Rajasthan Free Mobile Kab Milenge राजस्थान फ्री मोबाइल योजना को लेकर आज का सबसे ताजा अपडेट , गहलोत ने कई बड़ी बात इस दिन से मिलेंगे फोन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Free Mobile Kab Milenge राजस्थान फ्री मोबाइल योजना को लेकर आज का सबसे ताजा अपडेट , गहलोत ने कई बड़ी बात इस दिन से मिलेंगे फोन : राजस्थान सरकार द्वारा बजट घोषणा के दिन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा एक बड़ी घोषणा की गई थी उस घोषणा में बताया गया था कि राजस्थान में जन आधार कार्ड के आधार पर और चिरंजीवी योजना के अनुसार महिला मुखिया को स्मार्टफोन दिए जाएंगे उसके बाद में सभी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे लेकिन अभी तक राशन सरकार द्वारा महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं । अब राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा एक बड़ा अपडेट सामने आया है जिसकी जानकारी आपको नीचे बता रहे हैं इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक बने रहे ।

Rajasthan Free Mobile Kab Milenge
Rajasthan Free Mobile Kab Milenge

Rajasthan Free Mobile Kab Milenge

सीएम अशोक गहलोत ने 9 जून को महिलाओं को मोबाइल फोन देने की घोषणा को लेकर कहा कि ये सुविधा जरूर दी जाएगी। बोले- हमने महिलाओं को मोबाइल देने की घोषणा की थी। इसके टेंडर नहीं होते हैं तो ऐसी सुविधा की जाएगी कि महिलाएं खुद मोबाइल खरीद लें। इसके बाद तय अमाउंट उनके खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। सीकर के खंडेला स्थित दुल्हेपुरा गांव में महंगाई राहत शिविर और प्रशासन गांवों के सँग अभियान’ का जायजा लेने पहुंचे सीएम ने यह बात कही। बता दें कि सरकार ने 1.33 करोड़ पात्र महिलाओं को तीन चरण में मोबाइल देने की घोषणा की है। पहले चरण में 40 लाख मोबाइल राखी पर दिए जाने का वादा किया है।

Rajasthan Free Mobile Kab Milenge
Rajasthan Free Mobile Kab Milenge

Rajasthan Free Mobile Yoajana 2023

23 फरवरी 2022 को बजट में घोषणा की गई थी कि राजस्थान की 1.33 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके लिए सरकार की एजेंसी राजकॉम्प ने टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी थी। तय भी कर दिया गया था कि अगस्त यानी रक्षा बंधन तक महिलाओं को ये मोबाइल दे दिए जाएंगे। इसके लिए सरकार की ओर से 12 हजार करोड़ रुपए का बजट तय किया गया था। इसमें स्मार्टफोन, सिम, 3 साल का इंटरनेट डेटा, वारंटी आदि शामिल होने थे। इन मोबाइल फोन की कीमत करीब 6 हजार रुपए तक तय कर दी गई थी। लेकिन, चिप की वजह से मोबाइल डिस्ट्रीब्यूशन में देरी हो रही थी। ऐसे में इन महिलाओं को इस राखी (रक्षा बंधन ) तक मोबाइल मिले इसके लिए सीएम ने अब ये घोषणा की है कि महिलाएं यदि अपने स्तर पर भी मोबाइल खरीद लेती हैं तो एक फिक्स अमाउंट उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। हालांकि अभी ये तय नहीं हुआ है कि ये अमाउंट कितना होगा और कैसे आएगा। लेकिन, ये दावा किया जा रहा है कि राखी तक सरकार अपने वादे को जरूर पूरा कर लेगी।

जनआधार वालों को मिलेंगे मोबाइल

  • जनआधार कार्ड धारक परिवार की महिला मुखिया को ही ये फोन दिए जाएंगे। पूरे राजस्थान में इनकी संख्या 1.35 करोड़ है।
  • केवल राजस्थान की मूल निवासी महिलाओं को ही ये फोन दिया जाएगा।
  • जिन परिवारों का नाम चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ है, केवल उन्हीं परिवार की मुखिया को फोन दिया जाएगा।
  • आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ होना चाहिए।

स्मार्टफोन लेने के लिए ये डॉक्युमेंट जरूरी

  • महिला मुखिया का जन आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • चिरंजीवी योजना कार्ड
  • एसएसओ आईडी (SSO ID)
मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल स्कीम 2023 में नाम है या नहीं चेक करें Click Here
जब मोबाइल दिया जाएगा उसकी सूचना तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक करें Click Here
Join Telegram Click Here 
Join Whatsapp Group Click Here

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत फ्री मोबाइल संबंधित लेटेस्ट जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े!!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें