Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Prapt Karen किसानों के लिए खुशखबरी फसल खराब होने पर सरकार दे रही मुआवजा ऐसे करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Prapt Karen किसानों के लिए खुशखबरी फसल खराब होने पर सरकार दे रही मुआवजा ऐसे करें आवेदन – विभिन्न कारणों से किसानों के फसल खराब होने के बाद में किसान संकट में आ जाता है तथा वह सोचता है कि हमारे द्वारा की गई मेहनत तथा उस फसल में लगाई गई राशि फसल खराब होने के कारण अब नहीं मिलेगी । लेकिन राजस्थान में प्रतिकूल मौसम में फसल खराब होने के बाद में 72 घंटे के बाद भी बीमित फसल की 72 घंटे के अंदर संबंधित जिले में कार्यरत बीमा कंपनी को खराबी की सूचना देने के बाद में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को हुए नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाती है । इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को फसल खराब होने से आए संकट से बचाना तथा कुछ आर्थिक सहायता करना है। Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Prapt Karen खराब फसल का मुआवजा कैसे लेना है इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी इसलिए इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक बने रहे ।

Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Prapt Karen
Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Prapt Karen

Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Prapt Karen किसान को मिलेगा खराब फसल होने पर मुआवजा

Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Prapt Karen किसानों के हित में सरकार कई नई योजनाएं चला रही है । भारत के प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई थी । इस योजना के तहत प्राकृतिक आपदा जैसे आंधी बारिश और ओलों से यदि फसल बर्बाद होती है तो भारत सरकार किसानों को मुआवजा देगी । राजस्थान में वर्तमान में खराब मौसम के कारण हुई बारिश के कारण फसल को हानि हुई है तथा किसानों की विभिन्न फसलें खराब हो चुकी है । यदि किसी किसान की ओलावृष्टि या बारिश के कारण कोई फसल खराब हो जाती है तो उस किसान को 72 घंटे के अंदर जिले में कार्यरत बीमा कंपनि को खराब हुई फसल के बारे में जानकारी देना है तथा उसका बीमा कवर करवाना है। Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Prapt Karen खराब फसल होने पर मुआवजा कैसे लेना है इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट पर मिल जाएगी ।

Join Telegram Channel for Update

Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Prapt Karne ke lie Shikayat Kahan kare

जिन किसानों के बारिश व ओलावृष्टि के कारण फसल खराब हो चुकी है वह किसान यह सोच रहे हैं कि खराब हुई फसल की जानकारी किनको तथा कैसे देनी है उन सभी को बता दें कि सभी किसान जिनकी फसल खराब हुई है उन सभी को नीचे दिए हुए जिले वाइज टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने जिले की बीमा कंपनी को फसल खराब की सूचना देनी है यह सूचना आपको ओलावृष्टि था बारिश के कारण हुई फसल खराब से 72 घंटे बाद देनी होगी। 72 घंटे के बाद जानकारी देने पर उसके ऊपर कार्यवाही नहीं की जाएगी । आप नीचे दिए हुए जिले वाइज टोल फ्री नंबर पर शिकायत करवा कर मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं ।

Kharab Fasal Ka Muavja
Kharab Fasal Ka Muavja

Kharab Fasal Ka Muavja Toll Free Number

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया आप फसल खराब की सूचना नीचे दिए वह टोल फ्री नंबर के माध्यम से दे सकते हैं । हमने नीचे जिले वाइज टोल फ्री नंबर तथा उस जिले में प्रोवाइड करवा रही बीमा कंपनी के नाम तथा टोल फ्री सहित जानकारी उपलब्ध करवाई है यदि किसी किसान के फसल ओलावृष्टि या बारिश के कारण खराब हो चुकी है तो वह किसान नीचे दिए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके फसल खराब की सूचना दे सकता है ।

बीमा कंपनी  जिलों का नाम टोल फ्री नंबर 
एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड बारां, धौलपुर,हनुमानगढ़, बाड़मेर ,करौली ,झुंझुनू, उदयपुर 18004196116
एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड चूरू, भीलवाड़ा ,राजसमंद ,झालावाड़ ,दोसा ,श्रीगंगानगर एवं अलवर 18002091111
रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बांसवाड़ा ,भरतपुर ,नागौर ,जयपुर, प्रतापगढ़, पाली 18001024088
फ्यूचर जनरली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बूंदी ,डूंगरपुर, जोधपुर 18002664141
बजाज अलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड अजमेर ,जालौर ,सवाई माधोपुर व कोटा 18002095959
एचडीएफसी एग्रो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जैसलमेर सीकर 18002660700
यूनिवर्सल सोमपीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बीकानेर, चित्तौड़गढ़ में सिरोही 18002005142

जो किसान जिन की फसल खराब हुई है वह किसान ऊपर दिए हुए अपने जिले के टोल फ्री नंबर पर अपने फसल के खराब होने की जानकारी ओलावृष्टि तथा बारिश के होने से 72 घंटे के भीतर दे सकते हैं  । सूचना देने के पश्चात किसान को व्यक्तिगत आधार पर बीमा आवरण उपलब्ध करवाया जाएगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें

Kharab Fasal Ka Muavja Kaise Le?

Kharab Fasal Ka Muavja लेने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया यहां उपलब्ध है ।

Kharab Fasal Ka Muavja Toll Free Number Kya hai ?

खराब फसल के मुहावजा के किए कंप्लेंट टोल फ्री नंबर इस पोस्ट में सभी जिलों वाइज उपलब्ध है ।

Leave a Comment