PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 New Kist Jari किसान सम्मान निधि योजना की ₹2000 की नई किस्त जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 New Kist Jari किसान सम्मान निधि योजना की ₹2000 की नई किस्त जारी : पीएम किसान सम्मान निधि योजना को नरेंद्र मोदी द्वारा लागू किया गया था । इस योजना के अंतर्गत 1 वर्ष में ₹6000 की आर्थिक सहायता की जाती है। इस योजना में साल में तीन बार दो 2000 की किस्त आती है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता मिल सके इसलिए योजना को प्रारंभ किया गया है । ।

Latest Update : इस बार दिवाली से पहले 17 अक्टूबर को 11 बजे पीएम मोदी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का पैसा जारी करेंगे। नीचे दिए गए लिंक द्वारा चेक करें आपके खाते में राशि आई या नहीं ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check Important Links
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को सुबह 11:00 बजे जारी कर दी गई है पीएम किसान सम्मान निधि योजना न्यू किस्त चेक करने का डायरेक्ट लिंक भी नीचे दिया गया है

किसान आर्थिक तंगी के कारण खेत में बीज बोने के लिए आए दिन महाजनों से कर्ज लेता रहता है । उसको चुका नहीं पाता है इसीलिए सरकार ने एक योजना किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है । जिससे प्रत्येक किसान को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता की जाती है । पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त का पेमेंट कैसे चेक करें इसका डायरेक्ट लिंक को संपूर्ण प्रोसेस हमने नीचे बता रखी है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 New Kist Jari

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में वर्ष में तीन बार ₹2000-₹2000 किस्त जारी की जाती है । नई लिस्ट जारी होने के बाद आपको ऑनलाइन देख सकते हो । नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप जानकारी बताई हुई है । पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस आई या नहीं आई इसको चेक करने के लिए आपको आधार कार्ड या मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी । आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जानकारी से चेक कर सकते हैं कि आपके पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त जारी हुई या नहीं ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan New Kist Status Kaise Check kre

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जारी होते ही किसान घर बैठे अपने मोबाइल से पेमेंट आया या नहीं आया इसकी जानकारी देख सकते हैं । स्टेटस चेक करने का प्रोसेस काफी सिंपल है जिसको हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है उसको आप फॉलो करके पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पेमेंट के स्टेटस को आसानी से देख सकते हो ।

  1. PM Kisan Samman Nidhi Scheme पेमेंट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधाकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है , जिसका डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है।
  2. फिर आपकी स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें Aadhar Card और Account Number का ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. आप अपने Aadhar Card और Account Number दोनों में से किसी एक का चयन करें , और जानकारी भरे ।
  4. जानकारी भरने के बाद में आपको Get Data के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. अब आपकी स्क्रीन पर आपकी किस्त दिखाई देगी उसमे कब और कौनसे अकाउंट में किस दिन ट्रांसफर हुई है यह जानकारी होगी ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check Important Links

New Registration Click Here
Beneficiary Status Check New Click Here
Official Website Click Here
PM किसान सम्मान निधि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहां क्लिक करें Click Here
Join WhatsApp Group Click Here

Leave a Comment