Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 राजस्थान आयुर्वेद विभाग मे योग प्रशिक्षक के बंपर पदो पर भर्ती

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 राजस्थान आयुर्वेद विभाग मे योग प्रशिक्षक के बंपर पदो पर भर्ती : राजस्थान में दिन-प्रतिदिन नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो रहा है और इसी बीच बेरोजगारों के लिए आयुर्वेद विभाग में भर्तियों का इंतजार कर रहे विभिन्न अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है कि योग शिक्षक के पदों पर एक नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन राजस्थान आयुर्वेद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी हुआ है । राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग में योग प्रशिक्षक पदों के लिए इच्छुक एवं योग्य है वह इसके लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था नहीं की गई है । राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत यह योग शिक्षक भर्ती 458 आयुर्वेद , 22 होम्योपैथी और 20 यूनानी चिकित्सालय स्थलों को आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा जिसके लिए भर्ती की जाएगी । राजस्थान आयुर्वेद विभाग योग प्रशिक्षक भर्ती 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर 2022 है ।

जो अभ्यर्थी राजस्थान आयुर्वेद विभाग योग प्रशिक्षक भर्ती 2022 में आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके अपना आवेदन ऑफलाइन भर सकते हैं जिसे इस भर्ती संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे आयु सीमा, आवेदन शुल्क, शैक्षणिक योग्यता, एवं आवेेदन कैसे करना है इसकी जानकारी दी हुई है अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ें !

Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 Notification PDF

राजस्थान आयुर्वेद विभाग योग प्रशिक्षक प्रति 2022 का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो गया है ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में सभी अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । आयुर्वेद विभाग योग प्रशिक्षक भर्ती 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर 2022 है ।

Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022
Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 राजस्थान आयुर्वेद विभाग मे योग प्रशिक्षक के बंपर पदो पर भर्ती

Rajasthan Directorate Of Ayurved Yoga Instructor Recruitment 2022 Application Fees

राजस्थान आयुर्वेद विभाग योग प्रशिक्षक भर्ती 2022 हेतु आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा अर्थात इस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा है इस भर्ती में अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं चाहे वह कोई भी कैटेगरी के हो ।

Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 Age Limit

राजस्थान आयुर्वेद विभाग में योग प्रशिक्षक के पदों के लिए  नई भर्ती में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी तथा आयु सीमा में विभिन्न वर्गों को छूट सरकार के नियमानुसार दी जाएगी जिसके लिए अभ्यर्थी ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 Education Qualification

आयुर्वेद विभाग में योग प्रशिक्षक पदों के लिए भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से निम्न टेबल में दी अनुसार रखी गई है । इन शैक्षणिक योग्यता के साथ – साथ जो इस भर्ती में आवेदन कर रहे है उम्मीदवार वो योग और आसन करने में सक्षम होने चाहिए और इनका ज्ञान भी होना चाइए ।

BNYS (Bachelor of Naturopathy & Yoga Science)
PG / UG Diploma in Yoga
MA / Msc in Yoga
Diploma in Ayush Nursing & Pharmacy or Bse Nursing Ayurved
Certificate in Yoga Science with Senior Secondary and above (Minimum Six Months regular)

Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 योग प्रशिक्षक के कार्य

आयुर्वेद विभाग में योग प्रशिक्षक पदों के लिए भर्ती में जिन उम्मीदवारों का चयन होगा उन उम्मीदवारों को नीचे दिए हुए कार्य को करना होगा कार्य में योग प्रशिक्षक को सुबह मॉर्निंग में आयुष हेल्थ एंड वैलनेस केंद्र स्कूल सामुदायिक स्कूल पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अलग-अलग जगह जनसामान्य को योगाभ्यास कक्षाएं संचालित करनी होगी । इसके साथ ही योग प्रशिक्षक को सामुदायिक स्थल पर आयुष योग संबंधित कार्यक्रम या शिविर आयोजित करना होगा तथा विभिन्न अधिकारियों को मॉनिटरिंग में सपोर्ट करना है । विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी जो आवेदन कर रहे हैं वह ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 Pay Scale

राजस्थान आयुर्वेदिक विभाग में योग प्रशिक्षक के रूप में भर्ती में आवेदन करने के बाद में उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा तथा उन उम्मीदवारों को ऊपर दिए हुए कार्य करने होंगे । योग प्रशिक्षक पुरुष को प्रतिमाह 32 Hour x 250/- रूपये प्रति घण्टे की दर से अधिकतम ₹8000 प्रतिमाह दिए जाएंगे वही योग प्रशिक्षक महिला को प्रतिमाह 20 Hour x 250/- रूपये प्रति घण्टे की दर से अधिकतम ₹5000 प्रतिमाह दिया जाएगा। विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

How To Apply Rajasthan AWHC Yoga Instructor Recruitment 2022

जैसा कि आपको हमने ऊपर बताया कि राजस्थान आयुर्वेद विभाग में एक नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है यह नोटिफिकेशन उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी हुआ है परंतु इस भर्ती के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन न करके ऑफलाइन आवेदन करना होगा । राजस्थान आयुर्वेद योग प्रशिक्षक भर्ती 2022 में ऑफलाइन मोड में आवेदन करने संबंधित संपूर्ण जानकारी नीचे दी हुई है । अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले एक बार अभ्यर्थी ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सही से पढ़ लें ताकि आवेदन करते समय कोई भी त्रुटि न रहे और आपका आवेदन रिजेक्ट ना हो । नीचे दिए हुए ऑफिशल नोटिफिकेशन के लिंक से ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके एप्लीकेशन फॉर्म को भी प्रिंट आउट करवा ले फिर नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें ।

  • जो आपने आवेदन पत्र नीचे दिए हुए लिंक से डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाला है उसको पूछी गई जानकारी अनुसार सही से भरे ।
  • फिर आवेदन पत्र के साथ में महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करें जिसकी जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन में दी हुई है ।
  • फिर उस आवेदन पत्र को लिफाफे में डाल कर जिले के जिला उपनिदेशक आयुर्वेदिक विभाग के कार्यालय में व्यक्तिगत या स्पीड पोस्ट के माध्यम से जमा करवा दे ।
  • आवेदकों को सलाह दी जाती है कि अंतिम तिथि का इंतजार ना करें एवं उससे पहले आवेदन पत्र को जमा करवा दें ।

Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 Important Links

Application Form Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here

 

Q.1:Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 के लिए आवेदन कब तक भरे जाएंगे?

Ans:राजस्थान आयुर्वेद विभाग योग प्रशिक्षक भर्ती 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन 17 अक्टूबर 2022 तक भरे जाएंगे,आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी ऊपर दी हुई है।

Q.2:Rajasthan AWHC Yoga Instructor Bharti 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans:राजस्थान आयुर्वेद विभाग योग प्रशिक्षक भर्ती 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन मांगे गए है । आवेदन करने की संपूर्ण प्रोसेस और एप्लीकेशन फॉर्म ऊपर दिया गया है।

Leave a Comment