Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 पीएम रेल कौशल विकास योजना 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन करने का लिंक Activate , यहां से करे ऑनलाइन आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 पीएम रेल कौशल विकास योजना 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन करने का लिंक Activate , यहां से करे ऑनलाइन आवेदन – केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को शुरू की गयी है। रेल मंत्रालय रेल कौशल विकास योजना के तहत युवाओं के लिए अखिल भारतीय स्तर पर नामांकित प्रशिक्षण केंद्रों पर एक अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। यह कार्यक्रम विभिन्न ट्रेडों यानी एसी मैकेनिक, बढ़ई, सीएनएसएस (संचार नेटवर्क और निगरानी प्रणाली), कंप्यूटर मूल बातें, कंक्रीटिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन, फिटर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक (इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स), मशीनिस्ट, में प्रवेश स्तर का कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है। भारतीय रेलवे में रेफ्रिजरेशन और एसी, तकनीशियन मेक्ट्रोनिक्स, ट्रैक बिछाने, वेल्डिंग, बार बेंडिंग और आईटी, एस एंड टी की मूल बातें। यह प्रशिक्षण उम्मीदवारों को रोजगार पाने और स्वरोजगार करने में भी मदद करेगा। इस योजना से बेरोजगार युवाओं को अपनी स्किल के आधार पर रोजगार मिलेगा ना की डिग्री के आधार पर । प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी जैसे – योग्यता और पात्रता , आयु सीमा , आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया,कोर्स की अवधि,पास होने का क्राइटेरिया,विभिन्न दस्तावेज,मेडिकल फिटनेस आदि की जानकारी दे रहे है । Pradhanmantri Rail kaushal vikash yojana 2023 ,Pradhanmantri Rail kaushal vikash scheme 2023,Pradhanmantri Rail kaushal vikash government 2023,PM Rail kaushal vikash yojana 2023 ,PM Rail kaushal vikash scheme 2023,PM Rail kaushal vikash government 2023 जो उम्मीदवार प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 में आवेदन करना चाहते है वो नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023
Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023
योजना का नाम रेल कौशल विकास योजना
किसने आरंभ की केंद्र सरकार द्वारा (रेलवे मंत्रालय)
लाभार्थी भारत के युवा
साल 2023
योजना का उद्देश्य कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
कुल युवाओं का चयन किया जाएगा 50,000
प्रशिक्षण का समय 100 घंटे

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 क्या है ?

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नवयुवकों युवकों को प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करना है। प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में हम उपलब्ध करवा रहे है , हो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते है वो ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजना के तहत 50000 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत 18 दिन का कोर्स करवाया जाएगा यह कोर्स रेलवे द्वारा युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा यह ट्रेनिंग शुरू होगी । रेल कौशल विकास योजना 2023 की संपूर्ण जानकारी और विस्तृत नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य देश में बेरोजगारी को कम करना है । इस योजना के तहत जो प्रशिक्षण दिया जाएगा उसके बाद में देश के युवा रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बन सकेंगे। इस योजना में आवेदन करने के बाद में और प्रशिक्षण लेने के बाद में युवा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भी भागीदार बनेंगे। युवाओं का कौशल एवं आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश में बेरोजगारी को कम करना तथा भारत को आत्मनिर्भर बनाना ।

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana Details in Hindi | रेल कौशल विकास योजना 2023

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना का नोटिफिकेशन जारी हो गया है एवं इस योजना में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को मन में सवाल है कि प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना क्या है तो उनको बता दें कि प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना के तहत 50,000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा । यह प्रशिक्षण लगभग 3 सप्ताह यानी 18 दिन का होगा । इस योजना के माध्यम से लगभग 100 घंटे की कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद युवाओं को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना के प्रशिक्षण के लिए विभिन्न प्रशिक्षण केंद्र बनाए जाएंगे वहां पर अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जिन्होंने प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन किया है ।

Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Important Dates 

Events Date 
अधिसूचना जारी होने की तारीख 6 September 2023
रेल कौशल विकास योजना 2023 आवेदन प्रारंभ 7 September 2023
रेल कौशल विकास योजना 2023 आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 September 2023
रेल कौशल विकास योजना 2023 मेरिट सूची जारी 21 September 2023

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Application Form Date

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने संबंधित संपूर्ण जानकारी हमने नीचे उपलब्ध करवा दी । प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है यह नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी हुआ है जिसे अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं । प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023 के ऑनलाइन आवेदन  7 अक्टूबर 2023 से 20 अक्टूबर 2023 तक चलेंगे । जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वह जल्दी से आवेदन कर ले अंतिम तिथि का इंतजार ना करें । प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी जैसे – Qualification and eligibility, age limit, application form filling process, course duration, passing criteria, various documents, medical fitness आदि की जानकारी दे रहे है । जो उम्मीदवार प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 में आवेदन करना चाहते है वो नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana Eligibility

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थी इसके लिए पात्रता को देखना चाहते हैं एवं जानना चाहते हैं प्रधानमंत्री रैली कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है । शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है । जो भी अभ्यर्थी इस योजना के लिए योग्य हैं एवं इच्छुक हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं ।

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Age Limit

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 में आवेदन करने के लिए सभी अभ्यर्थी आयु सीमा की जानकारी लेना चाहते हैं उन सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 में आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए । आयु की गणना नोटिफिकेशन रिलीज होने की तिथि को आधार मानकर की जाएगी, आयु सीमा संबंधित विस्तृत जानकारी आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन से ले सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Education Qualifications

जो उम्मीदवार प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 में आवेदन कर रहे हैं वह इस योजना के लिए शैक्षणिक योग्यता की भी जानकारी लेना चाहते हैं उनको बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर उनके पास में 10 वीं पास होना जरूरी है ।

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana Required Documents

पीएम रेल कौशल विकास योजना 2023 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास में निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी है :

  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट (यदि मार्कशीट में डेट ऑफ बर्थ नहीं है तो)
  • फोटोग्राफ
  •  सिग्नेचर
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ₹10 का स्टांप पेपर
  • मेडिकल सर्टिफिकेट

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Selection Process

10वीं कक्षा में प्रतिशत अंक चयन के लिए योग्यता के आधार पर होंगे। अभ्यर्थियों का चयन होने के बाद में 18 दिन का प्रशिक्षण देना होगा,जिसमें व्यक्ति को 55% लिखित परीक्षा में अंक को 60% प्रैक्टिकल अंक लाना आवश्यक है।यह प्रशिक्षण इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, मैकेनिस्ट एवं फिटर जैसी ट्रेड में प्रदान किया जाता है। प्रशिक्षण देने के बाद में सभी अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली जाएगी । प्रशिक्षण में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा ।

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana Medical Fitness

उम्मीदवारों को प्रशिक्षण से गुजरने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए। उम्मीदवार को एक पंजीकृत एमबीबीएस डॉक्टर के रूप में फिटनेस प्रमाण पत्र जमा करना होगा, यह प्रमाणित करते हुए कि उम्मीदवार औद्योगिक वातावरण में प्रशिक्षण लेने के लिए फिट है और साथ में देखने/सुनने/मानसिक स्थिति के संबंध में और किसी भी संचारी रोग से पीड़ित नहीं है।

How to Apply Online Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023

पीएम कौशल विकास योजना 2023 में आवेदन कैसे करना है इसकी संपूर्ण विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है जो अभ्यर्थी पीएम कौशल विकास योजना 2023 में आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं एवं ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक भी हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है ।

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके बाद में आप लॉग इन करें।
  • अब आप कंप्लीट प्रोफाइल पर क्लिक करें।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही – सही भरना है ।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद में आवश्यक दस्तावेज , फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने हैं ।
  • फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट होने के बाद में इसका एक प्रिंट आउट अवश्य निकालें ।

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana Important Link

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Pradhanmantri  Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Application Form Start Date 07 October 2023
Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Application Form Last Date 20 October 2023
Apply Online  Click Here 
Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana Notification PDF Click Here 
PM Rail Kaushal Vikas Yojana Apply Online Click Here
Join Telegram Group Click Here
Join Whatsapp Group Click Here
Official Website Click Here

Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Kya hai?

रेल मंत्रालय ने देश भर के मैट्रिक पास उम्मीदवारों को स्किल बेस्ड ट्रेनिंग देने के लिए रेल कौशल विकास योजना शुरू की है एवं पीएम रेल कौशल विकास योजना 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी हमने इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दी है ।

रेल कौशल विकास योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

रेल कौशल विकास योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।