Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 इस योजना में करे आवेदन और पाएं 50 हजार , संपूर्ण जानकारी यहां उपलब्ध

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 इस योजना में करे आवेदन और पाएं 50 हजार , संपूर्ण जानकारी यहां उपलब्ध – राजस्थान बेटियों के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रहा है । आज की इस पोस्ट में हम राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको देंगे । राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के तहत ₹50000 की राशि सहयोग के रूप में दी जाती है । यह राशि अलग – अलग किस्तों में दी जाती है जिसकी जानकारी आपको इसी पोस्ट में मिल जाएगी । राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी जैसे इस योजना के लिए आवेदन करने की पात्रता क्या है , आयु सीमा क्या रहेगी तथा इस योजना का लाभ कौन-कौन उठा सकते हैं तथा कितना लाभ मिलेगा आदि की जानकारी मिल जाएगी । यदि आपकी राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं तथा मुख्यमंत्री राजश्री योजना की संपूर्ण जानकारी नीचे दी हुई है ।

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत राजस्थान में 2016-17 के बजट में की गई थी । मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत 1 जून 2016 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है । इस योजना के शुरू करने का मुख्य उद्देश्य एक ही है कि समाज में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच का विकास करना तथा बालिकाओं को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना । राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना में जो आवेदन करना चाहते हैं वह प्रोसेस को फ़ॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023
Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023

Rajasthan CM Rajshri Scheme 2023

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के लिए प्रथम तथा दूसरी किस्त का लाभ जिन्होंने ले लिया है वे तीसरी किस्त के लिए आवेदन कर सकते हैं । तीसरी किस्त के भुगतान हेतु छात्राओं द्वारा प्रस्तुत आवेदन फॉर्म संस्था प्रधान के द्वारा Shala Darpan Portal पर अपलोड करने एवं लॉक करने की तिथि 14 फरवरी 2023 से 7 मार्च 2023 तक रखी गई है । राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से ले सकते हैं जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है।

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 का उद्देश्य

  • राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना यह शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य एक ही है कि इस योजना की शुरुआत करने से समाज में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच का विचार करना है तथा समाज में फैली बालिकाओं के प्रति कुरीतियों को रोकना है ।
  • लिंगानुपात को सुधारना ।
  • बालिकाओं के प्रति हो रहे भेदभाव को रोकना।
  • समाज में बालिकाओं के प्रति हो रहे भेदभाव को रोकने तथा उसको समानता प्राप्त करवाना ।
  • बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में अधिक से अधिक बालिकाओं का नामांकन करवाना इसका एक मूल उद्देश्य है ।

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Eligibility

जो राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 में आवेदन करना चाहते हैं वे इस योजना के लिए पात्रता की जानकारी लेना चाहते हैं उन सभी को बता दें कि राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी में निम्न पात्रता होनी चाहिए यदि नीचे दी हुई पात्रता को अर्थपूर्ण करता है तो वह राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकता है ।

  • इस योजना का लाभ वही बालिका उठा सकती है जिनका जन्म 1 जून 2016 या इसके बाद हुआ हो ।
  • आवेदन करने वाली बालिकाओं के माता-पता के पास जनाधार कार्ड और आधार कार्ड होना चाहिए ।
  • इस योजना का लाभ राजस्थान के मूल निवासी प्रसूता को ही दिया जाएगा ।
  • 1st किस्त हेतु राज्य के राजकीय एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव हेतु अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में प्रसव से जन्म लेना आवश्यक होगा।
  • 2nd किस्त का लाभ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड/ ममता कार्ड के अनुसार सभी टीके लगवाने के आधार पर मिलेगा।
  • 3rd एवं इसके बाद की किस्तों का लाभ अधिकतम दो जीवित संतान तक ही सीमित होगा।
  • योजना की अगली किस्त लास्ट सभी किस्ते मिलने के बाद ही मिलेगी ।
  • इस योजना के पात्र तो संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके देख सकते हैं जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि

जो मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 में आवेदन कर रहे हैं वे यह जानना चाहते हैं कि इस योजना के तहत कितनी सहयोग राशि मिलेगी । आपको बता दें कि राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के तहत कुल 50000 की सहयोग राशि दी जाती है । यह राशि कुल 6 किस्तों में मिलती है , जिसकी जानकारी नीचे दी जा रही है –

बालिका के जन्म के बाद छुट्टी लेने पर ₹2500/-
1 वर्ष का टीकाकरण होने पर ₹2500/-
राजकीय विद्यालय में कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर ₹4000/-
राजकीय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर ₹5000/-
राजकीय विद्यालय कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर ₹11000/-
राजकीय विद्यालय से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने पर ₹25000/-

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Important Links

Start Mukhyamantri Rajshri Yojana 3rd installment form Release
Online form Click Here
Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp  Click Here 
Join Telegram Click Here

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 के अंतर्गत कुल कितनी राशि प्रदान की जाती है?

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के तहत कुल 50000 की सहयोग राशि दी जाती है । यह राशि कुल 6 किस्तों में मिलती है ।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 3rd installment form भरने की अंतिम तिथि क्या है?

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।