Rajasthan Sahkari Grameen Parivar Aajeevika Rinn Yojana 2023 राजस्थान किसानों के खेत में आवास बनाने के लिए सरकार दे रही 50 लाख का लोन , यहां से देखे सम्पूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Sahkari Grameen Parivar Aajeevika Rinn Yojana 2023 राजस्थान किसानों के खेत में आवास बनाने के लिए सरकार दे रही 50 लाख का लोन , यहां से देखे सम्पूर्ण जानकारी: राजस्थान सरकार किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है इस बीच किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत राजस्थान में की गई है । इस योजना के तहत राजस्थान सरकार किसानों के खेत में आवास बनाने के लिए 50 लाख रुपए का लोन मुहैया करवाएगी यह लोन किसानों को तीन किस्तों में मिलेगा । राजस्थान सहकारी ग्रामीण आजीविका ऋण योजना 2023  में आवेदन कैसे करना है तथा यह लोन किस प्रकार मिलेगा आदि संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको उपलब्ध करवाई जा रही है इसलिए इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे ।

Rajasthan Sahkari Grameen Parivar Aajeevika Rinn Yojana 2023
Rajasthan Sahkari Grameen Parivar Aajeevika Rinn Yojana 2023

राजस्थान किसानों के खेत में आवास बनाने के लिए सरकार दे रही 50 लाख का लोन

राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना के अन्तर्गत 1500 करोड़ रूपये का ऋण वितरण किया जाना है। अभी तक 2.34 लाख आवेदन प्राप्त हुए है । किसान को खेत पर आवास पर निर्माण के लिए सहकार ग्राम आवास योजना जारी कर दी गई है। इस योजना में केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा किसानों को 50 लाख रूपये तक का ऋण तीन किश्तों में उपलब्ध कराया जाएगा। समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान मिलेगा। इस प्रकार किसान को 6 प्रतिशत ब्याज देना होगा। यह ऋण दीर्घकालीन अवधि (15 वर्ष) का होगा।

दीर्घकालीन अवधि का होगा लोन

समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान मिलेगा । इस प्रकार किसान को 6 प्रतिशत ब्याज देना होगा । यह ऋण दीर्घकालीन अवधि (15 वर्ष) का होगा । जैसे ही इस योजना से रिलेटेड कोई भी लेटेस्ट जानकारी उपलब्ध होगी हम तुरंत ही आपको इस योजना के बारे में जानकारी उपलब्ध करवा देंगे अभी तक विस्तृत ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है सिर्फ अभी प्रेस नोट रिलीज हुआ है ।

Rajasthan Sahkari Grameen Parivar Aajeevika Rinn Yojana 2023 की महत्वपूर्ण जानकारी

  • खेत पर आवास के लिए 50 लाख रूपये तक का मिलेगा ऋण
  • समय पर ऋण चुकाने पर किसानों को मिलेगा 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान
  • 15.27 लाख किसानों को 5 हजार 793 करोड़ का फसली ऋण वितरित
  • वर्ष 2023-24 में फसली ऋण से 5 लाख नए किसान जोड़े जाएंगे

अभी तक राजस्थान सहकारी ग्रामीण परिवार राजीव का ऋण योजना 2023 के बारे में सरकार द्वारा विस्तृत जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई है जैसे ही ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होगा इसके बाद में पात्रता तथा आवेदन करने संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको उपलब्ध करवा दी जाएगी । यदि आप भी इस वजह से रिलेटेड लेटेस्ट जानकारी पाना चाहते हैं तो टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना ना भूले जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

ऑफिसियल प्रेस नोट : Download Now

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें