Jan Aadhaar Family Members Ekyc Kaise Kare  अब जनाधार में परिवार के हर सदस्य की केवाईसी अनिवार्य, नहीं तो सरकार की हर योजनाओं से बाहर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jan Aadhaar Family Members Ekyc Kaise Kare  अब जनाधार में परिवार के हर सदस्य की केवाईसी अनिवार्य, नहीं तो सरकार की हर योजनाओं से बाहर: आप सभी को पता है कि राजस्थान में जन आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है तथा राजस्थान की किसी भी योजना या फिर राजस्थान में किसी भी सरकारी काम के लिए जन आधार कार्ड की एक आवश्यकता पड़ती है तो राजस्थान में जन आधार कार्ड को लेकर एक बहुत बड़ा अपडेट जारी किया है जिसमें सभी परिवार के सदस्यों की केवाईसी करवाना जरूरी है जिनकी उम्र 5 साल से अधिक है । यदि कोई भी जन आधार कार्ड डायरेक्ट अपने सदस्य की केवाईसी नहीं करवाता है तो उनका जन आधार कार्ड से जुड़ी सभी योजनाओं का और अन्य किसी भी सर्विसेज का लाभ नहीं ले पाएंगे । इसलिए आप सभी को आज ही अपने जन आधार कार्ड से जुड़े सभी सदस्यों की केवाईसी तुरंत करवानी चाहिए । जन आधार कार्ड सभी सदस्यों की केवाईसी से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट के अंदर दी जा रही है।

Jan Aadhaar Family Members Ekyc
Jan Aadhaar Family Members Ekyc

Jan Aadhaar Family Members Ekyc

राजस्थान सरकार जन आधार कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवरकर केवाईसी करवा रही है ताकि जो भी जन आधार कार्ड में वर्तमान में समस्या आ रही है उन सभी को दूर हो सके । इसलिए राजस्थान सरकार ने सभी जन आधार दर को निर्देश दिए हैं कि सभी अपने परिवार के सभी सदस्यों का केवाईसी जरूर करवाएं ।  राजस्थान सरकार द्वारा निर्देश दिया गया है कि जो भी जन आधार कार्ड डायरेक्ट है यदि वह किसी मेंबर की केवाईसी नहीं करवाता है तो जन आधार कार्ड की सेवा को लाभ नहीं ले पाएगा इसलिए तुरंत प्रभाव से आपको भी जनआधार कार्ड की केवाईसी करवानी चाहिए जिसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे दी जा रही है ।

Jan Aadhar Card Family Members Ekyc New Update

राजस्थान सरकार ने जन आधार कार्ड को लेकर एक नया अपडेट जारी किया है जिसमें 5 वर्ष से अधिक आयु के सभी सदस्यों को ईकेवाईसी करवानी होगी इसके लिए आपके नजदीकी ईमित्र पर जाना होगा । वहां जाकर आप जन आधार कार्ड की फैमिली मेंबर्स की ई केवाईसी करवा सकते हैं यदि आप ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपको जन आधार कार्ड से जुड़ी सभी जन कल्याणकारी योजनाओं को लाभ नहीं मिलेगा। आधार ई-केवाईसी के दौरान सदस्य का डाटा ओटीपी या बायोमेट्रिक सत्यापन द्वारा आधार के डेटाबेस से लिया जायेगा जिसमें सदस्य का नाम, जन्मतिथि ,लिंग व फोटो का आधार से सत्यापन होगा सत्यापन के साथ ही यह डाटा ऑटोफिल हो जायेगा और सदस्य संख्या के साथ लिंक हो जायेगा ।

आप सभी को सलाह दी जाती है कि जन आधार कार्ड में संशोधन करवाने या फिर केवाईसी करवाने से पूर्व अपने सभी सदस्यों के आधार का डाटा यानी कि आधार कार्ड को भी अपडेट करवा देता की जन आधार कार्ड में जो डाटा है वह आधार से लिंक होगा इसलिए सही से डाटा आए । यदि आप जब आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाते हैं तो किसी भी प्रकार का संशोधन आधार कार्ड में नहीं कर पाएंगे अर्थात केवाईसी करवाना बहुत ही जरूरी है आज ही अपने नजदीकी ईमित्र पर विजिट करें और आज ही अपने सभी फैमिली मेंबर की ई केवाईसी करवाएं ।

Jan Aadhaar Family Members Ekyc Kaise Kare

जन आधार कार्ड से ई केवाईसी करने के लिए आपको अपने नजदीकी ईमित्र पर जाना होगा क्योंकि यह सर्विस सिर्फ ईमित्र वालों को दी गई है यानी आप खुद अपने एसएसओ आईडी के माध्यम से इसमें केवाईसी नहीं कर सकते हैं इसलिए आपको अपने नजदीकी मित्र पर जाकर वहां से आपको जनाधार केवाईसी करना होगा ।

Jan Aadhaar Family Members Ekyc Required Documents

  • जनाधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर / फिंगर प्रिंट

SSO ID Jan Aadhaar Family Members Ekyc Se Kaise Kare

जो लोग यहां पर ईमित्र धारक हैं वे जानना चाहते हैं कि ई-मित्र आईडी से कैसे वह जन आधार कार्ड की फैमिली मेंबर की ई केवाईसी कर सकते हैं तो उन सभी के लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रखा है वहां से ईमित्र धारक प्रक्रिया को फॉलो करके जनाजा फैमिली मेंबर्स की ई केवाईसी कर सकते हैं ।

जन आधार कार्ड में फैमिली मेंबर की केवाईसी करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको एसएसओ आईडी के माध्यम से यूजर नेम और पासवर्ड डाल करके लॉगिन कर लेना है ।
  • अब citizen apps में Jan Aadhar App का चयन करना है।
  • अब enrollment पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने Family Kyc का ऑप्शन आयेगा वहां आपको अपने Janaadhar कार्ड नंबर डालने है ।
  • जन आधार नंबर डालने के बाद आपके आपके सामने काफी ऑप्शन खुलेंगे ।
  • जिसमे आपको Family Ekyc ऑप्शन पर जाना होगा और अपना जन आधार कार्ड नंबर डालना है ।
  • Terms को Agree करना है और आप फिंगर से या otp से आगे प्रोसेस कर सकते है ओटीपी आयेगा आपके पास Otp डालने के बाद Submit करना है ।
  • Submit करते ही आपका Janaadhar का फॉर्म ओपन हो जायेगा , अब आपको जिसका भी Ekyc करनी है सेलेट कर ले और सभी का 5 वर्ष से छोटे और बड़ो का Ekyc कर ले।

तो इस प्रकार से ईमित्र धारक जनाधार Ekyc कर सकते है ।

Jan Aadhaar Family Members Ekyc Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Family Ekyc Direct Link  Click Here 
Join Telegram Group  Click Here 
Join Whatsapp Click Here
SSO  Click Here
Join Telegram Channel for Update

Jan Aadhaar Family Members Ekyc करना जरुरी है क्या ?

हां, सभी जनाधारकार्ड धारकों को Jan Aadhaar Family Members Ekyc करना जरूरी है वरना वे जनाधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ नही ले सकेंगे ।

Jan Aadhaar Family Members Ekyc Kaise Kare ?

Jan Aadhaar Family Members Ekyc करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।