Rajasthan Pashupalan Vibhag Recruitment 2022 का नोटिफिकेशन जारी ; बिना परीक्षा के जॉब पाए और प्रतिमाह 39,300/- पाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान पशुपालन विभाग में बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा अवसर अभ्यार्थियों के लिए आया है  पशुपालन विभाग भर्ती 2022 में 200 पदों के लिए विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । इस भर्ती हेतु किसी परीक्षा का आयोजन नही किया जाएगा सिर्फ योग्य आवेदक का इंटरव्यू के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा ।  यह साक्षात्कार (इंटरव्यू) 24 अगस्त से 25 अगस्त तक लिया जाएगा। यह सभी अभ्यार्थियों के लिए अच्छा अवसर है बिना किसी परीक्षा के सरकारी जॉब पाने का , Rajasthan Pashupalan Vibhag Recruitment 2022 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी नीचे दी हुई है जैसे आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता,आवेदन शुल्क, इंटरव्यू डेट,पदों का विवरण,आवश्यक निर्देश आदि । आवेदन करने से पहले अभ्यार्थियों को सलाह दी जाती है की वो नीचे दिए हुआ ऑफिशियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर अवश्य देखे।

Rajasthan Pashupalan Vibhag Vacancy Details 2022

यह भर्ती स्थाई न होकर अस्थाई है । जिसमे Veterinary Officer UTB Recruitment को तीन माह के लिये नियुक्त किया जायेगा। यह राजस्थान पशुपालन सेवा नियम, 1963 के नियम 26 के प्रावधान अनुसार पशुपालन विभाग में विभिन्न जिलों में अस्थायी आधार (Urgent Temporary Basis) पर 200 Veterinary Officer लगाए जाएंगे । यह Veterinary Officer UTB Recruitment  जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, सिरोही, जालौर, पाली, नागौर, कुचामनसिटी, बीकानेर, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर एवं उदयपुर में लगेंगे।

राजस्थान पशुपालन विभाग में बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा अवसर अभ्यार्थियों के लिए
राजस्थान पशुपालन विभाग में बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा अवसर अभ्यार्थियों के लिए

  Rajasthan Pashupalan Vibhag Recruitment 2022 Eligibility

राजस्थान पशुपालन विभाग भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है राजस्थान पशुपालन विभाग की तरफ से अलग-अलग जिलों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है । नोटिफिकेशन में भर्ती की Eligibility की विस्तृत जानकारी दी हुई है । आवेदक के पास निम्न शेक्षणिक योग्यता और आयु सीमा का होना आवश्यक है,जिसके विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देंखे, विज्ञापन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

State Rajasthan Pashupalan Vibhag Education Qualification 2022

पशुपालन विभाग भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास शेक्षणिक योग्यता का होना आवश्यक है। शैक्षणिक योग्यता के तौर पर उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.V.Sc एण्ड A.H स्नातक होना आवश्यक होगा, उम्मीदवार का राजस्थान पशु चिकित्सा परिषद  में दिनांक 01.08.2022 से पूर्व का स्थाई पंजीयन प्रमाण पत्र होना आवश्यक है, आवेदक 01.06.2002 को या इसके पश्चात तीसरी संतान होने पर नियुक्ति हेतु पात्र नहीं होगा ।

Rajasthan Pashupalan Vibhag Bharti Age Limit 2022

200 पदों के लिए जारी राजस्थान पशुपालन विभाग भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए उमीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाइए । आयु की गणना 1 अगस्त्त 2022 को आधार मानकर की जाएगी । इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी। जिसके लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखे डायरेक्ट लिंक निचे दिया हुआ है ।

न्युनतम आयु अधिकतम आयु 
20 वर्ष 40 वर्ष

 

Rajasthan Pashupalan Vibhag Application Fee 2022 Details

राजस्थान पशुधन विभाग भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है । अर्थात उम्मीद्वार नि:शुल्क आवेदन कर पाएंगे । इस भर्ती में सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी , ईडब्ल्यूएस,पीडब्ल्यूडी आदि वर्ग के सभी उम्मीदवार नि:शुल्क आवेदन कर पाएंगे ।

Rajasthan Pashupalan Vibhag Vacancy 2022 Apply

राजस्थान पशुपालन विभाग चिकित्सा अधिकारी भर्ती 2022 के लिए जो अभ्यर्थी अपने आवेदन करना चाहते हैं वह ऑफलाइन माध्यम के द्वारा अपने आवेदन कर सकते हैं –

  • आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र को डाउनलोड करके उसमें पूछे जाने वाली सारी जानकारी भरकर अपने पास रख लेना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपने आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन पत्र के साथ निश्चित पते पर इंटरव्यू के लिए पहुंचना होगा इंटरव्यू का आयोजन नाम अक्षर A से M तक के लिए 24 अगस्त 2022 को करवाया जाएगा एवं नाम अक्षर N से Z के लिए इंटरव्यू का आयोजन 25 अगस्त 2022 को करवाया जाएगा।
  • यह इंटरव्यू सुबह 10:00 बजे से 4:00 बजे तक आयोजित करवाया जाएगा ।
  • आवेदन पत्र के साथ प्रार्थी को सम्बन्धित शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धी प्रमाण पत्र एवं अंकतालिका (10वीं, 12वीं, तथा स्नातक)/जाति प्रमाण पत्र/मूल निवास प्रमाण पत्र/ विवाह पंजीयन प्रमाणपत्र/राजस्थान पशु चिकित्सा परिषद का स्थाई पंजीयन प्रमाण पत्र (दिनांक 01.08.2022 से पूर्व का) की सत्यापित प्रतियां एवं पृथक राजपत्रित अधिकारियों से लिये गये दो चरित्र प्रमाण पत्र, जो 6 माह से पूर्व के नहीं हों, मूल रूप में संलग्न करना आवश्यक है।
  • मूल आवेदन पत्र के साथ मूल दस्तावेज एवं 2 अतिरिक्त सेट (फोटो प्रति) जमा कराना आवश्यक होगा कार्मिक विभाग के परिपत्र दिनांक 30.06.2006 के अनुसार आवेदक के विवाहित होने की स्थिति में आवेदक से विवाह पंजीकरण की सूचना/दहेज नहीं लिये जाने का शपथ पत्र लिया जाना अनिवार्य होगा, प्रार्थी को निर्धारित प्रपत्र में शपथ पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। (राशि रूपये 100/- के नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प एवं नोटरी द्वारा प्रमाणित)।

Rajasthan Veterinary Officer Selection Process 2022

राजस्थान पशुपालन विभाग चिकित्सा अधिकारी भर्ती 2022 में आवेदन करने के बाद किसी भी भर्ती परीक्षा का आयोजन नही करवाया जाएगा , उम्मीदवार का चयन इंटरव्यू यानि साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। ।

Rajasthan Pashupalan Vibhag Bharti Interview Date 2022

इंटरव्यू का आयोजन नाम अक्षर A से M तक के लिए 24 अगस्त 2022 को करवाया जाएगा एवं नाम अक्षर N से Z के लिए इंटरव्यू का आयोजन 25 अगस्त 2022 को करवाया जाएगा । यह इंटरव्यू सुबह 10:00 बजे से 4:00 बजे तक आयोजित करवाया जाएगा । अधिक जानकारी हेतु ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखे या 0141-2743331 एव 9414023767 पर सम्पर्क करें। 

Rajasthan Pashupalan Vibhag Recruitment Salary 2022

इस भर्ती हेतु जारी नोटिफिकेशन में विभाग द्वारा सैलरी की जानकारी नोटिफिकेशन में दी है । नोटिफिकेशन के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों को नियत पारिश्रमिक के रूप में 39,300/- प्रतिमाह दिया जाएगा । इसके अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार का भत्ता/वार्षिक वेतन वृद्धि/वरिष्ठता आदि का लाभ देय नहीं होगा। विस्तृत जानकारी हेतु ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखे लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Rajasthan Pashupalan Vibhag Recruitment 2022 आवश्यक शर्तें और नियम

राजस्थान पशुपालन भर्ती 2022 में पशु चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति हेतु आवश्यक शर्तें इस प्रकार हैं-

  • प्रार्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.वी.एससी. एण्ड ए.एच.स्नातक होना आवश्यक होगा।
  • प्रार्थी का राजस्थान पशु चिकित्सा परिषद. में दिनांक 01.08.2022 से पूर्व का स्थाई पंजीयन प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदक 01.06.2002 को या इसके पश्चात तीसरी संतान होने पर नियुक्ति हेतु पात्र नहीं होगा।
  • दिनांक 01.08.2022 को न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पिछडा वर्ग/अति पिछडा वर्ग/महिलाओं (विधवा एवं परित्यक्ता महिला सहित) को नियमानुसार आयु सीमा में छूट देय होगी।
  • आवेदन पत्र के साथ प्रार्थी को सम्बन्धित शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धी प्रमाण पत्र एवं अंकतालिका (10वीं, 12वीं, तथा स्नातक)/जाति प्रमाण पत्र/मूल निवास प्रमाण पत्र/ विवाह पंजीयन प्रमाणपत्र/राजस्थान पशु चिकित्सा परिषद का स्थाई पंजीयन प्रमाण पत्र (दिनांक 01.08.2022 से पूर्व का) की सत्यापित प्रतियां एवं पृथक राजपत्रित अधिकारियों से लिये गये दो चरित्र प्रमाण पत्र, जो 6 माह से पूर्व के नहीं हों, मूल रूप में संलग्न करना आवश्यक है। मूल आवेदन पत्र के साथ मूल दस्तावेज एवं 2 अतिरिक्त सेट (फोटो प्रति) जमा कराना आवश्यक होगा।
  • चयनित अभ्यर्थियों को नियत पारिश्रमिक के रूप में रूपये 39,300/- प्रतिमाह के अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार का भत्ता/वार्षिक वेतन वृद्वि/वरिष्ठता आदि का लाभ देय नहीं होगा।
  • अभ्यर्थी का पदस्थापित जिले से अन्यत्र जिले में स्थानान्तरित नहीं किया जाएगा।
  • चयनित पशु चिकित्सा अधिकारी को किसी प्रकार का अवकाश देय नहीं होगा।
  • कार्मिक (क-2) विभाग के परिपत्र दिनांक 04.10.2013 के अनुसरण में अभ्यर्थी द्वारा धूम्रपान एवं गुटका सेवन नहीं करने का वचनबंध (Undertaking) दी जावेगी।
  • कार्मिक विभाग के परिपत्र दिनांक 30.06.2006 के अनुसार आवेदक के विवाहित होने की स्थिति में आवेदक से विवाह पंजीकरण की सूचना/दहेज नहीं लिये जाने का शपथ पत्र लिया जाना अनिवार्य होगा।
  • प्रार्थी को निर्धारित प्रपत्र में शपथ पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। (राशि रूपये 100/- के नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प एवं नोटरी द्वारा प्रमाणित)
  • चयनित अभ्यर्थी को नियुक्ति आदेश जारी होने की दिनांक से 5 दिवस की अवधि में पद स्थापन स्थान पर अपनी उपस्थिति देनी होगी। अन्यथा उसका चयन/नियुक्ति आदेश स्वतः ही निरस्त मानते हुये प्रतीक्षा सूची से अन्य योग्य अभ्यर्थी को नियुक्ति दे दी जावेगी जिस पर किसी भी प्रकार का आक्षेप मान्य नहीं होगा।
  • पूर्व में पशुपालन विभाग में आवश्यक अस्थायी आधार पर कार्यरत कार्मिक इस भर्ती हेतु पात्र नहीं होंगे, आवश्यक अस्थायी आधार पर कार्यरत कार्मिक द्वारा आवेदन किये जाने पर उनकों भविष्य में होने वाली नियमित भर्ती हेतु अयोग्य घोषित कर दिया जावेगा।

Pashupalan Vibhag Bharti Rajasthan Important Dates & Link

Notification Release date 15 August 2022
Interview Date 24 August and 25 August 2022
Application form Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here

 

Rajasthan Veterinary Officer Bharti: FAQ’s

राजस्थान पशुपालन विभाग भर्ती के लिए आवेदन कब तक भरे जाएंगे?

राजस्थान पशुपालन विभाग भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म 24 और 25 अगस्त को भरे जाएंगे।

Rajasthan Pashupalan Vibhag Recruitment 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान पशुपालन विभाग भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की संपूर्ण प्रोसेस और एप्लीकेशन फॉर्म उपर दिया गया हैं ।

 

Leave a Comment