GGTU Recruitment 2023 गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

GGTU Recruitment 2023 गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय भर्ती का नोटिफिकेशन जारी – गुरु गोविंद जनजाति विश्वविद्यालय में नई भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है कि भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वे अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । यह भर्ती संविदा पर की जा रही है तथा इस भर्ती का नोटिफिकेशन और अशैक्षणिक पदों के लिए जारी हुआ है । जीजीटीयू भर्ती 2023 के लिए इच्छुक तथा योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 25 अप्रैल 2023 से 24 मई 2023 तक कर सकते हैं । जीजीटीयू भर्ती 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी जैसे – आयु सीमा , शैक्षणिक योग्यता , आवेदन प्रक्रिया , चयन प्रक्रिया , आवेदन शुल्क आदि की जानकारी नीचे दी हुई है ।

GGTU Recruitment 2023
GGTU Recruitment 2023

Rajasthan GGTU Recruitment 2023 Notification

Rajasthan GGTU Recruitment 2023 गोविंद गुरु जनजाति विश्वविद्यालय भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के लिए जारी हुआ है । इस भर्ती का नोटिफिकेशन और अशैक्षणिक पदों के लिए जारी हुआ है तथा यह भर्ती संविदा आधार पर करवाई जा रही है । इच्छुक तथा योग्य व्यक्ति 25 अप्रैल 2023 से 24 मई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । यह नोटिफिकेशन अकादमिक अनुभाग,विद्युत सहायक,सहायक,कनिष्ठ तकनीकी,लेखा अनुभाग सहायक,प्रबंध सहायक,सहायक नेटवर्क मैनेजर,कनिष्ठ विधि सहायक,कनिष्ठ प्रयोगशाला,प्रोग्रामिंग सहायक,,सहायक,जनसम्पर्क सहायक,प्रयोगशाला सहायक,मल्टीटास्क असिस्टेंट,पुस्तकालय सहायक डाटा एंट्री असिस्टेंट,वाहन सहायक के पदों हेतु जारी हुआ है।

GGTU Recruitment 2023 Vacancy Details

गोविंद गुरु जनजातिय विश्वविद्यालय में संविदा भर्ती के आधार पर 59 अशैक्षणिक पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

  • अकादमिक अनुभाग – 14
  • विद्युत सहायक – 02
  • कनिष्ठ तकनीकी सहायक – 12
  • लेखा अनुभाग सहायक – 01
  • प्रबंध सहायक – 01
  • सहायक नेटवर्क मैनेजर – 01
  • कनिष्ठ विधि सहायक – 01
  • कनिष्ठ प्रयोगशाला सहायक – 04
  • प्रोग्रामिंग सहायक -02
  • जनसम्पर्क सहायक – 01
  • प्रयोगशाला सहायक -04
  • मल्टीटास्क असिस्टेंट 11
  • पुस्तकालय सहायक –02
  •  डाटा एंट्री असिस्टेंट – 02
  • वाहन सहायक – 01

GGTU Recruitment 2023 Application Fee

  • सामान्य वर्ग व क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग एवं राजस्थान राज्य से भिन्न अन्य राज्यों के समस्त अभ्यर्थियों हेतु : 350/–
  • राजस्थान की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु :250/-
  • राजस्थान के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति एवं सहारिया आदिम जाति वर्ग के आवेदक हेतु : 150/-
  • राजस्थान राज्य के सभी वर्ग के दिव्यांग (निःशक्तजन) एवं जिनके पारिवारिक आय रुपये 2.50 लाख से कम है उन आवेदक हेतु :150/-

नोट :- अभ्यर्थी शुल्क जमा कराने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि वह इस विज्ञप्ति के प्रावधानों के अनुसार निर्धारित मापदंडों के आधार पर आवेदन करने के पात्र हैं। आवेदन शुल्क जमा करवाने के बाद वापस नहीं लौटाया जाएगा तथा निर्धारित आवेदन शुल्क के अभाव में आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। इस संबंध में आवेदन की अंतिम तिथि के पश्चात किसी भी प्रकार का दस्तावेज प्रमाण पत्र स्वीकार नहीं होगा।

GGTU Recruitment 2023 Age Limit Details

जीजीटीयू भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है तथा आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी तथा विभिन्न वर्गों को छूट सरकार के नियमानुसार दे होगी जिसकी जानकारी आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन से ले सकते हैं ।

GGTU Recruitment 2023 Education Qualification

जीजीटीयू भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी जो शैक्षणिक योग्यता की जानकारी लेना चाहते हैं उन सभी को बता दें कि अलग-अलग पदों के लिए आवेदन करने हेतु अलग – अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है जिसकी जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन से ले सकते हैं जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

GGTU Recruitment 2023 Selection Process

  • समान प्राप्तांक के एक से अधिक आशार्थी होने पर अधिक आयु के अभ्यर्थी को वरीयता क्रम में ऊपर रखा जाएगा तथा न्यून आयु के अभ्यर्थी को वरीयता क्रम में नीचे रखा जाएगा।
  • आयु भी समान होने पर पद अनुरूप न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में जिसके अंक अधिक है, उसे वरीयता क्रम में ऊपर रखा जाएगा तथा जिसके अंक कम है उसे वरीयता क्रम में नीचे रखा जाएगा।
  • शॉर्ट लिस्टेड सूची के अभ्यर्थियों के आवेदन पत्रों में भरी गई सूचनाओं, प्राप्तांकों एवं वांछित दस्तावेजों के सत्यापन एवं पात्रता की जाँच की कार्यवाही विश्वविद्यालय द्वारा की जाएगी।
  • दस्तावेज सत्यापन की कार्यवाही के उपरान्त पात्र पाए गए अभ्यर्थियों की वर्गवार विज्ञापित पदों के अनुसार कट ऑफ जारी कर उनकी मेरिट एवं सूची जारी की जाएगी।
  • दस्तावेज सत्यापन का एक अवसर देने के बाद जो अभ्यर्थी अनुपस्थित रहता है तो बाद में उसके दावे को स्वीकार नहीं किया जाएगा, जिसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।
  • दस्तावेज सत्यापन में पात्र अभ्यर्थियों को ज्ञापित पदों के अनुसार अन्तिम रूप से चयन कर चयन सूची उनकी मेरिट चयन वर्ग के आधार पर जारी की जाएगी।

GGTU Recruitment 2023 सामान्य निर्देश

  • अंकित पद हेतु केवल राजस्थान राज्य के अनुसूचित क्षेत्र (TSP Area) के सद्भावी निवासी अभ्यर्थी ही पात्र होंगे।
  • राज्य सरकार की अधिसूचना दिनांक 16.06.2013,04.07.2016 एवं 21.10.2019 के अनुसार भारत सरकार की अधिसूचना संख्या प. स. 1 (31)/2017- वि. 1 दिनांक 19.05.2018 द्वारा विनिर्दिष्ट अनुसूचित क्षेत्र में राज्य सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी राजकीय सेवाओं के पदों पर सीधी भर्ती हेतु भरे जाने वाली रिक्तियों की 45% रिक्तियां अनुसूचित क्षेत्र के अनुसूचित जनजातियों एवं 5% रिक्तियां अनुसूचित क्षेत्र के अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों से भरी जाएगी अनुसूचित क्षेत्र के शेष 50 प्रतिशत रिक्तियों पर किसी भी जाति या वर्ग के अनुसूचित क्षेत्र के अभ्यर्थियों का योग्यता के आधार पर वरीयता क्रम में नियमानुसार चयन किया जाएगा चाहे वह अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति या अन्य किसी वर्ग से संबंधित हो।
  • अनुसूचित क्षेत्र की रिक्तियों हेतु केवल राजस्थान राज्य के अनुसूचित क्षेत्र के सद्भाव निवासी ही पात्र होंगे
  • राज्य सरकार के नियमानुसार अनुसूचित क्षेत्र के विज्ञप्ति पदों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग हेतु आरक्षण का प्रावधान नहीं है। अतः इन वर्गों के अभ्यर्थी सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के रूप में अनारक्षित वर्ग की रिक्तियों के विरुद्ध आवेदन कर सकते हैं तथा इन वर्ग ( आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग) के अभ्यर्थियों का अनारक्षित व्यक्तियों के विरुद्ध नियमानुसार चयन पर विचार किया जावेगा।
  • अनुसूचित क्षेत्र के उपर्युक्त संदर्भित पदों के विरुद्ध चयन हेतु वही अभ्यर्थी पात्र होंगे, जो राजस्थान राज्य के अनुसूचित क्षेत्र के सभी निवासी हैं अर्थात जो स्वयं या जिनका जन्म 1 जनवरी 1970 के बाद हुआ है तो उनके माता-पिता / पूर्वज 1 जनवरी 1970 के पूर्व से अनुसूचित क्षेत्र के सभी निवासी रहे हैं। कार्मिक विभाग की अधिसूचना दिनांक 21-10-2019 के अनुसार इसके अंतर्गत आने वाले किसी व्यक्ति से संबंधित है और वह अपने विवाह के बाद से अनुसूचित क्षेत्र का सद्भाव ही निवासी है। अभ्यर्थियों द्वारा निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा। किसी भी परिस्थिति में ऑफलाइन (offline) आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • अभ्यर्थी को प्रत्येक पद विषय हेतु पृथक-पृथक ऑनलाइन आवेदन निर्धारित शुल्क के साथ भरना अनिवार्य होगा एवं प्रत्येक आवेदन हेतु निर्धारित शुल्क जमा कराना अनिवार्य होगा।
  • आवेदक द्वारा संबंधित पद हेतु एक से ज्यादा ऑनलाइन आवेदन करने पर अंतिम आवेदन पत्र मान्य होगा। अंतिम आवेदन में सूचनाएं अधूरी अपूर्ण या त्रुटिपूर्ण पाई जाती है, तो इसके लिए आवेदक स्वयं जिम्मेदार होगा।
  • अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन में अपनी समस्त शैक्षिक एवं प्रशिक्षित योग्यताओं से संबंधित विवरण प्रविष्ट करना अनिवार्य होगा। जिसमें योग्यता उत्तीर्ण करने का वर्ष संबंधित बोर्ड विश्वविद्यालय पूर्णांक/ प्राप्तांक इत्यादि का सही एवं त्रुटि रहित अंकन अनिवार्य है। आरक्षण की स्थिति एवं नियुक्ति प्रक्रिया राज्य सरकार के दिशानिर्देशों एवं नवीनतम नियमों के अनुसार परिवर्तनीय होंगी।
  • इच्छुक आवेदकों को निर्धारित आवेदन शुल्क जमा कराना होगा। निर्धारित शुल्क के अभाव में आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। जिसकी समस्त जिम्मेदारी आवेदक की होगी।
  • यदि आवेदक के द्वारा ऑनलाइन आवेदन में जानबूझकर असत्य या गलत सूचनाएं अंकित की जाती है या कोई तथ्य छुपाया जाता है, तो अभ्यर्थी को अपात्र घोषित करते हुए उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

GGTU Recruitment 2023 आवेदन हेतु आवश्यक निर्देश

  • ऑनलाइन आवेदन भरने से पूर्व विश्वविद्यालय द्वारा जारी विस्तृत विज्ञप्ति राजस्थान सिविल सेवा पदों पर संविदा पर रखा जाना नियम 2020 तथा इनके संबंध में समय-समय पर किए गए संशोधन का सावधानीपूर्वक अध्ययन कर स्वयं की पात्रता सुनिश्चित करने के उपरांत ही ऑनलाइन आवेदन करें।
  • अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन अंतिम रूप से सबमिट करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लेवे कि ई-मित्र, जन सुविधा केंद्र या स्वयं द्वारा आवेदन पत्र में भरी गई समस्त प्रविष्टियां सही भरी हुई है। त्रुटि पूर्ण एवं असत्य या अपूर्ण प्रविष्टियों के लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा एवं अभ्यर्थी का आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। जिसकी समस्त जिम्मेदारी आवेदक की होगी। गलत सूचना या अपूर्ण आवेदन में सुधार हेतु किसी भी प्रकार का पत्र व्यवहार स्वीकार नहीं किया जाएगा। गलत सूचनाएं अंकित करने एवं कूट रचित दस्तावेजों के अपलोड करने पर अभ्यर्थी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। आवेदक के द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरी गई प्रविष्टियां को प्रारंभिक तौर पर सही मानकर विश्वविद्यालय द्वारा आगामी कार्रवाई की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन सबमिट होने के पश्चात उस आवेदन के क्रम में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन अनुज्ञेय नहीं होगा। यदि आवेदन में संशोधन अपेक्षित हो तो उसे ऑनलाइन नया आवेदन पत्र निर्धारित तिथि तक भरना होगा, साथ ही आवेदन पत्र पूर्ण रूप से ऑनलाइन भरा जाना सुनिश्चित कर लेवे। आवेदन अंतिम रूप से सबमिट नहीं होने पर अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।
  • अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपना स्वयं का मोबाइल नंबर ई-मेल आईडी एवं आधार नंबर अंकित करें। ऑनलाइन आवेदन में अंकित मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी बदलने या बंद होने या नेटवर्क समस्या होने पर सूचनाएं प्राप्त नहीं होने पर अभ्यर्थी की स्वयं की जिम्मेदारी होगी। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम दिनांक का इंतजार किए बिना ऑनलाइन आवेदन करें अन्यथा किसी प्रकार की कोई नेटवर्क या अन्य समस्याओं के कारण आवेदन सबमिट नहीं करने पर विश्वविद्यालय की कोई जिम्मेदारी नहीं होकर संबंधित अभ्यर्थी की जिम्मेदारी होगी।
  • राजस्थान राज्य के अनुसूचित क्षेत्र के अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति या अन्य वर्ग के अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में अपने वर्ग का स्पष्ट रूप से उल्लेख निर्धारित कॉलम में करें अन्यथा ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम निर्धारित दिनांक के पश्चात किसी प्रकार का वर्ग परिवर्तन नहीं किया जाएगा और ऐसे अभ्यर्थियों को जो स्वयं के वर्ग का स्पष्ट उल्लेख नहीं करते हैं तो वर्ग विशेष का लाभ विज्ञप्ति पद हेतु देय नहीं होगा एवं ऐसे अभ्यर्थी द्वारा जिस श्रेणी या वर्ग में ऑनलाइन आवेदन भरा है, उससे संबंधित प्रमाण पत्र या दस्तावेज यथा समय प्रस्तुत नहीं करने पर आवेदक या अभ्यर्थी का ऑनलाइन पत्र निरस्त या रद्द या पात्रता निरस्त कर दी जाएगी। विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरी गई सूचनाओं के आधार पर ही अभ्यर्थियों की पात्रता जांच की जाएगी
  • यदि आवेदक द्वारा भरी गई सूचना के आधार पर वह अपात्र पाया जाता है, तो उसका ऑनलाइन आवेदन पत्र अस्वीकृत कर दिया जाएगा। जिसकी समस्त जिम्मेदारी स्वयं आवेदक की होगी।

How To Apply Online GGTU Recruitment 2023

जीजीटीयू भर्ती 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी सभी अभ्यर्थी लेना चाहते हैं उन सभी को बता दें कि जीजीटीयू भर्ती 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए स्टेप बाय स्टेप नीचे जानकारी दी हुई है जो व्यक्ति आवेदन करना चाहते हैं नीचे दी हुई जानकारी को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • इसके बाद आपको साईट के होंम पेज पर विजिट करना है।
  • अब आपको Career के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको सबंधित भर्ती के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आवेदन फॉर्म में पूछे की जानकारी को ध्यानपूर्वक सही से भरना है ।
  • फिर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं ।
  • अपने वर्ग के आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद में सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जाने के बाद में उसका प्रिंट आउट अवश्य निकालें ताकि भविष्य में काम आ सके।

GGTU Recruitment 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Application Form Start Date 25 April 2023
Application Form Form Last Date 24 May 2023
Apply Online Click Here 
Official Notification Download Notification
Official Website Click Here
Join Whatsapp Click Here
यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे ।

GGTU Recruitment 2023 का नोटीफिकेशन कब जारी होगा?

GGTU Recruitment 2023 का नोटीफिकेशन जारी हो चुका है ।

GGTU Recruitment 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

GGTU Recruitment 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।