Rajasthan Roadways Bus Ka Free Travel Pass Kaise Banwaye Online अब यात्रा करने के लिए बस का किराया नहीं देना पड़ेगा , यहां से बनवाए नि:शुल्क यात्रा कार्ड 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Roadways Bus Ka Free Travel Pass Kaise Banwaye Online अब यात्रा करने के लिए बस का किराया नहीं देना पड़ेगा , यहां से बनवाए नि:शुल्क यात्रा कार्ड 2024 – राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा राजस्थान में विभिन्न स्थानों पर बसों का संचालन किया जाता है। लोग यात्रा को सुगम बनाने के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा चलाई जा रही बसों द्वारा यात्रा करते है । राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा यदि आप भी यात्रा करते है तो अब आपको यात्रा का किराया देने की जरूरत नहीं है । राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम 41 श्रेणी के लोगो जिसमे वरिष्ठ नागरिक, विशेष योग्यजन, विद्यार्थी, पुरस्कृत शिक्षक, पत्रकार आदि शामिल है के लिए फ्री यात्रा हेतु कार्ड बनाया जाता है जिसके बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दी जाएगी , यदि आप भी नि:शुल्क यात्रा के लिए कार्ड बनवाना चाहते है तो हमारे साथ अंत तक बने रहे। Rajasthan roadways bus booking, rajasthan roadways free for competitive exams, rajasthan roadways free for exam, rajasthan roadways free for exam students, rajasthan roadways free for students, rajasthan roadways free pass, RSRTC Bus Free for competition Exam, rsrtc free travel for students pdf, RSRTC Office Order बस पास कैसे बनाये, राजस्थान रोडवेज बस पास, रेलवे विकलांग पास, रोडवेज बस पास ऑनलाइन, विकलांग पास कहां बनता है, विकलांग बस पास Rajasthan, विकलांग बस पास कैसे बनवाए आदि जानकारी इस पोस्ट में दी हुई है।

Rajasthan Roadways Bus Ka Free Travel Pass Kaise Banwaye Online अब यात्रा करने के लिए बस का किराया नहीं देना पड़ेगा , यहां से बनवाए नि:शुल्क यात्रा कार्ड 2023
Rajasthan Roadways Bus Ka Free Travel Pass Kaise Banwaye Online

Rajasthan Roadways Bus Ka Free Travel Pass Kaise Banwaye

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा बस में फ्री यात्रा करने के लिए एक पास बनाया जाता है जिसको आरएफआईडी या RFID Smart Card कहते हैं । RFID Smart Card का रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाईन माध्यम से कर सकते हैं । राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा 41 श्रेणी के लोगो को निशुल्क यात्रा दी जाती है । यदि आप भी उन श्रेणी में आते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करके नि:शुल्क यात्रा के लिए पास बना सकते हैं और यदि आपने पहले से राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के लिए फ्री ट्रैवल करने हेतु अपने पास बनाया था तथा वह पास घूम गया है तो आप डुप्लीकेट पास के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Rajasthan Rodways Free Travel Pass Category And Profit

श्रेणी लाभ
पत्रकार (एक्सप्रेस) निशुल्क
पत्रकार (लग्जरी) निशुल्क
स्वतंत्रता सेनानी निशुल्क
स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाएं निशुल्क
अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल स्पर्धाओं में राज्य के पदक विजेता निशुल्क
राष्ट्रपति मेडल फॉर गैलंट्री एवं पुलिस मेडल फॉर गैलंट्री अवॉर्ड नोट – दिनांक 08.01.2014 से राज.पुलिस के साथ Bsf, CRPF & RAC को भी इसमें शामिल किया गया है निशुल्क
राष्ट्रपति मेडल फॉर सेवानिवृत्त गैलंट्री अवॉर्ड एवं सेवानिवृत्त पुलिस मेडल फॉर गैलंट्री अवॉर्ड निशुल्क
सशस्त्र सेना के शौर्य पदक धारक निशुल्क
पदम पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति निशुल्क
राज्य की अनुसूचित जाति एवम् आदिवासी क्षेत्र की आदिवासी बालिकाएं कक्षा 8 तक अध्ययन हेतु स्कूल जाने व आने के लिए (घर से स्कूल तक) निशुल्क
नेत्रहीन /अंधता निशुल्क
कम दृष्टि निशक्तता निशुल्क
श्रवण बाधित निशुल्क
विशेष योग्यजन – (विकलांग,अस्थि/चलन निशक्तता) निशुल्क
मानसिक विमंदित/मंदता निशुल्क
मानसिक रोगी निशुल्क
कुष्ठ रोग मुक्त निशुल्क
हिमोफिलिया 75 प्रतिशत तक रियायत यात्री किराए में
असंक्रामक कुष्ठ रोगी 75 प्रतिशत तक रियायत यात्री किराए में
थेलिसिमिया रोगी 75 प्रतिशत तक रियायत यात्री किराए में
विद्यार्थी पास अध्ययन हेतु स्कूल जाने वाले के लिए (घर से स्कूल जाने तक 50 किमी सीमा तक)
नोट  आरएफआईडी स्मार्ट कार्ड प्रतिवर्ष 1जुलाई से 15 मई तक ही मान्य होगा
50 प्रतिशत तक रियायत यात्री किराए में
राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर पुरस्कृत शिक्षकों को यात्री किराए में रियायत निशुल्क
लाइसेंस प्राप्त कुली (केवल निवास और बस स्टैंड के बीच केवल शहरी बस सेवा में यात्रा के लिए वैध) 50 प्रतिशत तक रियायत यात्री किराए में
60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक
(केवल राजस्थान राज्य सीमा ताकि यात्री किराया में 30% छूट)
30 प्रतिशत तक रियायत यात्री किराए में
होमगार्ड 25 प्रतिशत तक रियायत यात्री किराए में
मासिक पास 45 प्रतिशत तक रियायत यात्री किराए में
80 साल से ऊपर वरिष्ठ नागरिक निशुल्क
स्वलीनता निशुल्क
माल्टीपाल स्क्लेरोसिस निशुल्क
प्रमस्तिक घात निशुल्क
क्रोनिक न्यूरोलाजिकल कंडीशन निशुल्क
बोनापन निशुल्क
हिमोफिलियां निशुल्क
तेजाब हमला पीड़ित निशुल्क
पाकिरनास रोगी निशुल्क
बहुनिशक्तता निशुल्क
स्पेसिफिक लर्निंग डिसेबिलिटी निशुल्क
थेलिसिमिया निशुल्क
मांसपेशीय दुर्विकास निशुल्क
सीकल सैल डिजीज निशुल्क
वाक एवं भाषा निशक्तता निशुल्क

Rajasthan Roadways Bus Free Travel Pass Process

राजस्थान रोडवेज बस फ्री ट्रैवल पास बनाने के लिए राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की वेबसाइट से आपको आवेदन करना होगा । फ्री ट्रैवल पास बनाने के लिए आप नजदीकी मित्र पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं । आरएफआईडी स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको पासपोर्ट साइज फोटो , आपकी व्यक्तिगत जानकारी तथा आवश्यक दस्तावेज कोई स्कैन कर अपलोड करना होगा उसके बाद में संबंधित अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी उस जांच में आपके डिटेल सत्यापित होने के बाद में आप को अप्रूवल दिया जाएगा तथा आपका कार्ड बन जाएगा । उस कार्ड को आप अपने नजदीकी रोडवेज डिपो या अपने घर पर बाय डाक पोस्ट मंगवा सकते हैं ।

Rajasthan Roadways Bus Free Travel Pass Fees

राजस्थान रोडवेज आरएफआईडी स्मार्ट कार्ड नजदीकी बस डिपो में मंगवाने का शुल्क ₹40 और होम डिलीवरी का शुल्क ₹115 रखा गया है। विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन से ले सकते हैं ।

Join Telegram Channel for Update

Rajasthan Roadways RSRTC RFID Card Registration

Rajasthan Rodways Free Travel Pass,Rajasthan Rodways Free Travel Smart Card,Rajasthan Rodways Free Travel Pass Kese Banaye,How To Make Rajasthan Rodways Free Travel Pass,Rajasthan Rodways Free Yatra Pass,Rajasthan Rodways Free Travel Pass Kya hai, Rajasthan Rodways Free Yatra Smart Card Kese Banaye राजस्थान रोडवेज आरेफाईडी (RSRTC RFID) स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी मित्र पर जा सकते हैं या फिर ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं । राजस्थान रोडवेज आरएफआईडी स्मार्ट कार्ड नजदीकी बस डिपो में मंगवाने का शुल्क ₹40 और होम डिलीवरी का शुल्क ₹115 रखा गया है। इस शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से कर सकते हैं । आवेदन करते समय पूछी की जानकारी को सही से बनना है तथा फोटो तथा आवश्यक दस्तावेजों को सही से स्कैन करके अपलोड करना है ताकि आपका सही से सत्यापन हो सके तथा आपका फ्री ट्रैवल पास बन जाए ।

Roadways Bus Ka Free Travel Pass हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का पहचान प्रमाण पत्र हेतु आधार कार्ड
  • आवेदक का Concession Application Document प्रूफ
  • नवीनतम रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आयु से संबंधित कोई भी एक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल

How to Apply Online Rajasthan Roadways Bus Free Travel Pass

राजस्थान रोडवेज बस में फ्री यात्रा करने के लिए पास कैसे बनाएं , राजस्थान रोडवेज बस में फ्री यात्रा करने का पास , बस में फ्री यात्रा करने के लिए पास के लिए आवेदन कैसे करें , यदि आप भी राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम बस यात्रा के लिए फ्री यात्रा हेतु पास बनवाना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कर राजस्थान रोडवेज बस में फ्री यात्रा करने हेतु कार्ड बना सकते हैं । इस कार्ड को बनाने के बाद में यात्रा करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का किराया नहीं देना होगा । राजस्थान रोडवेज बस में फ्री यात्रा करने के लिए पास बनवाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें :

  • सबसे पहले जो आवेदन करना चाहते हैं उनको राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • जैसे ही नीचे दिए हुए लिंक पर आप क्लिक करेंगे आप राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएंगे वहां पर आपको RSRTC Online RFID Registration Form के लिंक पर क्लिक करना है ।
  • फिर आपकी व्यक्तिगत जानकारी पूछी जाएगी जैसे – नाम , पिता का नाम , आयु  , मोबाइल नंबर , एड्रेस आदि । पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक सही से भरना है ।
  • फिर आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे कि कार्ड आपको नजदीकी बस डिपो पर मंगवाना है या घर पर मंगवाना है आप किन्ही दो ऑप्शन में से किसी एक का चयन कर सकते हैं ।
  • चयन करने के बाद में आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है ।
  • फिर आपको अपना पासपोर्ट साइज का फोटो अपलोड करना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है ।
  • फिर Bus Type, Concession Name & Type, Pass Period भर कर next पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद फोटो आईडी प्रूफ (आधार कार्ड), Concession Applicable डॉक्यूमेंट प्रूफ और एड्रेस प्रूफ डालकर रजिस्टर्ड पर क्लिक करना है।
  • सभी डिटेल बनने के बाद में आपको ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना है ।
  • फिर नीचे दिए हुए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है और आपको एप्लीकेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा उसको सेव करके रखना है ।

राजस्थान रोडवेज बस में फ्री यात्रा करने के लिए आपने यदि ऊपर दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कर के आवेदन कर दिया है तो आपको एप्लीकेशन नंबर प्राप्त होगा उस एप्लीकेशन नंबर को किसी भी डायरी या फिर मोबाइल में सेव करके रखना है । कुछ एप्लीकेशन नंबर की सहायता से आप फ्री पास के लिए आवेदन का स्टेटस चेक कर पाएंगे । हालांकि आप अपना एप्लीकेशन स्टेटस एप्लीकेशन आईडी, मोबाइल नंबर या एंप्लोई आईडी किसी से भी चेक कर पाएंगे। यदि आपने आवेदन कर लिया है और आपको कुछ दिन हो गए हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं ।

Rajasthan Roadways Bus Free Travel Pass Application Status Kaise Check Kare

यदि आपने राजस्थान रोडवेज बस में फ्री यात्रा करने के लिए पास के लिए अप्लाई किया था और आवेदन फॉर्म का स्टेटस देखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो कर राजस्थान रोडवेज बस में फ्री यात्रा करने के लिए पास का स्टेटस देख सकते हैं ।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • फिर आपको Online Smart Card Application Status के लिंक पर क्लिक करना है ।
  • आपके साथ नया पेज ओपन हो गया तथा वहां पर आपको जानकारी मांगी जाएगी उसमें अपने Application ID / Mobile No / Employee ID में किसी एक जानकारी को दर्ज करें।
  • फिर जानकारी भरने के बाद में Show के बटन पर क्लिक करें ।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने आपके स्मार्ट कार्ड से संबंधित सभी डिटेल्स ओपन होकर आ जायेगी।
  • तो इस प्रकार आप राजस्थान राज्य रोडवेज बस फ्री यात्रा पास के आवेदन के स्टेटस को चेक कर सकते हैं ।

Rajasthan Roadways Bus Ka Free Travel Pass Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
New RFID Smart Card Apply Click Here
Concession Categories Click Here
RFID Smart Card Form Click Here
Online Smart Card Application Status Click Here
Apply for Police RFID Smart Card Click Here
Apply for Duplicate Smart Card Click Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp Group Click Here
Join Telegram Group  Click Here 

Roadways Bus Ka Free Travel Pass Online Kaise Banwaye?

राजस्थान रोडवेज बस निशुल्क यात्रा करने के लिए पास बनवाने की संपूर्ण जानकारी और आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया हुआ है ।

Roadways Bus Ka Free Travel Pass कौन-कौन बनवा सकता है?

राजस्थान रोडवेज बस फ्री ट्रैवल करने के लिए पास 41 श्रेणी के लोग बना सकते हैं , जिसकी जानकारी आप यहां से ले सकते हैं ।