Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 के तहत फ्री में बनाएं घर पैसे देगी सरकार ,यहां से करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 के तहत फ्री में बनाएं घर पैसे देगी सरकार ,यहां से करे आवेदन – भारत सरकार देश की स्थिति सुधारने के लिए विभिन्न उपयोगी योजनाएं चला रही है । केंद्र सरकार ने 2015 में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की थी जिसके तहत सरकार घर बनाने के लिए पैसों का सहयोग करती है , इस योजना से विभिन्न गरीब और जो घर लोग बनाने में असमर्थ है उनको सहायता मिलती है । जो प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 में आवेदन करना चाहते है वो ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है । प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना हेतु आपको किन – किन दस्तावेजों को जरूरत पड़ेगी और कौन – कौन इस योजना के लिए पात्र है ये जानने के लिए नीचे दिए हुए पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पीएम ग्रामीण आवास योजना 2023 में आवेदन करने की प्रक्रिया और डायरेक्ट लिंक भी नीचे उपलब्ध करवा दिया है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023
योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
संबंधित विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथि 25 जून 2015
ऑनलाइन आवेदन की स्थिति Available Now
योजना का प्रकार Govt. Scheme
आवेदन का प्रकार Online
ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का मुख्य उद्देश्य है की देश में सभी के पास पक्का घर हो । प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग के लोगों को स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा रही है तथा पुराने घर को पक्का बनाने के लिए भी भारत सरकार आर्थिक सहायता कर रही है , इससे देश के प्रधानमंत्री का जो देश में सबका घर का सपना है वो पूरा होगा और जो देश के कमजोर वर्ग  के परिवार है जो पक्के घर के सपने देखते है उनका भी सपना सच होगा । कमजोर वर्ग के लोगों के पास पैसे नहीं होने से वो नही बना पाते थे वो अब खुद का घर बना पाएंगे ।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023 क्या है

हम सब जानते है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है । इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को अपने घर का निर्माण करवाने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। यदि आप भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पात्र परिवार से है तो नीचे दी हुई प्रक्रिया के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।  प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में पात्रता क्या है इसके लिए नीचे दिए हुए पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023 से लाभ

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 के तहत केंद्र सरकार कमजोर वर्ग के लोगों हेतु पक्का घर बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को केंद्र सरकार समतल क्षेत्र में मकान बनाने के लिए ₹120000 लाख रुपैया तथा पहाड़ी क्षेत्रों में मकान बनाने के लिए ₹130000 लाख रुपए की सहायता प्रदान कर रही है ।  जो भी लोग प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 में आवेदन करना चाहते है वो नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते है । प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का मुख्य उद्देश्य है की देश में सभी के पास पक्का घर हो । प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग के लोगों को स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा रही है तथा पुराने घर को पक्का बनाने के लिए भी भारत सरकार आर्थिक सहायता कर रही है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023 Elibility

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग EWS परिवार जिनकी वार्षिक आय रु. 3 लाख तक की हो वो इस योजना के लिए पात्र है ।
  • निम्न आय वर्ग LIG परिवार जिनकी वार्षिक आय रु. 3 लाख से रु. 6 लाख तक की हो वो इस योजना के लिए पात्र है ।
  • मध्यम आय वर्ग I (MIG I) परिवार जिनकी वार्षिक आय रु. 6 लाख से रु. 12 लाख तक की हो वो इस योजना के लिए पात्र है ।
  • मध्यम आय वर्ग II (MIG II) परिवार जिनकी वार्षिक आय रु. 6 लाख से रु. 12 लाख तक की हो वो इस योजना के लिए पात्र है ।
  • महिलाएं जो EWS और LIG कैटेगरी से संबंधित हैं वो भी आवेदन कर सकती है ।
  • अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लोग भी आवेदन कर सकते है।
  • इसके अतिरिक्त जो लोग आवेदन कर रहे हैं उनके पास में पक्का मकान नहीं होना चाहिए तथा आवेदन करने वाले व्यक्ति किसी भी अन्य हाउसिंग योजना का लाभ नहीं ले रहे हो ।

PM Awas Yojana 2023 Recquird Documents

  • आधार कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • इमेल आईडी
  • राशन कार्ड
  • बैंक डायरी
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • नरेगा जॉब कार्ड (यदि है तो)
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र

How to Apply Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023

देश में आज भी कई नागरिक ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण खुद का घर बनवाने में एवं पुराने घर की मरम्मत करवाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे सभी नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा योजना की शुरुआत की गई है । प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास में दो ऑप्शन है आवेदक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किसी भी एक माध्यम को सेलेक्ट करके आवेदन कर सकते हैं ।

Gramin Awas Yojana 2023 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

लाभार्थी जो प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है वो कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर स्कीम के लिए ऑफलाइन अप्लाई कर सकता है । इन फार्म का मूल्य रु. 25 + GST है । विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देख सकते हो।

Gramin Awas Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा , आवेदन करने का संपूर्ण प्रोसेस नीचे बता रखा है । जो आवेदक ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक है वो नीचे दिए वह प्रोसेस को पढ़कर के आवेदन कर सकते हैं ।

  • सर्वप्रथम आपको PM Gramin Awas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • इसके बाद मेनू में DATA ENTRY पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने PMAY Rural ऑनलाइन आवेदन लॉगिन लिंक खुलेगा । इसके बाद पंचायत तथा ब्लॉक स्तर से मिला हुआ Username, Paasword की मदद से पंजीकरण लॉगइन कर दे ।
  • इसके बाद आपको PMAY Online Login पोर्टल पर 4 विकल्प दिखाई देंगे first PMAY G ऑनलाइन आवेदन ,second आवास आप द्वारा खींची गयी फोटो का सत्यापन ,third स्वीकृति पत्र Download करना ,FOURTH FTOके लिये ऑर्डर शीट तैयार करना  ।
  • इन चारो विकल्प में से पहले वाले PMAY G ऑनलाइन पंजीकरण पर Click करके पंजीकरण फॉर्म को ओपन कर लीजिये  ।
  • अब आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है ।
  • अंत में फॉर्म को सबमिट कर देना है
  • सबमिट करते ही आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा ।
  • इस तरह आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन फॉर्म भर कर आवेदन कर सकते है ।
  • इसलिए स्टेशन नंबर को याद रखना है ।
  • इसके बाद आप होम पेज पर Stakeholders ऑप्शन में IAY/Pmayg Beneficiary पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर स्टेटस चेक कर सकते हैं ।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Check your name from the registration number in the Gramin Awas  Yojana 2023 List Click Here
Check your name from the without registration number in the Gramin Awas Yojana 2023 List Click Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp Group Click Here

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023 Latest FaQ’s

️ क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान की मरम्मत के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अगर आपका मकान बना हुआ है और आप गरीबी रेखा से नीचे गुजर रहे हैं और आपके मकान को मरम्मत की आवश्यकता है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान के मरम्मत के लिए भी आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 कैसे देखे?

ऑफिशियल वेबसाइट पर 'आवाससॉफ्ट (Awaassoft)' के अंतर्गत 'रिपोर्ट' पर क्लिक करके देखी जा सकती है ।