Rajasthan Marriage New Rule राजस्थान में इस प्रकार शादी करने से मिलेंगे 10 लाख रुपए , यहां से देखे संपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Marriage New Rule राजस्थान में इस प्रकार शादी करने से मिलेंगे 10 लाख रुपए , यहां से देखे संपूर्ण जानकारी – राजस्थान की वर्तमान सरकार द्वारा शादी करने को लेकर एक बहुत बड़ी घोषणा की गई है उस घोषणा के अकॉर्डिंग यदि कोई भी व्यक्ति शादी करता है तो उसको ₹1000000 तक की सहयोग राशि सरकार द्वारा प्रोवाइड की जाएगी यदि आप भी उस योजना से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं तो आप उस योजना से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी नीचे दिए हुए पोस्ट के माध्यम से ले सकते हैं ।

Rajasthan Marriage New Rule
Rajasthan Marriage New Rule

intercaste marriage rajasthan scheme,inter caste marriage rajasthan,rajasthan marriage law new,rajasthan government scheme 2022,inter-caste marriage in rajasthan,inter caste marriage scheme,sbi annuity scheme 2023,inter caste marriage benefits rajasthan

इंटरकास्ट मैरिज को प्रोत्साहन देने के लिए गहलोत सरकार  द्वारा 10 लाख रुपए

समाज में अभी भी ऐसे कुछ असामाजिक तत्व है जो इंटर कास्ट मैरिज को प्रोत्साहन नहीं देते हैं तथा को यह मानते हैं कि इंटर कास्ट में शादी करने से उनका इज्जत डाउन हो जाता है इसको कम करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है उस योजना के तहत यदि कोई भी अंतरजातीय विवाह करता है तो उसको राजस्थान सरकार द्वारा 10 लाख रुपए दिए जाएंगे । अब तक सरकार 5 लाख रुपए देती थी लेकिन अब इस राशि को बढाकर 10 रुपए कर दिया गया है। इस योजना के तहत यह राशि कैसे मिलेगी इसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे दी जा रही है ।

 किस प्रकार से मिलेगा लाभ

राजस्थान सरकार राजस्थान में हो रही जातियों के बारे में भेदभाव को दूर करने के लिए इस प्रकार की योजना चला रही है। इस योजना को शुरू करने का राजस्थान सरकार का एक ही उद्देश्य है कि राजस्थान में विभिन्न जातियों में जो भेदभाव हो रहा है उसको दूर करना। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के तहत 1000000 रुपए देने की घोषणा की है पहले इस योजना के तहत ₹500000 की सहायता राशि दी जाती थी लेकिन अब ₹1000000 दी जाएगी जिसके लिए राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने इससे जुड़े आदेश जारी किए हैं ।

डॉ. सविता बेन अम्बेडकर अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना Dr. Savita Ben Ambedkar Intercaste Marriage Promotion Scheme 2023

राजस्थान में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की ओर से डॉ. सविता बेन अम्बेडकर अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत अलग अलग जाति के लड़का लड़की अगर शादी के बंधन में बंधते हैं तो सरकार उन्हें प्रोत्साहन राशि के रूप में आर्थिक मदद देती है। अब तक सरकार 5 लाख रुपए देती थी लेकिन अब इस राशि को बढाकर 10 रुपए कर दिया गया है। युगल की ओर से मैरिज सर्टिफिकेट के साथ आवेदन करने पर इस योजना का लाभ उठाया जा सकेगा। प्रोत्साहन राशि के 5 लाख रुपए आठ वर्ष के लिए फिक्स्ड डिपोजिट कराए जाएंगे। शेष 5 लाख रुपए पति पत्नी के संयुक्त बैंक अकाउंट में जमा कराए जाएंगे।

इस योजना की शर्तें निम्नानुसार होगी

  • ऐसे विवाह को पंजीकृत कराना होगा और विवाह के पश्चात दो साल के अंदर सहायता के लिए आवेदन देना होगा।
  • अर्न्तजातीय विवाह से जुड़ने वाले युगलों में से एक व्यक्ति मूलतः राजस्थान राज्य का होना चाहिये।
  • अन्तजातीय विवाह करने वाले अन्य राज्य के व्यक्ति के माता-पिता पाँच सालों से राजस्थान राज्य में बसे होने चाहिये।
  • ऐसे युगल में से जो व्यक्ति अनुसूचित जाति का न हो और वह दूसरे राज्य का निवासी हो तो उसे इस बात का प्रमाण पत्र देना होगा कि उसके प्रान्त या राज्य में उसे अस्पृश्य नहीं माना जाता और यह हिन्दू धर्म का पालन करते हैं। विवाह के बाद ऐसे व्यक्ति को राजस्थान में निवास करना होगा ।
  • ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 35 वर्ष तक हो तथा उनमें से की पति या पत्नी की मृत्यु हो जाए तथा उनके कोई भी संतान ना हो , उनके लिए पुनःविवाह हेतु सहायता राशि दी जाएगी ।
  • इस योजना के तहत अर्न्तजातीय विवाह करने गुगल को सम्मानित करने के लिए जिला कलेक्टर समारोह आयोजित करेंगे और इसका व्यय इस विभाग के प्रधानों में से विवेकपूर्ण ढंग से कर सकेंगे।

Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Official Website  Click Here
Join Telegram Click Here
Join Whatsapp Group  Click Here 

Leave a Comment