दिए जाने पर ही शिक्षिका वर्चुअल इंटरव्यू रूम में प्रवेश करेगी। अतः समस्त शिक्षिकाएं संयम रखें और अपनी बारी की प्रतीक्षा करें।
  • शिक्षिका जहां से इंटरव्यू दे रही है वहां आसपास किसी प्रकार की तेज आवाज व व्यवधान नहीं हो, यह सुनिश्चित कर लें।
  • शिक्षिका के मोबाईल नं (जो आवेदन पत्र में अभ्यर्थी द्वारा भरा जाएगा) पर इंटरव्यू दिनांक, स्लॉट समय विवरण और संबंधित पैनल रूम का लिंक Text Message अथवा WHATS APP द्वारा भेज दिया जाएगा। अतः अपना स्टॉफ विन्डो / मोबाईल चैक करते रहें।
  • शिक्षिका का जो नाम आवेदन पत्र में होगा उसी नाम से माईक्रोसाफ्ट टीम एप में अपने आप को रजिस्टर्ड करें, अभ्यर्थी जब वर्चुअल इंटरव्यू रूम में प्रवेश करें तो अभ्यर्थी का नाम माइक्रोसाफ्ट टीम एप में दिखाई देना चाहिए।
  • साक्षात्कार के समय शिक्षिका के साथ / पास कोई अन्य नहीं होना चाहिए।

How to Apply Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में जो भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वह अभी सोच रहे हैं कि राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में आवेदन कैसे करें तो उनको बता दे कि वह शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के लिए उनको स्टाफ विंडो का यूज करना होगा तथा अपनी लॉगिन आईडी से वह आवेदन कर सकते हैं। यह ऑनलाइन अभ्यर्थी 21 नवंबर से 28 नवंबर 2022 तक कर सकते हैं इसके बाद में अभ्यर्थियों के लिए साक्षात्कार यानी इंटरव्यू की जानकारी शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल पर प्रेषित कर दी जाएगी जिसके लिए इंटरव्यू का आयोजन आपके लिए कभी भी 6 दिसंबर से 15 दिसंबर 2022 के मध्य हो सकता है। अभ्यर्थी अधिकतम 2 जिलों तथा उनमें संचालित 3 ब्लॉक हेतु आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें केवल एक बार ही ऑनलाइन इंटरव्यू देना होगा। अभ्यर्थी राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 से रिलेटेड विस्तृत जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन से ले सकते हैं जिसकी जानकारी और डायरेक्ट लिंक हमने नीचे दिया हुआ है। नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से अभ्यर्थी बिना किसी प्रॉब्लम के डायरेक्ट पीडीएफ को डाउनलोड कर पाएंगे ।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 Important Links

Start Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Bharti 2022 21 Nov. 2022
Last Date Online Application form 28 Nov. 2022
Online Interview Date  6 Dec.2022 to 15 Dec. 2022
Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Click Here

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 के लिए इंटरव्यू का आयोजन कब किया जाएगा ?

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 के लिए इंटरव्यू का आयोजन 6 दिसंबर 2022 से 15 दिसंबर 2022 के मध्य किया जाएगा ।

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।