Rajasthan CET Senior Secondary Syllabus 2022 in Hindi राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी सिलेबस जारी, यहां से डाउनलोड करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan CET Senior Secondary Syllabus 2022 in Hindi राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी सिलेबस जारी, यहां से डाउनलोड करें : समान पात्रता सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है एवं यह नोटिफिकेशन 7 विभिन्न भर्तियों के लिए प्रारंभिक परीक्षा के रूप में समान पात्रता सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा के रूप में जारी हुआ है । इस समान पात्रता परीक्षा के नोटिफिकेशन को जारी होने के बाद में सभी अभ्यर्थी अपनी तैयारी को करना चाहते हैं ताकि वह विभिन्न भर्तियों में प्रारंभिक परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सके । परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों के पास में सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 हेतु सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की जानकारी होना अति आवश्यक है । इसलिए विभिन्न अभ्यर्थी राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 के लिए एग्जाम पैटर्न के लिए इंटरनेट पर इधर-उधर इसकी तलाश कर रहे हैं । नीचे राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 के लिए विस्तृत सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की जानकारी दी हुई है और अभ्यर्थी डायरेक्ट हिंदी में सिलेबस को डाउनलोड कर सकते हैं।

RSMSSB Rajasthan CET Senior Secondary Notification 2022 pdf in hindi

Rajasthan Rajasthan CET Senior Secondary Syllabus 2022, Rajasthan Common Eligibility Test Syllabus 2022, Rajasthan Rajasthan CET Senior Secondary Syllabus 2023, Rajasthan Rajasthan CET Senior Secondary Exam Pattern 2022 राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है एवं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं जो अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है उसके लिए हमने एक विस्तृत जानकारी के साथ पोस्ट बनाई है । उस उस पोस्ट में सीटीईटी नोटिफिकेशन 2022 से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे आयु सीमा ,एप्लीकेशन फीस, आवेदन शुल्क,परीक्षा तिथि और विभिन्न जानकारी दी है । जो अभ्यर्थी राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 में आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से डायरेक्ट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 में आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Rajasthan Rajasthan CET Senior Secondary Syllabus Download pdf in hindi

राजस्थान समान पात्रता सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी कर दिया है । यह राजस्थान समान पात्रता सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न नोटिफिकेशन के साथ ही जारी कर दिया था । जिन अभ्यर्थियों ने यह सिलेबस नहीं देखा है या नहीं से इसकी विस्तृत जानकारी दी जा रही है और नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से अभ्यर्थी इस सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को हिंदी में डाउनलोड कर सकते हैं ।

RSMSSB CET Syllabus & Exam Pattern 2022 in Hindi | Rajasthan Common Eligibility Test Syllabus
Rajasthan Common Eligibility Test Syllabus

Rajasthan Common Eligibility Test Exam Pattern 2022

  • सभी प्रश्नों बहुविकल्पी प्रकार के होंगे ।
  • परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी ।
  • परीक्षा में अधिकतम अंको की संख्या 300 होगी ।
  • परीक्षा में कुल समय 3 घंटे का होगा ।
  • परीक्षा में किसी भी प्रकार का नकारात्मक अंकन नहीं किया जाएगा।
Subject Name Questions Marks  Time
राजस्थान का इतिहास, कला, सांस्कृतिक, साहित्य, परंपरा और विरासत, भारत एवं राजस्थान का भूगोल, राजस्थान पर विशेष बल के साथ भारतीय राजनीतिक व्यवस्था, राजस्थान की अर्थव्यवस्था, दैनिक विज्ञान (EVERYDAY SCIENCE), तार्किक विवेचन एवं मानसिक योग्यता, सामान्य हिन्दी, General English, कम्प्यूटर का ज्ञान, समसामयिक घटनाएं 150 300 3 Hour

Rajasthan CET Senior Secondary Syllabus 2022 Subject Wise Download

राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल का एग्जाम में नीचे दिए हुए सब्जेक्ट्स में से प्रश्न पूछे जाएंगे । इन सब्जेक्ट्स के विभिन्न टॉपिक्स की जानकारी आपको ऑफिशियल नोटिफिकेशन में सिलेबस के सेक्शन में मिल जाएगी । उम्मीदवार जो देखना चाहते है वो देख सकते है , सिलेबस को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

  • राजस्थान का इतिहास, कला, सांस्कृतिक, साहित्य, परंपरा और विरासत
  • भारत एवं राजस्थान का भूगोल
  • राजस्थान की अर्थव्यवस्था
  • राजस्थान पर विशेष बल के साथ भारतीय राजनीतिक व्यवस्था
  • तार्किक विवेचन एवं मानसिक योग्यता
  • दैनिक विज्ञान (EVERYDAY SCIENCE)
  • Language Knowledge (सामान्य हिन्दी)
  • Language Knowledge (General English)
  • कम्प्यूटर का ज्ञान
  • समसामयिक घटनाएं

Rajasthan CET Syllabus PDF Download सीईटी के लिए अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को राजस्थान सीईटी पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न पीडीएफ की जांच करनी चाहिए। जो आप नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है ।

How to download Rajasthan Rajasthan CET Senior Secondary Syllabus 2022

राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 के लिए सिलेबस जारी हो गया है एवं सिलेबस को डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं । जो अभ्यर्थी राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 के लिए सिलेबस को डाउनलोड करना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 के लिए ऑफिशियल सिलेबस हिंदी में डाउनलोड कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे टेबल में दिया हुआ है ।
  • फिर इसके बाद में 3 लाइन पर क्लिक करके कैंडिडेट कॉर्नर के बटन पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल ग्रेजुएट लेवल एग्जाम सिलेबस 2022 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल 2022 के लिए सिलेबस डाउनलोड हो जाएगा अभ्यर्थी इस सिलेबस के अनुसार अपनी तैयारी जारी रख सकते हैं ।

Important Links

Release date 11 October 2022
Rajasthan Rajasthan CET Senior Secondary Graduate Level Apply Online 2022 Click Here
Rajasthan Rajasthan CET Senior Secondary Graduate Level Syllabus 2022 PDF Download Click Here 
Exam date Click Here 
Official Website Click Here

Q.1:Rajasthan Common Eligibility Test Exam Syllabus 2022 कब जारी किया जाएगा?

Ans:राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल एग्जाम का सिलेबस 2022 जारी कर दिया है।

Q.2:Rajasthan Common Eligibility Test Exam Syllabus 2022 कैसे डाउनलोड करें?

Ans:राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल एग्जाम सिलेबस और एग्जाम पैटर्न 2022 डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक और संपूर्ण प्रोसेस ऊपर दी गई है।

 

 

Leave a Comment