Rajasthan Biparjoy Cyclone Red Alert राजस्थान के इन जिलों में बिपरजॉय कहर मचाएगा , रेड अलर्ट जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Biparjoy Cyclone Red Alert राजस्थान के इन जिलों में बिपरजॉय कहर मचाएगा , रेड अलर्ट जारी : भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप का सामना कर रहे है देश का कई राज्यों को मानसून की बारिश का इंतजार है। मानसून की बारिश के पहले देश के कई राज्यों को ‘बिपरजाॅय’ चक्रवाती तूफान का सामना करना पड़ेगा। आप सभी को बता दे कि इस ‘बिपरजाॅय’ चक्रवाती तूफान का सामना राजस्थान को भी करना पड़ेगा । राजस्थान के किन जिलों में ‘बिपरजाॅय’ चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिलेगा इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में नीचे दी जा रही है  ।

Rajasthan Biparjoy Cyclone Red Alert
Rajasthan Biparjoy Cyclone Red Alert

राजस्थान के 12 जिलों में साइक्लोन का असर

राजस्थान के 12 जिलों में साइक्लोन का असर पड़ सकता है । इनमें बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, जालोर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, अजमेर संभाग, उदयपुर, बांसवाड़ा, टोंक और चित्तौड़गढ़ शामिल हैं ।

साइक्लोन का सबसे ज्यादा असर बाड़मेर में

मौसम विभाग ने राजस्थान में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है । अगले 48 घंटे में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के राजस्थान में प्रवेश करने की उम्मीद है । तेजी से बढ़ रहे तूफान का सबसे ज्यादा असर बाड़मेर जिले में देखने को मिल सकता है । बाड़मेर, जोधपुर, जालोर, नागौर और पाली जिलों में 150 से 250 मिलीमीटर तक बारिश होने के साथ तेज हवाओं का दौर देखने को मिल सकता है ।

16 जून को बिपरजॉय इन जिलों में असर दिखेगा

16 जून को बाड़मेर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जोधपुर, जैसलमेर, जालोर में ज्यादा से बहुत ज्यादा भारी बारिश की आशंका है । इसके अलावा, शनिवार को अजमेर संभाग, भीलवाड़ा और टोंक में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है । बाड़मेर और जालोर में चक्रवाती तूफान का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही में भारी बारिश होगी। उधर, बीकानेर, राजसमंद, उदयपुर, डंगरपुर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

17 जून को तूफान के साथ बारिश

17 जून को जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, नागौर और जालोर में भारी बारिश की पूरी संभावना है । दक्षिण राजस्थान में बारिश के दौरान 50 से 60 किमी की रफ़्तार से हवाएं चल सकती है । बाड़मेर, जोधपुर, जालोर और पाली के लिए चक्रवाती तूफान रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि नागौर, जैसलमेर, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही और टोंक में भारी बारिश होगी। उधर, बीकानेर, चूरू, सीकर, जयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

18 जून को भी इन जिलों में रेड अलर्ट रहेगा

18 जून को अजमेर के लिए चक्रवाती तूफान का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि नागौर, सीकर, पाली, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर जिले में भारी बारिश होगी। उधर, जयपुर, जोधपुर, चूरू, दौसा, अलवर, करौली, सीकर, झुंझुनूं, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज के इस पोस्ट में बिपरजाॅय राजस्थान के किन जिलों में कहर बरसाएगा और राजस्थान के जिलों का अलर्ट के बारे में जानकारी दी है । यदि इस पोस्ट ने आपको थोड़ी- सी जानकारी दी हो तो सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करे!!