PM Kisan Samriddhi Yojana 2022 Govt Withdrawing Money From Ineligible Farmers: भारत सरकार ने अभी – अभी की घोषणा , इन किसानों को लौटाना होगा योजना का सारा पैसा,यहां से देखे अपना नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Samriddhi Yojana 2022 Govt Withdrawing Money From Ineligible Farmers: भारत सरकार ने अभी – अभी की घोषणा , इन किसानों को लौटाना होगा योजना का सारा पैसा,यहां से देखे अपना नाम – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष सालाना 6000 रुपए दिए जाते है । पीएम किसान सम्मान निधि के तहत बहुत से लोग गलत तरीके से जुड़कर फायदा उठा रहे हैं। ऐसे में अपात्र किसानों के खिलाफ वसूली कर रही है । पिछले महीने केंद्र सरकार ने 12 किश्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर किए थे। इसमें कई ऐसे किसान सामने आए हैं। जिन्होंने गलत तरीके से इसका फायदा उठाया है। इसको लेकर सरकार सतर्क हो गई है। अपात्र किसानों के खिलाफ सरकार रिकवरी करने में जुटी हुई है। कई लोगों से पैसे वापस भी लिए जा चुके हैं। क्या आपको भी पैसे वापस करने पड़ेंगे इसकी जानकारी के लिए आप हमारी इस पोस्ट को विस्तार से पढ़कर जानकारी ले सकते है ।

यह भी देखे>>>

PM Free Solar Panel Yojana 2022 फ्री सोलर पैनल योजना 2022 में आवेदन करने की आसान प्रक्रिया यहां से करे आवेदन

PM Kisan Yojana Modi Govt Withdrawing Money From Ineligible Farmers

आप ने विभिन्न सोशल मीडिया और इंटरनेट तथा न्यूज एजेंसियों के द्वारा सुना होगा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12 वीं किस्त के पैसे किसानों को वापस लौटाने पड़ेंगे , जी हां आप यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान नहीं है और आप इस योजना के पैसे लेकर इस योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आज दिन तक जितने भी पैसे आपको मिले हैं वह आपको वापस लौटाने पड़ेंगे क्योंकि सरकार इसके लिए अब काफी अलर्ट हो गई है तथा वह किसानों को नोटिस भी जारी कर रही है जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र नहीं है वह पिछले सालों से पैसे ले रहे हैं ।

PM Kisan Samriddhi Yojana 2022 Govt Withdrawing Money From Ineligible Farmers: भारत सरकार ने अभी – अभी की घोषणा , इन किसानों को लौटाना होगा योजना का सारा पैसा,यहां से देखे अपना नाम

इन किसानों को पैसे वापस लौटाने के लिए सरकार जारी कर रही नोटिस

  • जो किसान नहीं हैं या बड़े किसान हैं
  • अगर आप कर दाता हैं यानी टैक्स भरते हैं
  • अगर पति-पत्नी हैं, तो सिर्फ एक ही व्यक्ति लाभ ले सकता है यदि दो जाने लाभ ले रहे थे तो उनको वापस करने के लिए सरकार नोटिस दे रही है ।

सरकार ऐसे विभिन्न किसानों को नोटिस दे रही है जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र नहीं है यहां फिर वह गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं। वहीं, इस बार सरकार ने काफी जांच करके लगभग 8 करोड़ किसानों को ही 12वीं किस्त जारी की है। जबकि इससे पहले ये आंकड़ा ज्यादा था। इसमें कई किसान ऐसे हैं जिनकी ई-केवाईसी नहीं हुई है, तो कई किसानों का भूमि सत्यापन नहीं हुआ है। वही, कई ऐसे किसानों के आवेदन रद्द हुए हैं जो अपात्र थे। अगर आपने भी गलत तरीके से योजना का लाभ लिया है या ले रहे हैं, तो जल्द ही आपके पास सरकार की तरफ से नोटिस आ सकता है। इसके अलावा आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से सरेंडर कर सकते हैं।

सरकार किस्त वापस करने के ल‍िए कह रही

आपको सभी को बता दें कि यह प्रकिया भारत सरकार की तरफ से पहले भी चलाई गई थी । तमाम क‍िसानों से इस राशि की वसूली भी कर ली गई है । भूलेख सत्‍यापन के बाद लाभार्थ‍ियों की संख्‍या में कमी आ रही है । अयोग्‍य क‍िसानों को सरकार की तरफ से नोटिस भेजकर अबतक भेजी गईं सभी किस्तें वापस करने के ल‍िए कहा जा रहा ह । यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 का गलत तरीके से लाभ ले रहे हैं और अभी तक आप को नोटिस नहीं मिला है तो जल्द ही आपको नोटिस मिल सकता है । इसके अलावा पीएम क‍िसान से संबंध‍ित क‍िसी भी जानकारी के लि‍ए ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in और हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क कर सकते हैं । लेटेस्ट जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट को भी देख सकते है ।

नोटिस मिले उससे पहले ऐसे करे पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा रिफंड

यदि आप भी अवैध रूप से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा चुके हैं तो आपको सरकार की तरफ से नोटिस दिया जाएगा और आपको आज दिन तक जितना भी पैसा आपने इस योजना से लिया है उसको रिफंड करना होगा । यदि आप चाहते हैं कि आपको नोटिस नहीं मिले उससे पहले ही आप इस योजना का पैसा रिफंड करें तो इसके लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी हुई है जो भी किसान पैसे को रिफंड करना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से अवैध प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे रिफंड कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले https://pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाएं ।
  • सबसे नीचे आपको Refund Online का बॉक्स मिलेग।
  • इस पर क्लिक करें,इसमें दो ऑप्शन दिखेंगे ।
  • पहला अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है तो पहले को चेक कर सब्मिट बटन पर क्लिक करे ।
  • नहीं तो दूसरे ऑप्शन का चेक कर सबमिट करें ।
  • इसके बाद आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालें ।
  • इमेज टेक्स्ट टाइप करें और गेट डेटा पर क्लिक करें।
  • अगर आप पात्र हैं तो You are not eligible for any refund Amount यह मैसेज आएगा अन्यथा रिफ्ड अमाउंट शो करेगा ।

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा रिफंड करने के लिए यहां क्लिक करे : Click Here